अब सरकारी स्कूल सुबह 10 बजे से 4 बजे तक ही चलेगा- नया समय सारणी देखें

अब सरकारी स्कूल सुबह 10 बजे से 4 बजे तक ही चलेगा- नया समय सारणी देखें

सरकारी स्कूल सुबह 10 बजे से 4 बजे तक ही चलेगा- राज्य के सरकारी स्कूलों में आज से पढ़ाई का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक पहले की तरह होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की. अब स्कूलों में पहली घंटी 10 बजे से शुरू होकर 10:40 बजे तक चलेगी. अंतिम कक्षा चार बजे खत्म हो जायेगी. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद मंगलवार की देर शाम शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया. अधिसूचना जारी होते ही सरकार का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. नयी समयावधि के दौरान कुल आठ घंटी पढ़ाई होगी. इस आशय के आदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने जारी किये हैं.

इसके पहले सदन में सीएम ने कहा कि पहले ही ऐसा करने को कह दिया गया था. अब तक नहीं हो पाया है तो इस बारे में उन्हें जानकारी दी जानी चाहिए थी. विधानसभा में मुख्यमंत्री ने सदस्यों को बताया कि इसको लेकर वह तुरंत विभाग से बात कर लेते हैं. पहले जो दिये गये आदेश हैं, उसमें सुधार कराकर स्कूलों में पढ़ाई की अवधि सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक करा दी जायेगी.

पहली घंटी10:00 -10:40
दूसरी घंटी10:40-11:20
तीसरी घंटी11:20-12:10
चौथी घंटी12:10-12:50
मध्यांतर12:50-01:30
पांचवीं घंटी01:30-2:10
छठी घंटी2:10-2:50
सातवीं घंटी2:50-3:30
आठवीं घंटी3:30-4:00

मुख्यमंत्री-ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का नाम लिये बगैर कहा कि स्कूलों में पठन-पाठन का समय नौ बजे से शाम पांच बजे तक कर दिया था. इसको लेकर उन्होंने पहले ही कह दिया था कि ऐसा नहीं होना चाहिए. यह बात पहले कह दिया था और उसने इसे नहीं किया था तो उनको बुलाकर बात करेंगे. सदन के भीतर राजद की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले तो आप लोग ही इसे देखते थे.

जब वे बात नहीं मानें तो पहले ही कहते कि आपका बात नहीं मान रहा है. उनको उसी समय कहते. मुख्यमंत्री-ने सदन में ही ट्रेजरी बेंच पर बैठे शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को कुछ निर्देश दिया. मंगलवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही भाकपा माले के सत्यदेव राम ने सदन में इस मामले को लेकर कार्यस्थगन प्रस्ताव लाकर इस पर चर्चा कराने की मांग की. इसके समर्थन में महबूब आलम सहित विपक्ष के सदस्यों ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा दिये गये पूर्व के आदेश को तुगलकी फरमान बताया.

विपक्ष के सदस्यों की मांग थी कि शिक्षा विभाग के इस आदेश से स्कूलों में पढ़ाई का काम अस्त-व्यस्त हो गया है. स्कूलों में पठन-पाठन का काम 10 बजे से चार बजे तक होनी चाहिए. इसके जवाब में मुख्यमंत्री ने सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके समय में भी स्कूलों में पढ़ाई 10 बजे से चार बजे तक होती थी. पूर्व की तरह अब भी 10 बजे से चार बजे तक ही पढ़ाई होगी.

सरकारी स्कूलों की टाइमिंग को लेकर मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष के हंगामे के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 9 बजे सुबह से शाम 5 बजे तक स्कूल खोलने का शिक्षा विभाग का निर्देश वापस होगा। यह गलत है। स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगी। यह काम आज ही होगा। ये कोई तरीका है। हम भी जब पढ़ते थे तो स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 से शाम 4 बजे तक ही थी। विपक्ष की तरफ इशारा कर कहा कि आप लोगों ने तो तब इस संबंध में कुछ बोला भी नहीं था। मुख्यमंत्री के विधानसभा में ऐलान के बाद शिक्षा विभाग ने इस मुताबिक आदेश जारी कर दिया।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने 28 नवंबर 2023 को स्कूलों का समय 9 से 5 कर दिया था। इससे शिक्षक नाराज थे।

पढ़ाई का समय शाम साढ़े 3 बजे तक था और उसके बाद कमजोर छात्रों के लिए विशेष कक्षा लगाई जा रही है। समय 5 बजे तक है।

बस आधे घंटे का फर्क पड़ा। अभी सुबह 9:30 बजे से शाम 3:30 बजे तक पढ़ाई हो रही थी। अब 10 बजे से 4 बजे तक होगी।

पूर्व शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सदन के बाहर शिक्षा विभाग के ही खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हो गए। सदन में बोले-पहले मेरे सुझाव नकारे गए। 3-4 महीने बाद माने गए।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Latest Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top