इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024- परीक्षा केंद्र तैयार - ऐसे होगा एक्जाम

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024- परीक्षा केंद्र तैयार – ऐसे होगा एक्जाम

इंटर मैट्रिक परीक्षा 2024-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटर की परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जा रही है। कंट्रोल रूम 31 जनवरी सुबह 6 बजे से काम करने लगेगा। यह 12 फरवरी शाम 6 बजे तक तीन पालियों में कार्यरत रहेगा। परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर छात्र नियंत्रण कक्ष 0612-2232257 व 0612-2232227 पर सूचित कर समस्या का त्वरित समाधान कर सकते हैं।

परीक्षा के दौरान कड़ी जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट प्रतिबंधित हैं। परीक्षा सीसीटीवी कैमरे के दायरे में होगी। नोडल पदाधिकारी अपने आवंटित जिले के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। वाट्सएप ग्रुप पर सूचनाओं का आदान प्रदान होगा। परीक्षा 12 फरवरी तक चलेगी। इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं, उनके अभिभावक, शिक्षण संस्थान के प्रधान, सैद्धांतिक परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक, शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक जिला के लिए प्रतिनियुक्त उड़नदस्ता पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा, जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा जिला पदाधिकारी को इस संबंध में सूचित कर दिया गया है।

नियंत्रण कक्ष तीन पालियों में अनवरत कार्यरत रहेगा। छात्रों के अलावा भी परीक्षा संचालित होने के क्रम में किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उक्त नंबर संपर्क किया जा सकता है। अभिभावक भी संपर्क कर सकते हैं। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है। परीक्षा की पहली पाली 9.30 से है, छात्रों को 9 बजे तक हर हाल में प्रवेश कर जाना है। इसी प्रकार परीक्षा दोपहर दो बजे से परीक्षा है तो डेढ़ बजे तक प्रवेश कर जाना है।

राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुवहानी ने इंटर व मैट्रिक परीक्षा के निष्पक्ष व कदाचारमुक्त संचालन के संबंध में सभी प्रमंडलीय आयुक्त, प्रक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, उप महानिरीक्षक, सभी जिला पदाधिकारी, सभी वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से समीक्षात्मक बैठक का आयोजन मुख्य सचिवालय भवन में किया। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव केके पाठक व विहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर, गृह विभाग के विशेष सचिव केएस अनुपम, अपर पुलिस महानिदेशक विधि व्यवस्था मुख्यालय संजय सिंह भी मौजूद थे। मुख्य सचिव ने इस अवसर पर सभी पदाधिकारियों को इंटर व मैट्रिक परीक्षा 2024 के संचालन के दौरान सतत निगरानी करने का निदेश दिया गया है।

मुख्य सचिव ने परीक्षा संचालन से संबंधित सभी जारी निर्देशों का पूरी तरह से पालन करने को कहा। सभी वरीय पदाधिकारियों को इस दौरान परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करते रहने और पूरी परीक्षा का संचालन उनकी निगरानी में करने को कहा। केके पाठक द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित किसी प्रकार की समस्या को परीक्षा के आयोजन के पूर्व पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया। उन्होंने वीक्षकों का रैन्डमाइजेशन इस प्रकार किया जाए कि परीक्षा केंद्रों के अतिरिक्त अन्य विद्यालयों में पठन-पाठन वाधित न हो। सभी जिलाधिकारियों को बोर्ड अध्यक्ष ने 30 जनवरी तक विधि-व्यवस्था से जुड़ी बैठकें करने का निर्देश दिया। सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी ससमय सुनिश्चित करने को कहा गया है। केंद्रों पर धारा-144 लगी रहेगी। इंटर की परीक्षा 1 से 12 और मैट्रिक की परीक्षा 15 से 23 के बीच किया जाएगा। इंटर के लिए 1523 व मैट्रिक के लिए 1585 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

इंटर की परीक्षा राज्यभर में 1523 केंद्रों पर होनी है। परीक्षा की पूरी मॉनिटरिंग एप के माध्यम से होगी। परीक्षा संबंधी सभी सूचनाएं एप से परीक्षा केंद्र से बिहार बोर्ड मुख्यालय को भेजी जाएंगी। परीक्षा के दौरान बिल्कुल ही चुस्त-दुरुस्त व सख्त सुरक्षा-व्यवस्था रहेगी। परीक्षा के दौरान में 25 छात्रों पर एक वीक्षक रहेंगे।

करीब 13 लाख छात्र-छात्राएं राज्यभर में इंटर की परीक्षा में बैठेंगे। शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद भी कम उपस्थिति होने की वजह से राज्यभर के स्कूलों में जिन छात्र-छात्राओं का नाम काट दिया गया है, वैसे छात्र-छात्राएं इस वर्ष (2024) में इंटर की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इसकी सूचना बिहार बोर्ड ने पहले ही जारी कर दी है। प्रैक्टिकल की परीक्षा भी उन्हें देने नहीं दिया गया है। फरवरी में जो मैट्रिक व इंटर परीक्षा से वंचित रहेंगे, उनके लिए विशेष परीक्षा अप्रैल में होगी।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top