राज्य के यूनिवर्सिटी और कॉलेज में तिन दिन अनुपस्थित छात्रों का कटेगा नाम

राज्य के यूनिवर्सिटी और कॉलेज में तिन दिन अनुपस्थित छात्रों का कटेगा नाम

यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में 75 फीसदी से कम हाजिरी पर नहीं मिलेगा विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड

राज्य के यूनिवर्सिटी और कॉलेज में तिन दिन अनुपस्थित छात्रों का कटेगा नाम:–सरकारी स्कूलों की भांति अब राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में लगातार तीन दिनों से अधिक अनाधिकृत रूप से गैरहाजिर विद्यार्थियों के नाम काटे जायेंगे. ऐसे विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन भी रद्द किये जायेंगे. इसके साथ ही विश्वविद्यालय परीक्षाओं में बैठने के लिए कम-से-कम 75 फीसदी उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को ही एडमिट कार्ड दिये जायेंगे.

शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिये हैं….

शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिये हैं,हालांकि शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि नाम काटने के पहले लगातार तीन दिनों से अधिक अनाधिकृत रूप से गैरहाजिर विद्यार्थियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये जायेंगे. अगर उसका संतोषजनक जवाब नहीं पाया गया, तो नाम काटने की कारवाई की जायेगी||

तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित रहे, तो कटेगा नाम

विश्वविद्यालय या महाविद्यालय स्तर पर जो भी छात्र या छात्रा तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित पाये जाते हैं….उनका नाम काटने पंजीकरण रद्द करने की कार्रवाई की जाये|

इससे संबंधित निर्देश शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को दिये गये हैं, विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को कहा गया है कि विश्वविद्यालय या महाविद्यालय स्तर पर जो भी छात्र या छात्रा तीन दिनों से अधिक अनुपस्थित पाये जाते हैं, तो उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त करते करें. स्पष्टीकरण असंतोषजनक होने पर उनका नाम काटने पंजीकरण रद्द करने की कार्रवाई की जाये. शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों को दिये गये निर्देश में यह भी कहा गया है कि विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कुलसचिव के सहयोग से यह सुनिश्चित होने के बाद ही छात्र- छात्राओं को परीक्षा के एडमिट कार्ड निर्गत करेंगे कि संबंधित छात्र-छात्रा की उपस्थिति 75 प्रतिशत या उससे अधिक रही है.

सरकारी स्कूलों के गैर हाजिर 18 लाख से अधिक विद्यार्थियों के काटे जा चुके हैं नाम….

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया है. अपर मुख्य सचिव के के पाठक के आदेश के मद्देनजर राज्य के कक्षा एक से 12 वीं तक की कक्षाओं के तीन दिन से अधिक अनुपस्थित रहे 18.73 लाख बच्चों के नाम काटे जा चुके हैं. इसमें कक्षा एक के 1.20 लाख, कक्षा दो में 1.55 लाख, कक्षा तीन में 1.94 लाख, कक्षा चार और पांच में दो लाख से अधिक, कक्षा छह में 1.67 लाख, कक्षा आठ में 1.55 लाख, कक्षा नौ में 44 हजार से अधिक, कक्षा दस में 34 हजार से अधिक, कक्षा 11 में 21 हजार से अधिक और कक्षा 12 में अनुपस्थित 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों के नाम काटे जा चुके हैं..

सिर पर फाइनल परीक्षा, मिड टर्म का रिजल्ट अबतक नहीं

चार वर्षीय स्नातक के पार्ट वन की परीक्षा 21 नवंबर से है, लेकिन अबतक मिड सेमेस्टर का रिजल्ट नहीं आया है। बीआरएबीयू के 111 कॉलेजों में अबतक सिर्फ 40 कॉलेजों ने ही परीक्षा विभाग को मिड टर्म परीक्षा का रिजल्ट भेजा है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. टीके डे ने कहा कि कॉलेजों को जल्द रिजल्ट तैयार कर भेज देने का निर्देश दिया गया है। अभी प्रैक्टिकल भी चल रहे हैं, परीक्षा नियंत्रक ने दावा किया कि सही समय पर परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

