बारहवीं के बाद कर सकते हैं कॉल सेंटर में जॉब

बारहवीं के बाद कर सकते हैं कॉल सेंटर में जॉब

कम्प्यूटर टाइपिंग की जानकारी है जरूरी

बारहवीं के बाद कर सकते हैं कॉल सेंटर में जॉब:–बारहवीं पास करने के बाद छात्र खुद का खर्चा हैं खुद ही उठाना चाहते हैं इसलिए वो पार्ट टाइम या फुल टाइम नौकरियां तलाशते हैं। इस परिस्थिति में कॉल सेंटर आपके लिए बेहतर विकल्प सावित हो सकता है। बात करने में अच्छे हैं, अपनी बात को सरलता से दूसरों को समझा सकते हैं, हिंदी, अंग्रेजी या किसी अन्य भाषा का अच्छा ज्ञान है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं। क्योंकि कॉल सेंटर के लिए जरूरी नहीं कि आपको किसी खास शिक्षा की जरूरत हो। कॉल सेंटर में 12वीं पास होने के बाद ही आपको बढ़िया नौकरी मिल सकती है। बशर्ते आपको कुछ खास चीजों का ज्ञान होना जरूरी है। 

इस पोस्ट में क्या-क्या जानकारी है

  • अंग्रेज़ी का ज्ञान है ज़रूरी
  • फाइनेंस के क्षेत्र में भी है मौका
  • कैब की दी जाती है सुविधा
  • अलग-अलग तरीके का होता है कॉल

अंग्रेज़ी का ज्ञान है ज़रूरी

यूं तो हिंदी कॉल सेंटर भी काफी खुल चुके लेकिन अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तो ये आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकता है। कॉल सेंटर की जॉब के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं का ज्ञान रखने वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाती है। वही अंग्रेजी कॉल सेंटर में इंग्लिश का ज्ञान होना अनिवार्य है। इसके अलावा दूसरी भाषा का ज्ञान हो तो काफी अच्छा है। कॉल सेंटर की जॉब के लिए जरूरी है कि ज्यादा नहीं तो कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी उम्मीदवार को जरूर होनी चाहिए।

क्योंकि कॉल सेंटर का पूरा काम कम्प्यूटर पर ही होता है। इसके अलावा कम्प्यूटर टाइपिंग भी आनी ज़रूरी है। कॉल सेंटर के लिए ज़रूरी है कि उम्मीदवार कस्टमर को अच्छे से अपनी बात समझा सके और अच्छे से कस्टमर की प्रॉबल्म को सुन और हल कर सके यानि कहने और सुनने दोनों की ही क्षमता उम्मीदवार में होनी चाहिए। बीपीओ इंडस्ट्री आज दिन-ब-दिन अपना विस्तार करती जा रही है। बीपीओ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र कस्टमर केयर ही है। इसमें ईमेल/वॉयस मेल, मार्केटिंग, डेली सेल्स ऑर्डर प्रोसेसिंग, कस्टमर फीडबैक के रूप में रोजगार मिलता है। कॉल सेंटर में कार्य करने के लिए चुने गए कर्मचारियों को ग्राहक से बात करने के लिए खास तरह के शब्दों को इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाती है। बातचीत में इस्तेमाल होने वाले कुछ खास शब्द इस प्रकार है, नमस्कार, धन्यवाद, हां जी, ठीक है, आपका दिन मंगलमय हो आदि। इसके लिए एक तरह की स्क्रिप्ट तैयार की जाती है।

फाइनेंस के क्षेत्र में भी है मौका

बीपीओ अपने पैर इस क्षेत्र में भी पसारता जा रहा है। एप्लीकेशन टेस्टिंग, टेक्निकल हेल्प डेस्क (हार्डवेयर / सॉफ्टवेयर) के जानकारों के लिए रोजगार के अवसर यहां मौजूद है। फाइनेंस के क्षेत्र में भी ये बहुत कारगर है। इसके माध्यम से कंपनियां अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, बिलिंग, उधार वसूली का काम करती हैं।

कैब की दी जाती है सुविधा

कॉल सेंटर में जॉब पाने से पहले आपको इंटरव्यू देना जरूरी होता है। जिससे एचआर को पता चलता है आप कॉल सेंटर में कार्य करने के लिए सही व्यक्ति हैं या नहीं। कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ज्यादातर कम्पनियों की ओर से कैब उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही पीएफ जैसी फाइनेंशियल सुविधा भी मिलती है।

ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को कॉल पर बात करने के लिए कहा जाता है। जिसके बाद उनके कॉल को ऑडिटर सुनते हैं। जहां वह उन्हें उनकी गलतियां और सही करने का तरीका समझाता है। ऐसा नहीं है कि कॉल सेंटर में किसी को भी नौकरी मिल जाती है। उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स (बात करने की कला). मल्टी टास्किंग स्किल्स (एक से अधिक काम काम करने की योग्यता), विनम्रता और आपकी समझ को परखने के बाद कॉल सेंटर में नौकरी के लिए उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

अलग-अलग तरीके का होता है कॉल

जैसा कि आप जानते है कॉल सेंटर में ग्राहकों की सेवा के लिए इन सेंटर को बनाया जाता है। इनमें कई प्रकार की कॉल होती है। इनबाउंड कॉल तथा आउटबाउंड कॉल इनवाउंड कॉल वो कॉल होती है जिसके द्वारा ग्राहक अपनी समस्या को उत्पादन कम्पनी तक पहुंचा पाता है और होने वाली दिक्कत का समाधान पाते हैं। इनवाउंड कॉल से न केवल समस्या बल्कि किसी भी उत्पाद की आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आउटबाउंड कॉल के द्वारा कम्पनी अपने उत्पाद का प्रचारण करती है।

जिससे उनका उत्पाद विभिन्न क्षेत्र तथा राज्य में प्रचलित होकर विजनेस को बढ़ावा देता है और कम्पनी उन उत्पाद को ग्राहक के लिए बाजार में उपलब्ध कराती है। जिसमें यह कॉल सहायक होती है। डोमेस्टिक कॉल उन कॉल को कहते हैं जो कॉल देश के अंदर ग्राहक द्वारा की जाती है और लोकल भाषा जैसे हिंदी में बात की जाती है। इंटरनेशनल कॉल वो कॉल होती है जो देश के बाहर के ग्राहक द्वारा की जाती हैं और इनको सेवा प्रदान करने के लिए इंटरनेशनल भाषा का इस्तेमाल किया जाता है।

important link

Join TelegramJOIN
Official WebsiteClick Here

 Bihar Krishi Vibhag Recruitment 2023||बिहार कृषि विभाग में मैट्रिक पास के लिए बम्फर भर्ती 

Indian Air force Agniveer Recruitment 2023

Western CoalFields Limited (WCL)Apprentice Recruitment 2023

BSEB Bihar STET Online Form 2023

Bihar BPSC 69th Pre Online Form 2023-Out for 446 Posts

India Post GDS Recruitment Apply from july 2023

Rajasthan police constable Recruitment Online form 2023 apply

SSC Stenographer Grade C & D Recruitment 2023 Apply Online

UPSSSC Recruitment Preliminary Examination Test (PET) 2023

Rajasthan High Court Stenographer Recruitment 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top