अग्निवीर आर्मी बहाली मुजफ्फरपुर के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

अग्निवीर आर्मी बहाली मुजफ्फरपुर के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

अग्निवीर आर्मी बहाली मुजफ्फरपुर के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू:-सेना भर्ती कार्यालय ने अग्निवीर बहाली के दौरान टैटू को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिये हैं. जिन अभ्यर्थियों ने शरीर पर टैटू बनवा रखा है, उन्हें विशेष रूप से इसपर ध्यान देना होगा. अभ्यर्थी को धार्मिक भावना के स्थायी शारीरिक टैटू केवल भीतरी चेहरे पर यानी कोहनी के अंदर से कलाई तक और हथेली के पीछे, हाथ के पीछे (पृष्ठीय) तरफ की अनुमति दी गई है. शरीर के किसी अन्य हिस्से पर यदि स्थायी टैटू हुआ तो ऐसे अभ्यर्थी को चयन की प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा. आदिवासी समुदायों व आदिवासी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों को मौजूदा रीति-रिवाजों के अनुसार स्थायी टैटू बनवाने की छूट रहेगी. ऐसे उम्मीदवार के लिए भी शर्तें हैं.

उम्मीदवारों को हस्ताक्षरित स्व-प्रमाणन प्रमाण पत्र भरकर सत्यापित कर जमा करना होगा. आदिवासी समुदाय से संबंधित होने का प्रमाण पत्र व स्थायी शारीरिक टैटू की अनुमति उस जिले के डीएम या एसडीएम से हस्ताक्षरित कराना होगा. हस्ताक्षर करने वाले संबंधित अधिकारी का नाम व पदनाम स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा. इसको लेकर एक फार्मेट भी कार्यालय की ओर से जारी किया गया है. बहाली को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 मार्च तक चलेगी. 22 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में परीक्षा ली जाएगी. इसको लेकर एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. प्रतिदिन करीब एक हजार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं.

अग्निवीर बहाली में एनसीसी सर्टिफिकेटधारियों को छूट दी जाएगी. ए सर्टिफिकेट होने पर क्रमशः जीडी, ऑफिस असिस्टेंट, अग्निवीर टेक्निकल व ट्रेड्समैन के लिए पांच- पांच अंक दिए जाएंगे. बी सर्टिफिकेट धारियों को 10-10 अंक दिए जाएंगे. सी सर्टिफिकेटधारियों में जीडी के लिए 20 और अन्य पदों के लिए 15-15 अंकों का वेटेज मिलेगा. सी सर्टिफकेट के साथ यदि रिपब्लिक डे पर मुख्य परेड का हिस्सा रहे हों तो जीडी के लिए 25 और अन्य पदों के लिए 20 अंकों का वेटेज दिया जाएगा. आइटीआइ, डिप्लोमा व अन्य डिग्रीधारियों के लिए भी नियमानुसार अंकों के वेटेज का निर्धारण किया गया है.

पिछले वर्ष अग्निवीर भर्ती के दौरान बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के पास से फर्जी आधार कार्ड और अन्य प्रमाणपत्र पाए गए थे. इसको लेकर सेना भर्ती कार्यालय ने कहा है कि इसबार यदि किसी अभ्यर्थी के पास फर्जी आधार कार्ड या कोई भी कागजात पाया जाता है तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

Solder General Duty, Solder Clerk, Solder Tradesman, Solder Technical सभी अलग-अलग पदों के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा जिन के लिए अभियार्थी अपना आवेदन फॉर्मे भर सकता है।

  • Solder General Duty: अभियार्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 वी मे कम से कम 45% अंक और प्रतेक सब्जेक्ट मे कम से कम 33% अंक होना जरूरी है।
  • Solder Clerk: के लिए अभियार्थी के पास किसीभी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अभियार्थी 12 वी पास होना चाहिए और वो ही कम से कम 60% अंकों के साथ और अंग्रेजी सब्जेक्ट मे अभियार्थी के कम से कम 50% अंक होना जरूरी है।
  • Solder Tradesman: के लिए अभियार्थी को दो भागों में बांटा गया है, जो की कक्षा 8 वी पास और कक्षा 10 वी पास मे रखा गया है, अभियार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उमीदवार कक्षा 8 वी और कक्षा 10 वी पास होना चाहिये।
  • Solder Technical: के लिए अभियार्थी के पास कक्षा 12 वी पास होना चाहिए वो ही विज्ञान वर्ग के साथ अभियार्थी न्यूनतम 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Important Upcoming Jobs

Bihar Special

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top