बिहार के सभी कॉलेज विश्वविद्यालयों में इंटर और स्नातक में नामांकन शुरू

बिहार के सभी कॉलेज विश्वविद्यालयों में इंटर और स्नातक में नामांकन शुरू

बिहार के सभी कॉलेज विश्वविद्यालयों में इंटर और स्नातक में नामांकन शुरू:-इस बार इंटर का नामांकन कॉलेजों में नहीं होगा। शिक्षा विभाग की ओर से पहले ही इसका आदेश निकाला जा चुका है। ऐसी स्थिति में सूबे के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पूर्व की तुलना में पांच लाख से अधिक नामांकन होंगे।

मैट्रिक में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। पहले पीयू को छोड़कर राज्य के तमाम विवि में विद्यार्थी नामांकन कराते थे। इसकी संख्या पांच लाख से ज्यादा रहती थी। वहीं अच्छे कॉलेजों में नामांकन के लिए कटऑफ काफी ऊपर जाता था।
अब यही स्थिति विद्यालयों में होगी।

इसके अलावा प्लस टू विद्यालयों में नामांकन होता था। इस बार एकाएक कॉलेजों से दाखिला प्रक्रिया खत्म कर दी गई है। हालांकि शिक्षा विभाग की ओर काफी संख्या में माध्यमिक और मध्य विद्यालयों को उत्क्रमित कर उच्च माध्यमिक में तब्दील किया गया है। हालांकि इन विद्यासलयों में आधारभूत संरचना की व्यावस्था अभी पूरी तरह से ठीक नहीं की गई है। कई में तो सिर्फ एक से दो कमरों में चलाया जा रहा है।

नये सत्र से कॉलेजों में पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्र का सपना टूटेगा। कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस, एएन कॉलेज, जेडी वीमेंस कॉलेज, अरविंद महिला कॉलेज, बीडी कॉलेज, आरकेडी कॉलेज में भीड़ रहती थी। पीपीयू के तहत 26 सरकारी कॉलेजों में इस सत्र से इंटर पढ़ाई नहीं होगी। करीब 25 हजार नामांकन होता था।

विद्यालयों में पहले से तैयारी करनी होगी। साइंस, कॉमर्स और कला संकाय में सीटों की संख्या का सही आंकलन कर लेना होगा। पटना में नामांकन लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या भी बढ़ेगी। इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जिले में इंटर में नामांकन की संख्या के लिए जल्द ही प्राचार्यों के साथ बैठक की जाएगी। सभी उत्क्रमित विद्यालयों में इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जाएगा। कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी।

  • 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं इस साल मैट्रिक में
  • 26 सरकारी कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई नहीं होगी पीपीयू में
  • एएन कॉलेज व कॉलेज ऑफ कॉमर्स समेत कई कॉलेजों में दाखिले की आस रहेगी अधूरी
  • इंटरमीडिएट में नामांकन के लिए राजधानी के कई कॉलेजों में उमड़ती थी भीड़

राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों को सही समय पर नये सत्र में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। पटना यूनिवर्सिटी और पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने नये सत्र 2024-25 में नामांकन लेने के लिए नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (पीपीयू) नये सत्र अंडर ग्रेजुएट (यूजी) 2024- 28 के प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो मई से शुरू कर दी जायेगी। 30 जून से नामांकन प्रक्रिया खत्म करते हुए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ होगी। चार जुलाई से कक्षाएं आरंभ होगी। 11 से 16 सितंबर तक मीड सेमेस्टर टेस्ट आयोजित किये जायेंगे। 30 नवंबर को प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का विकल मिलेगा। परीक्षा एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक होगी।

वहीं, पीयू में 18 अप्रैल से 20 मई तक ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्नातक (बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएफए, एलएलबी) में एंट्रेंस टेस्ट छह जून को होगा। वोकेशनल कोर्स में एंट्रेंस टेस्ट 12 जून को तो पीजी के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जून से आठ जुलाई कर सकते हैं। पीजी में एंट्रेंस टेस्ट नहीं होगा। 15 और 16 जुलाई को पीजी वोकेशनल कोर्स का एंटेंस टेस्ट आयोजित किया जायेगा।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Result

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top