बिहार में 90 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती - जल्दी करें आवेदन

बिहार में 90 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती – जल्दी करें आवेदन

बिहार में 90 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती – तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (टीआरइ-3) सात से 17 मार्च तक होगी. इसके लिए 10 फरवरी से 23 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन लिये जायेंगे. होली से पहले रिजल्ट संभावित है. उक्त बातें मंगलवार को आयोग कार्यालय में आयोजित पीसी में बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कही. परीक्षा का विज्ञापन बुधवार को आयेगा.

उन्होंने कहा कि परीक्षा चार श्रेणियों की शिक्षक नियुक्ति के लिए ली जायेगी, जिनमें प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक शामिल होंगे. हालांकि टीआरइ-3 में शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग की ही रिक्तियां शामिल होंगी. पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की रिक्तियां नहीं होंगी, क्योंकि सप्लीमेंट्री रिजल्ट के लिए वे पहले ही दे दी गयी हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए मूल निवासी होना जरूरी होगा या नहीं, इस प्रश्न को बीपीएससी अध्यक्ष ने नीतिगत मामला बताते हुए टिप्पणी नहीं की.

  • एपियरिंग कैंडिडेट को परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा. तृतीय चरण की इस परीक्षा में वही आवेदन कर पायेंगे, जिनके पास आवेदन की अंतिम तिथि (23 फरवरी) तक पात्रता होगी.
  • रिजल्ट के होली से पहले 23 या 24 मार्च को आने की संभावना है.
  • परीक्षा में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का प्रावधान नहीं होगा और बची रिक्तियां टीआरइ-4 में जोड़ी जायेंगी, जो अगस्त में पहले से घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही होगी.
  • टीआरइ-2 की तरह विभागवार विकल्प नहीं मिलेगा और शिक्षा विभाग व एससी एसटी कल्याण विभाग की रिक्तियों के लिए समेकित रूप से नियुक्ति प्रक्रिया होगी.
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी और टीआरइ टू की तरह ही एक प्रश्न के चार विकल्प होंगे.
  • प्रश्नों का सिलेबस और फॉर्मेट टीआरइ-2 की तरह ही होगा. केवल प्रश्नों का स्तर उसके तुलना में थोड़ा ऊपर रखने का प्रयास किया जायेगा, क्योंकि टीआरइ-2 में टीआरइवन की तुलना में कट ऑफ मार्क्स काफी ऊपर चला गया था.
  • क्वालीफाइंग भाषा के प्रश्नों का स्तर पहले की तुलना में आसान रखा जायेगा और व्याकरण के प्रश्न तुलनात्मक रूप में कम कठिन होंगे ताकि विज्ञान और अन्य गैर साहित्यिक पृष्ठभूमि के अभ्यर्थियों को भी परेशानी नहीं हो.
  • परीक्षा के लिए सात, 16 और 17 मार्च की तिथि तय की गयी है. इनमें 16 और 17 मार्च शनिवार और रविवार होने से तिथि तय हुई है. इसके बावजूद संसदीय निर्वाचन की तैयारी को देखते हुए यदि जरूरी हुआ, तो तिथि में हल्का परिवर्तन भी हो सकता है.

टीआरइ-2 की परीक्षा के दौरान आयोग के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं करने पर बीपीएससी ने 15 जिलों के 18 परीक्षा केंद्रों पर कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को लिखा है. ये ऐसे केंद्र हैं जिन्होंने प्रश्नों के बक्से अपने कंट्रोल रूम में रखवा लिये थे, जबकि आयोग के द्वारा दिये गये गाइडलाइन में इन्हें सीधे परीक्षार्थियों के कमरे में खोला जाना था. इसी को देखते हुए बीपीएससी ने इन पर कार्रवाई के लिए लिखा है. उन्होंने पीसी के आरंभ में टीआरइ-2 की प्रक्रिया पूरी होने की भी जानकारी दी.

विद्यालय अध्यापक परीक्षा के तीसरे चरण में 87 हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जायेंगी. शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों पर रोस्टर क्लीयरेंस के लिए प्रस्ताव जिलों को भेज दिया है. शिक्षा विभाग को सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को इसकी अधियाचना जल्दी भेजी जायेगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण की अब तक 87 हजार रिक्त पदों की गणना की जा चुकी है. इसमें से विद्यालय अध्यापक के प्रथम और दूसरे चरण में रिक्त रह गये 62 हजार पद शामिल हैं. 25 हजार नियोजित शिक्षकों के वे पद भी शामिल हैं, जो पिछली दोनों चरण की भर्ती में खाली हुए हैं. इन रिक्त पदों को अब जिला संवर्ग के लिए प्रशासी पद वर्ग समिति को मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है.

नियोजित शिक्षकों के चिन्हित रिक्त पद अभी तक पंचायती राज संस्थाओं के तहत थे. उन पदों को सरेंडर कर उसे प्रशासी पद वर्ग समिति से एक बार फिर नये संवर्ग में सृजित किया जाना है. फिलहाल जिला पदाधिकारियों से अतिशीघ्र रोस्टर क्लीयरेंस करने के लिए कहा गया है. इधर चौथे चरण नियुक्तियों की सैद्धांतिक तैयारी शुरू हो चुकी है. जानकार बता रहे हैं कि चौथे चरण की नियुक्ति से पहले कुछ एक विषयों की एसटीइटी कराये जा सकते हैं. हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs बिहार में 90 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top