करें एनिमेशन का कोर्स - लाखों की सैलरी 2D 3D एनिमेशन कोर्स

करें एनिमेशन का कोर्स – लाखों की सैलरी 2D 3D एनिमेशन कोर्स

करें एनिमेशन का कोर्स :-एनिमेशन बैचलर कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम से कक्षा 12 वीं पास होना अनिवार्य है, इस फील्ड में सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर मास्टर डिग्री तक का कोर्स किया जा सकता है लेकिन कॅरियर में ग्रोथ के लिए उम्मीदवार में क्रिएटिविटी, कल्पनाशीलता और आर्ट्स की गहरी समझ का होना बहुत जरूरी है।

एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग इन दिनों सबसे अधिक मांग वाले कॅरियर विकल्पों

एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग इन दिनों सबसे अधिक मांग वाले कॅरियर विकल्पों मैं से एक है। आज लगभग हर जगह कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल होता है। इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, सिनेमा में एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग का खूब इस्तेमाल होता है। इस डिजिटल दौर में कंपनिया या विभिन्न संस्थाएं प्रचार के कामों में या उत्पादों को बेहतर बनाने में ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, बाहुबली, कुंग फू पांडा और आइस एन जैसी फिल्मों की लोकप्रियता के साथ, एनिमेशन में कॅरियर के बेहतरीन अवसर मौजूद है|

क्या है एनिमेशन?.

एनिमेशन को एक चरित्र या एक वस्तु के लिए जीवन को सांस लेने की कला के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह मनोरंजन उद्योग और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है, जो ग्राफिक रूप से समृद्ध और आकर्षक मल्टीमीडिया क्लिप के डिजाइन, ड्राइंग, लेआउट और उत्पादन से संबंधित है। एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए आप 12वीं पास करने के बाद आप ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आजकल कई तरह के प्रोफेशनल कोर्स भी उपलब्ध हैं।

विदेश में कोर्स करने के बाद बढ़ जाती है वैल्यू

देश में कई संस्थान इस फील्ड में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स ऑफर करते हैं। मास्टर्स कोर्सस के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री आवश्यक है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करती है। विदेश में कोर्स करने के लिए ग्रेजुएट ट रिकॉर्ड एग्जामिनेशन GRE स्कोर के साथ इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम यानी IELTS या टेस्ट ऑफ इंग्लिश एड ए फॉरेन लैंग्वेज यानी TOE स्कोर की भी आवश्यकता होती है। किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से एनिमेशन कोर्स करने वालों को बड़ी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाती है। उन्हें कॅरियर र की शुरुआत में 35 से 50 हजार रुपए प्रति माह तक वेतन मिल जाता है। इस फील्ड में औसत वेतन 5 लाख से 20 लाख रुपए सालाना है। हालांकि विदेशों में योग्य उम्मीदवारों को 25 से 35 लाख सालाना ऑफर किया जाता है।

कई टूल्स का होता है उपयोग

किसी ड्रॉइंग कैरेक्टर को चलती तस्वीरों के जैसा दिखाने के लिए एनिमेशन किया जाता है। जब हम किसी ऑब्जेक्ट को एक जगह से दूसरी जगह या दाएं से बाएं मूव करते हैं। तो यह एनिमेशन कहलाता है। एनिमेशन में डिजाइनिंग, ऑब्जेक्ट, ग्राफिक्स और लेआउट जैसे कई टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रेडिशनल एनिमेशन

दशकों पहले इस तकनीक का इस्तेमाल होता था। डिजनी के पुराने कार्टून शो में इस तरह के एनिमेशन दिखते हैं। ट्रेडिशनल एनिमेशन में कैरेक्टर, बैकग्राउंड और लेआउट पेपर पर ड्रॉ करने के बाद ट्रांसपेरेंट शीट पर प्रिंट किया जाता था लेकिन आजकल इस तकनीक का इस्तेमाल नहीं होता है। इसकी जगह डिजिटल एनिमेशन किया जाता है।इसका मतलब है टू डाइमेंशनल एनिमेशन। हालांकि, यह वेक्टर पर आधारित डिजिटल तकनीक है। एनिमेटेड मूबी, टेलीविजन शो, वीडियो गेम्स वेबसाइट, मोबाइल एप में इसका इस्तेमाल होता है।

12वीं के बाद एनिमेशन कोर्स में बनाएं कॅरियर

3D एनिमेशन

आजकल ज्यादातर फिल्मों में 3डी एनिमेशन का इस्तेमाल होता है। इसके लिए खास टेक्निकल स्किल की जरूरत होती है। इसमें सभी ऑब्जेक्ट्स थी डाइमेंशनल स्पेस में दिखाई देते हैं। ऑब्जेक्ट इस तरह से रोटेट होते हैं मानो रियल हो । वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में इसका खूब इस्तेमाल होता है।

मोशन ग्राफ़िक्स एनिमेशन

यह प्रक्रिया पूरी तरह अलग है। मोशन ग्राफिक्स किसी एनिमेशन या डिजिटल फुटेज के छोटे-छोटे पार्ट होते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया टेक्नोलॉजी के माध्यम से इस तरह के एनिमेशन को डिस्प्ले किया जाता है।

मेडिकल रोवोट

एनिमेशन में कॅरियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं। किसी जमाने में केवल हॉलीवुड फिल्मों में एनिमेशन का प्रयोग होता था लेकिन आजकल कई ऐसे फील्ड हैं, जहां इस तकनीक का इस्तेमाल होता है। पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड फिल्मों में स्पेशल इफेक्ट, विजुअल इफेक्ट, ग्राफिक्स का खूब इस्तेमाल होने लगा है। इस लिहाज से फिल्म प्रोडक्शन हाउस, टीवी चैनल, विज्ञापन एजेंसी, गेम इंडस्ट्री और वेब इंडस्ट्री में एक्सपर्ट एनिमेटर को जॉब मिल जाती है।

महत्वपूर्ण लिंक

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

बिहार पुलिस और बिहार दारोगा मे बम्पर भर्ती इस दिन से होगा आवेदन

बिहार में 1 लाख शिक्षकों का बहाली फिर-इस दिन से आवेदन

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी | Government Job For 12th pass

बिहार में होगी बंपर बहाली यहां से करें आवेदन

Army MES Recruitment 2023 Apply 41822 Posts

Jharkhand Teacher Recruitment 2023

UP Sub Inspector Upcoming Recruitment 2023 

RRB RPF Recruitment 2023 | रेलवे पुलिस फोर्स भर्ती.

UP Police constable vacancy 2023

राज्य के यूनिवर्सिटी और कॉलेज में तिन दिन अनुपस्थित छात्रों का कटेगा नाम

 Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list

 बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा का रूटिन और एडमिट कार्ड जारी

BRABU TDC Part 2 Exam Date 2023

विवि-कॉलेज: हाजिरी 75% से कम तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे

Bihar University Mid Term Exam 2023 Date Sheet

बिहार यूनिवर्सिटी एक दिन भी उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों का नामांकन रद्द 

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में मिड टर्म परीक्षा शुरू- रूटिन देखें

Brabu Ug Session 2023-27 Syllabus pdf download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top