बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा शुरू

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक प्रथम सेमेस्टर परीक्षा शुरू

प्राचार्यों को कहा गया है कि नजदीक के कॉलेज के संबंधित विषय के शिक्षक को वाह्य परीक्षक नियुक्त करके परीक्षा संचालित कराएंगे. प्रायोगिक परीक्षा की मार्क्स फाइल 13 दिसंबर तक तीन प्रति में भेजने के साथ ही सॉफ्ट कॉपी परीक्षा विभाग के ई-मेल पर भी भेजना है|

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि आठ विषयों में प्रायोगिक परीक्षा ली जायेगी. कुलपति प्रो शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी के ि निर्देशानुसार प्रायोगिक विषय में 70 और सीआइए में 30 अंक निर्धारित किया गया है. प्रो डे ने बताया कि भूगोल, गृह विज्ञान, संगीत, भौतिकी, रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा ली जायेगी

दूसरे पखवारे में शुरू होगी लिखित परीक्षा बीपीएससी की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पहले से कॉलेज आरक्षित किये जाने के कारण प्रथम सेमेस्टर की लिखित परीक्षा दिसंबर के के दूसरे पखवारे में शुरू होगी. 16 या 18 दिसंबर से परीक्षा शुरू करने की योजना है. इस बीच 21 दिसंबर को विश्वविद्यालय के सीनेट की बैठक और राज्यपाल के आगमन को ध्यान में रखकर भी परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. 23 दिसंबर तक परीक्षा खत्म हो जायेगी.

प्रथम सेमेस्टर में करीब 1.30 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. यह अब तक सबसे अधिक संख्या है. इसको लेकर केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. पांच जिलों में 58 से 60 केंद्रों पर परीक्षा ली जायेगी. वैल्यू एडेड कोर्स में स्वच्छ भारत में 1.13 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है, वहीं दो अन्य विकल्प में अन्य परीक्षार्थी है. इसको लेकर भी केंद्र बनाने में अड़चन आ रही है.

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पीजी सत्र 2021-23 के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के लिए शनिवार की शाम एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया. सोमवार से यह परीक्षा शुरू हो शुरू हो रही है. रविवार को सभी विभागों के साथ ही संबंधित कॉलेजों में विद्यार्थियों को एडमिट ट कार्ड दिया । जायेगा. वहीं जो परीक्षार्थी किसी कारण र से एडमिट कार्ड नहीं ले सकेंगे, उन्हें तृतीय सेमेस्टर के एडमिट कार्ड पर भी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है.

पीजी सत्र 2021-23 की परीक्षा सोमवार से विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन में शुरू होगी, परीक्षा नियंत्रक प्रो टीके डे ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है. शनिवार की देर शाम तक सभी विभागों के साथ ही संबंधित कॉलेजों को एडमिट कार्ड भेज दिया गया. रविवार को विभाग व कॉलेज एडमिट कार्ड वितरित करेंगे. प्रो डे ने बताया कि परीक्षा भवन में ही केंद्र बनाया गया है. विश्वविद्यालय की ओर से केंद्राधीक्षक को परीक्षार्थियों की सूची के साथ ही निर्देश भेजा जा रहा है. यदि कोई परीक्षार्थी चतुर्थ सेमेस्टर का एडमिट कार्ड नहीं ले सकेगा, तो तृतीय सेमेस्टर के एडमिट कार्ड के आधार पर भी सूची से मिलान करके परीक्षा में शामिल किया जायेगा.

दिसंबर के आखिरी हफ्ते में प्रथम सेमेस्टर का मूल्यांकन भी शुरू हो जायेगा. इसके लिए सभी कॉलेजों से विषयवार शिक्षकों की सूची मांगी गयी है. परीक्षा नियंत्रक प्रो टीके डे ने बताया कि जो सूची कॉलेजों से आयेगी, उसी के आधार पर मूल्यांकन के लिए परीक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. लिखित परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेंगी, ताकि समय से रिजल्ट जारी किया जा सके.

TELEGRAM ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBE ChannelSUBSCRIBE

बिहार दारोगा की बहाली | मध् निषेध दारोगा की भर्ती | यहाँ से करें आवेदन
बिहार में टिचर की बम्पर बहाली | BPSC teacher 2nd Phase Vacancy | यहाँ से करें आवेदन
असम पुलिस में कांस्टेबल की बहाली – मैट्रिक पास करें आवेदन
SSC स्टेनोग्राफर की करें तैयारी- कम कम्पटीशन में मिलेगा सरकारी नौकरी
MHA IB MTS & SA/MT Online Form 2023 – मैट्रिक पास करें आवेदन

75% उपस्थिति के चलते – विधार्थियो का एडमिट कार्ड नही आया- परीक्षा से वंचित

बिहार यूनिवर्सिटी सिर्फ औब्जेकटीव प्रश्न आयेंगे – परीक्षा फॉर्म भराना शुरू

राज्य के यूनिवर्सिटी और कॉलेज में तिन दिन अनुपस्थित छात्रों का कटेगा नाम

 Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list

 बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा का रूटिन और एडमिट कार्ड जारी

BRABU TDC Part 2 Exam Date 2023

विवि-कॉलेज: हाजिरी 75% से कम तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे

Bihar University Mid Term Exam 2023 Date Sheet

बिहार यूनिवर्सिटी एक दिन भी उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों का नामांकन रद्द 

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में मिड टर्म परीक्षा शुरू- रूटिन देखें

कैसे बने?

एसपी कैसे बने ? SP Kaise Bane? How to Become SP? एसपी कैसे बनते हैं?

वकील कैसे बने | lawyer / Advocate kaise bane | वकील बनना है तो ये एक्जाम दें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top