डिजिटल कंटेंट क्रिएटर बन कमा सकते हैं लाखों रुपए

डिजिटल कंटेंट क्रिएटर बन कमा सकते हैं लाखों रुपए

डिजिटल कटेंट क्रिएटर बन कमा सकते हैं लाखों रुपए- इन दिनों ऑफबीट कॅरियर ऑप्शन ट्रेंड में है। साल 2020 के बाद से लोग अपने काम यानी स्टार्टअप आदि पर ज्यादा फोकस करने लगे हैं। इसी बीच एक और कॅरियर ऑप्शन काफी छाया हुआ है- डिजिटल कंटेंट क्रिएटर का। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर लॉगिन करते ही फीड पर सिर्फ यही नजर आते हैं। जेफमो मीडिया इंडिया इंफ्लुएंस रिपोर्ट 2022 के मुताबिक, 2023 में भारत में कंटेंट क्रिएटर की संख्या 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी। 35 शहरों के 1500 से ज्यादा इंफ्लुएंसर्स के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। इसमें ब्रांड कोलैबोरेशन, टॉपिक्स, प्लेटफॉर्म, कंटेंट फॉर्मेट्स और फ्यूचर प्लान जैसी चीजों को देखा गया है।

जो लोग सोशल मीडिया पर किसी भी फॉर्मेट में कोई चीज पोस्ट कर दूसरों को उस पर एंगेज करते हैं, उन्हें कंटेंट क्रिएटर कहते हैं। इसमें सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट राइटर्स, फोटोग्राफर्स, वीडियोग्राफर्स, ब्लॉगर्स, स्ट्रीमर्स, डिजाइनर्स, आर्टिस्ट आदि शामिल होते हैं। एक कंटेंट क्रिएटर को अपनी योग्यता जरूर पता होनी चाहिए।

करेंट राइटिंग का एक और महत्व इस तथ्य से देखा जाता है कि यह आपकी वोकैवलरी को बेहतर वनाने में मदद करता है। इसका मतलब ये है कि आपकी सामग्री इतनी आसान होनी चाहिए कि 11 वर्षीय या ग्रेड -4 का छात्र भी समझ सके कि आप क्या कह रहे हैं। भाषा की सरलता का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

एक अच्छा कटेंट राइटर बनने के लिए दूसरों के कंटेंट की नकल न करें। अपने विचारों और शब्दों से मौलिक कंटेंट लिखें। अगर आप किसी के विचार, आंकड़े या तथ्यों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनका सही तरीके से स्रोत बताएं। किसी भी कॉपीराइट सामग्री जैसे इमेज, वीडियो, टेक्स्ट आदि का बिना अनुमति के उपयोग न करें।

कंटेंट राइटिंग सीखने का मतलब है कि आप विभिन्न विषयों में शोध करना भी सीख रहे हैं। चूंकि आप कटेंट लिखते हैं, इसीलिए यह स्पष्ट है कि आप सबसे अच्छी उपलब्ध जानकारी देखेंगे। इसलिए, आप अपने लेख के लिए सही और सत्यापित जानकारी खोजने के लिए कई वेबसाइटों से गुजरेंगे।

ज्यादातर लोग हर दिन कई घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं। शॉर्ट इन्फॉर्मेटिव और फनी वीडियोज़ देखते हुए वक्त कहां बीत जाता है, पता भी नहीं चलता है। कंटेंट क्रिएटर का काम है सोशल मीडिया ऑडियंस को अपनी पोस्ट पर एंगेज करना। इसके लिए वे शॉर्ट वीडियोज़ या इन्फॉर्मेटिव कंटेंट का सहारा लेते हैं। कंटेंट क्रिएटर बनने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती है।

प्रभावी कंटेंट राइटिंग का लक्ष्य रीडर्स का ध्यान मैटर पर आकर्षित करना है इसीलिए कटेंट राइटर को स्पष्ट, संक्षिप्त भाषा का प्रयोग और पाठकों की रुचि बनाए रखने के लिए विभिन्न लेखन तकनीकों का इस्तेमाल करना होता है। ब्लॉग पोस्ट्स और वेबसाइट पेजेज जैसी कई ऑनलाइन कंटेंट के रूपों को एसईओ स्ट्रेटीज को शामिल करने से लाभ होता है। इससे सर्च इंजन रैकिंग में सुधार होता है। लोग आपके कटेंट को आसानी से सर्च कर सकते हैं। इससे आपका कटेंट लोकप्रिय होता है।

क्योंकि कटेंट राइटिंग आपको जिम्मेदार होना सिखाता है। प्रत्येक कटेंट राइटर उस कटेंट को पढ़ने वाले लोगों के लिए जिम्मेदार है। इसीलिए, आप केवल सबसे विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी की तलाश करेंगे। व्यापक शोध के परिणामस्वरूप, आपका सामान्य ज्ञान भी बढ़ता है। जैसा कि आप हर दिन नई चीजें सीखते हैं। फ्रेश कटेंट के लिए टॉपिक्स को खोजना भी आसान है।

जब आप कटेंट राइटिंग सीखते हैं, तो आप यह भी सीखते हैं कि क्रिएटिव कैसे होना चाहिए। यानी पूरे लेख के दौरान अपने पाठकों की रुचि कैसे बनाए रखें। यह एक ऐसा कौशल है जो ब्लॉगर्स के लिए बेहद उपयोगी है। गूगल और अन्य सर्च इंजन में क्या आपने बाउंस रेट्स के बारे में सुना है। इसका मतलब है, यदि आपकी सामग्री का कोई विजिटर लेख को पूरी तरह से पढ़े विना लगभग तुरंत छोड़ देता है, तो गूगल इसे बाउंस रेट्स के रूप में गिनता है। जिस वजह से आपका ब्लॉग या वेवसाइट रैंकिंग खोने लगती है। क्रिएटिव राइटिंग आपको रोचक तथ्य और आंकड़े डालने में मदद करता है और इस तरह से कटेंट तैयार करता है कि पाठक आपके लेख को पढ़कर खुशी महसूस करता है।

कटेंट राइटर्स को अक्सर विषयों का गहन अध्ययन करने की आवश्यकता होती है ताकि सटीकता सुनिश्चित की जा सके और ऑडियंस को मूल्यवान जानकारी प्रदान की जा सके। कुछ प्रकार के कंटेंट के लिए सही स्रोतों का उल्लेख भी आवश्यक हो सकता है।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Income tax Inspector Kaise Bane? इनकम टैक्स इंसपेक्टर कैसे बने?

Latest Jobs

View More

Syllabus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top