अपने मांइड को कैसे तेज करें - कभी कुछ भी नहीं भूलेंगे

अपने मांइड को कैसे तेज करें – कभी कुछ भी नहीं भूलेंगे

अपने मांइड को कैसे तेज करें – जिस प्रकार हमारे शरीर को जीवन भर देखभाल और व्यायाम की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार हमारे मस्तिष्क को भी – विशेषकर उम्र बढ़ने के साथ। वजन उठाने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जबकि हमारी मानसिक “मांसपेशियां” मजबूत होने से हमारी याददाश्त , ध्यान, मस्तिष्क की गति, लोगों के कौशल, बुद्धि और नेविगेशन में सुधार होता है।

क्रॉसवर्ड पहेलियाँ, सुडोकू गेम, जिग्सॉ पहेलियाँ और अन्य गेम जो तर्क, गणित, शब्द और नेत्र संबंधी कौशल पर निर्भर करते हैं, मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के बेहतरीन तरीके हैं। इस प्रकार के खेलों के लिए कई संज्ञानात्मक क्षमताओं की आवश्यकता होती है, जो आपके मस्तिष्क को चुनौती देती है और प्रसंस्करण गति और स्मृति में सुधार करती है। अब आप जानते हैं कि वयस्कों के लिए गेम खेलने के लिए हर दिन कुछ मिनट निकालना ठीक है, स्वस्थ भी है।

किताबें दिलचस्प किरदारों, अनंत जानकारियों और तथ्यों से भरी होती हैं। ऐतिहासिक कथा साहित्य से लेकर समसामयिक क्लासिक्स से लेकर रोमांस तक विभिन्न विषयों को पढ़कर अपने मस्तिष्क को चुनौती दें। नई चीजें सीखने और शब्दावली का निर्माण करते समय आपके मस्तिष्क को अलग-अलग समय अवधि, संस्कृतियों और लोगों की कल्पना करने में कसरत मिलेगी। साथ ही, आप दूसरों के साथ साझा करने के लिए दिलचस्प कहानियाँ भी विकसित करेंगे।

ऐसी गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें जो एक साथ आपकी सभी पांच इंद्रियों को शामिल करती हैं, जैसे कि खाना पकाने की कक्षा लेने से लेकर किसान बाजार या फूड फेस्टिवल में जाने से लेकर एक नया रेस्तरां आज़माने तक। अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करने से एक ही समय में सूंघने, छूने, चखने, देखने और सुनने पर ध्यान केंद्रित करके आपके मस्तिष्क को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

ध्यान आपके शरीर को शांत करने, आपकी श्वास को धीमा करने और तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है । लेकिन, आप यह नहीं जानते होंगे कि दैनिक ध्यान भी आपकी याददाश्त और प्रसंस्करण शक्ति में सुधार कर सकता है। शांत मानसिक स्थिति बनाकर, आप अपने मस्तिष्क को नए और दिलचस्प तरीकों से व्यस्त रखते हैं। किसी शांत स्थान पर ध्यान करने के लिए प्रतिदिन पांच मिनट निकालने की आवश्यकता है।

ससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र कितनी है, आपका मस्तिष्क आपके जीवन में किसी भी समय नए कौशल सीखने में सक्षम है। यह मस्तिष्क कनेक्शन को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि जब आप कोई नया कौशल सीखते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क के कई क्षेत्रों पर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी याददाश्त काम करने लगती है, आपका मस्तिष्क नई गतिविधियाँ सीखता है और आप चीजों को अलग तरह से जोड़ते हैं।

कोई वाद्य यंत्र बजाना सीखना, बोतल में जहाज बनाना, नए डांस मूव्स या नई भाषा सीखना ये सभी आपके मस्तिष्क को नए तरीकों से चुनौती देते हैं और आपके जीवन में कुछ मजेदार और दिलचस्प जोड़ सकते हैं।फिर, एक बार जब आप नया कौशल सीख लें, तो इसे किसी और को सिखाएं। यह आपके सीखने और दिमागी शक्ति को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

हाल के वर्षों में मस्तिष्क प्रशिक्षण एक लोकप्रिय व्यायाम बन गया है। औपचारिक पाठ्यक्रमों, ऑनलाइन कार्यक्रमों और पुस्तकों से, लोग प्रतिक्रिया समय और ध्यान को तेज करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करने के लाभों को महसूस कर रहे हैं।

एक उदाहरण प्रोग्राम को BrainHQ कहा जाता है । यह एक मस्तिष्क-प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो स्मृति, ध्यान, मस्तिष्क की गति, बुद्धिमत्ता, नेविगेशन और संचार को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए दर्जनों मस्तिष्क व्यायाम प्रदान करता है। ब्रेनएचक्यू आपके लिए तैयार किए गए व्यायामों को पूरा करने के लिए आपके प्रदर्शन को लगातार मापकर काम करता है। व्यायाम में 5 मिनट से भी कम समय लगता है और इसे घर पर अपने कंप्यूटर या फ़ोन का उपयोग करके किया जा सकता है।

पुरानी कहावत सच है: “आप इसका उपयोग नहीं करते, आप इसे खो देते हैं।” आप जो भी व्यायाम चुनें, अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी एकाग्रता, फोकस, स्मृति और मानसिक चपलता में सुधार होता है, चाहे आपकी उम्र कोई भी हो। अरे, आप रास्ते में कुछ नया और समृद्ध भी सीख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top