मैट्रिक इंटर और ग्रेजुएशन पास के लिए सरकारी नौकरी - बम्पर बहाली

मैट्रिक इंटर और ग्रेजुएशन पास के लिए सरकारी नौकरी – बम्पर बहाली

मैट्रिक इंटर और ग्रेजुएशन पास के लिए सरकारी नौकरी – बम्पर बहाली:-यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से सेंट्रल आई पुलिस फोर्स के 506 पदों पर (असिस्टेंट कमांडेंट) पर बहाली होगी। एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें बीएसएफ के 186, सीआरपीएफ के 120, सीआईएसएफ के 100, आईटीबीपी के 58 और एसपी के 12 पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 24 अप्रैल से शुरू हो गई है|

इन पदों पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है|

उम्मीदवार की उम्र 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए यानी उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1999 से 1 अगस्त 2004 के बीच होनी चाहिए और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलेगी। वहीं ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट मिलेगी।

महिला, एससी, एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर अन्य सभी उम्मीदवारों को 200 रुपए की फीस देनी एसबीआई में या फिर वीजा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट होगी। फीस का भुगतान कार्ड या एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

योग्य व इच्छुक उम्मीदवार upsconline. nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में भाग लेने वालों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा। जो ओटीआर की औपचारिकताओं को पूरा कर चुके हैं, उन्हें दोबारा इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों को करेक्शन एप पर पढ़ें अवसर भी दिया जाएगा। करेक्शन विंडो करीब सात दिन 15 मई से 21 मई तक ओपन रहेगी। 21 मई तक ओटीआर में बदलाव भी कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने होंगे।

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा।

अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म एवं संबंधित दस्तावेजों को “प्रबंधक, मेल मोटर सेवा, बेंगलुरु- 560001” के पते पर स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आधिकारिक नोटिफिकेशन में स्टाफ कार ड्राइवर, जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रेड-सी, नॉन गजटेड और नॉन मिनिस्ट्रियल पदों के लिए भर्ती निकाली है। बता दें, उत्तरी कर्नाटक में चार रिक्तिया, चिक्कोडी, कालाबुरागी, हावेरी और कारवार में एक-एक; बेंगलुरु में 15 रिक्तियां और दक्षिण कर्नाटक के मांड्या, पुत्तूर, शिवमोग्गा, उडुपी और कोलार में एक-एक, साथ ही मैसूर में तीन रिक्तियां हैं।

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हल्के / भारी मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस और छोटी मोटी कमियों को दूर करने की नॉलेज होनी चाहिए।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों को पांच साल की छूट है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को तीन साल की छूट है। सरकारी कर्मचारी 40 साल की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं, जबकि पूर्व सैनिकों को तीन साल की छूट दी गई है।

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को थ्योरी टेस्ट / ड्राइविंग टेस्ट और मोटर मैकेनिज्म टेस्ट में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार इस टेस्ट में सफलता प्राप्त करेंगे उनको रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा। अभ्यर्थी घ्यान रखें कि इस भर्ती में नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों का 2 वर्ष का प्रोबेशन पीरियड होगा।

आवेदन करने से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी गई है। भर्ती का नोटिफिकेशन www. indiapost.gov.in पर देख सकते हैं।

असिस्टेंट कमांडेंट के ऑनलाइन आवेदनCLICK HERE
भारतीय डाक ऑनलाइन आवेदनCLICK HERE
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Syllabus

1 thought on “मैट्रिक इंटर और ग्रेजुएशन पास के लिए सरकारी नौकरी – बम्पर बहाली”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top