पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 में नामांकन शुरू

पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 में नामांकन शुरू

पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 में नामांकन शुरू- पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के 69 कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पारंपरिक विषयों में करीब 1 लाख 20 हजार और व्यावसायिक विषयों में करीब 5555 सीटों पर एडमिशन होगा। एडमिशन की प्रक्रिया दो मई से शुरू होगी। अल्पसंख्यक कॉलेजों को भी विश्वविद्यालय की ओर से तय समयसीमा के भीतर ही एडमिशन – लेने होंगे। एडमिशन प्रक्रिया संबंधित कॉलेज की ओर से ही संचालित होंगे।

निर्धारित समयसीमा के बाद नामांकन नहीं ले सकेंगे। चार राउंड में एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। सीटें बचेंगी तो मॉपअप राउंड चलेगा। एडमिशन प्रक्रिया 30 जून तक पूरी हो जाएगी। कक्षाएं चार जुलाई से आरंभ होंगी। रेगुलर कोर्स में इंटर के मार्क्स के आधार पर एडमिशन होगा। वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन के लिए इसबार टेस्ट नहीं होगा। वोकेशनल कोर्स में भी इंटर के अंकों के आधार पर एडमिशन होगा। ऑनलाइन आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://admission. ppuponline.in/ पर जाकर करना होगा। विश्वविद्यालय की ओर से मेधा सूची के अनुसार चार राउंड में ऑनलाइन कटऑफ जारी किए जाएंगे। इसके आधार पर कॉलेजों में एडमिशन होंगे।

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (पीपीयू) ने नये शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एडमिशन की प्रक्रिया दो मई से शुरू कर देगा. एक साथ ग्रेजुएशन नियमित व व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया दो मई से आरंभ होंगे. इसमें पटना व नालंदा जिले के 69 कॉलेजों में पारंपरिक विषयों में लगभग एक लाख 20 हजार एवं व्यावसायिक विषयों के लगभग 5555 सीटों पर एडमिशन लिये जायेंगे. एडमिशन प्रक्रिया 30 जून में पूरी हो जायेगी.

इसके बाद कक्षाएं चार जुलाई से आरंभ होगी. रेगुलर कोर्स में इंटर के मार्क्स के आधार पर एडमिशन होगा. वहीं, वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन के लिए इस बार टेस्ट नहीं होगा. वोकेशनल कोर्स में भी इंटर के अंकों के आधार पर एडमिशन होगा. पटना व नालंदा जिले के 26 अंगीभूत कॉलेज एवं संबंधन प्राप्त 43 निजी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया विश्वविद्यालय की ओर से दो मई से आरंभ होंगे. इसमें ऑनलाइन आवेदन यूनिवर्सिटी के वेबसाइट https:// admission.ppuponline.in/ पर जाकर करना होगा. विश्वविद्यालय की ओर से मेधा सूची के अनुसार चार राउंड में ऑनलाइन कटऑफ जारी किये जायेंगे. इसके आधार पर कॉलेजों में एडमिशन होंगे.

कला26286
विज्ञान20080
कॉमर्स एकाउंट6335
कॉमर्स कॉरपोरेट112
कला12845
विज्ञान8970
कॉमर्स एकाउंट5410
कॉमर्स कॉरपोरेट160
कला7196
विज्ञान4761
कॉमर्स एकाउंट941
कॉमर्स कॉरपोरेट00
कला13105
विज्ञान9486
कॉमर्स एकाउंट3700
कॉमर्स कॉरपोरेट00

अल्पसंख्यक कॉलेजों को भी विश्वविद्यालय की ओर से तय समय-सीमा के भीतर ही एडमिशन लेने होंगे. . एडमिशन Q प्रक्रिया संबंधित कॉलेज की ओर र से ही संचालित होंगे. यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी. इसकी पूरी सूचनाएं समय- समय पर विश्वविद्यालय प्रशासन को देनी होगी. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से निर्धारित समय सीमा के बाद वह नामांकन नहीं ले सकेंगे.

पीपीयू की ओर से निर्धारित चार राउंड की एडमिशन प्रक्रिया होगी. इसके बाद जिन-जिन कॉलेजों में सीटें बची होंगी, वहां एडमिशन प्रक्रिया मॉपअप राउंड से होंगी. इसके लिए पीपीयू की ओर से ही समय निश्चित किये जायेंगे. इसके बाद कॉलेज खाली सीटों के विरुद्ध आवेदन लेकर कटऑफ के अनुसार एडमिशन लेंगे.

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Result

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top