विश्वविद्यालयों को 21 नवंबर से 15 दिसंबर तक फाइनल सेमेस्टर की थ्योरी की परीक्षा लेनी है।

राजभवन ने चार वर्षीय स्नातक का रेगुलेशन पास करते हुए परीक्षाओं का भी शेड्यूल जारी कर दिया था। इसमें सितंबर में मिड टर्म परीक्षा व नवंबर से दिसंबर तक फाइनल परीक्षा होनी है। बिहार के सभी विश्वविद्यालयों को 21 नवंबर से 15 दिसंबर तक फाइनल सेमेस्टर की थ्योरी की परीक्षा लेनी है। 16 दिसंबर से प्रैक्टिकल की परीक्षा होगी।

नवंबर से 15 दिसंबर तक फाइनल सेमेस्टर…

कॉलेजों ने किया था आगाहः मिड टर्म परीक्षा के समय ही कई कॉलेजों ने आगाह किया था कि उनके पास सभी विषयों के शिक्षक नहीं हैं, इसलिए कॉपी जांच में समस्या आ सकती है। कॉलेजों के प्राचार्यों का कहना था कि जिन विषयों के शिक्षक नहीं हैं उनकी जांच कैसे होगी इसपर विवि ने कोई निर्देश नहीं दिया है। हमलोग दूसरे कॉलेज से शिक्षक बुलाकर कॉपी का मूल्यांकन कराते हैं तो भुगतान कहां से किया जाएगा। विवि प्रशासन इसके लिए कोई फंड नहीं दे रहा है। बिहार विवि के कई बड़े कॉलेजों में शिक्षकों की कमी है।

मिड टर्म परीक्षा भी समय नहीं हुई थी शुरूः………….

मिड टर्म परीक्षा भी समय नहीं हुई थी शुरूः मिड टर्म परीक्षा भी कई कॉलेजों में समय के बाद शुरू हुई थी। परीक्षा 11 सितंबर से शुरू होकर 16 सितंबर तक खत्म हो जानी थी, लेकिन कई बड़े कॉलेजों में इसके बाद परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया गया।

पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा खत्म…..

पीजी थर्ड सेमस्टर की परीक्षा सोमवार को खत्म हो गई। परीक्षा देकर निकले छात्रों ने बताया कि परीक्षा काफी अच्छी गई। छात्र प्रिंस कुमार चौबे, सत्यम पांडेय, अनूप कुमार रवि, सुमन सारिका, पूजा, रागिनी ने कहा कि परीक्षा में सभी सवाल आसान आये थे।

कुछ महत्वपूर्ण लिंक____

TELEGRAM ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN
YOU TUBE ChannelSUBSCRIBE

 Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list

 बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा का रूटिन और एडमिट कार्ड जारी

BRABU TDC Part 2 Exam Date 2023

विवि-कॉलेज: हाजिरी 75% से कम तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे

Bihar University Mid Term Exam 2023 Date Sheet

बिहार यूनिवर्सिटी एक दिन भी उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों का नामांकन रद्द 

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी में मिड टर्म परीक्षा शुरू- रूटिन देखें

Brabu Ug Session 2023-27 Syllabus pdf download

 बिहार विश्वविद्यालय- स्नातक सत्र 2023-27 का रजिस्ट्रेशन शुरू

पीपीयू स्नातक नामांकन 2023-27 के लिए फिर से मिलेगा आवेदन का मौका

PPU Part 1 Result 2023 Download link For B.Sc & B.A B.Com,From Patliputra University

BRABU UG 1st Merit List 2023

BRABU PG First Merit List 2023 Ou

Sahara Refund Apply Online Form Kaise Bhare

DCECE BIHAR POLYTECHNIC/DIPLOMA RESUlT 2023

India Post GDS Result 2023.Declared: All India State

MP Patwari result 2023. मध्यप्रदेश पटवारी रिज़ल्ट जारी

BSEB OFSS Bihar 1st Merit List 2023 First 11th Admission

Navodaya Vidyalaya Result 2023: Class 6th Result Declared

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top