इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 का फॉर्म यहाँ से भरें

इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 का फॉर्म यहाँ से भरें

इंटर कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा 2024 और कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के फार्म भरने की तिथि घोषित कर दी है। इस बार दोनों परीक्षाएं अलग-अलग आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से समिति के वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline. com पर जाकर 28 से चार अप्रैल 2024 तक आनॅलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा आवेदन भरने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। वेबसाइट पर परीक्षा आवेदन प्रपत्र अपलोड है। शिक्षण संस्थान के प्रधान परीक्षा आवेदन प्रपत्र डाउनलोड कर परीक्षा में शामिल वाले 1 विद्याथी को उपलब्ध कराने और उनके विधिवत भरा हुआ परीक्षा आवेदन पत्र प्राप्त कर समिति के वेबसाइट पर निर्धारित अवधि में ऑनलाइन भरेंगे और निर्धारित शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

एत्तद् द्वारा राज्य के +2 स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, विद्यार्थी, उनके अभिभावक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०) तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा छात्रहित में ( इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 एवं (1) इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 अलग-अलग आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इच्छुक पैसे परीक्षार्थी जिनका सूचीकरण तीन शैक्षणिक सत्रों यथा, 2020-22, 2021-23 एवं 2022-24 के लिए मान्य है, वे अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान के माध्यम से समिति की वेबसाईट seniorsecondary.biharboardonline.com पर दिनांक 28.03.2024 से 04.04.2024 तक ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं।

परीक्षा आवेदन भरने वाले विद्यार्थी का निर्धारित परीक्षा शुल्क ऑनलाईन जमा करना अनिवार्य होगा। समिति के उक्त वेबसाईट पर परीक्षा आवेदन प्रपत्र अपलोड है। शिक्षण संस्थान के प्रधान परीक्षा आवेदन प्रपत्र डाउनलोड कर परीक्षा में सम्मिलित होने वाले पात्र विद्यार्थी को उपलब्ध करायेंगे और उनसे विधिवत् भरा हुआ परीक्षा आवेदन पत्र प्राप्त कर समिति के उक्त वेबसाईट पर निर्धारित अवधि में ऑनलाईन भरना एवं निर्धारित शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

उक्त परीक्षाओं हेतु दो अलग-अलग प्रकार के आवेदन पत्र का प्रपत्र पोर्टल पर अपलोड किया गया है।

नियमित (Regular) (स्वतंत्र (Private) कोटि के परीक्षार्थी इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा सत्र 2022-24 के लिए मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान के सूचीकृत नियमित / स्वतंत्र कोटि के पैसे विद्यार्थी जो Sent- up परीक्षा में उत्तीर्ण है, परन्तु संबंधित शिक्षण संस्थान में उनके द्वारा परीक्षा आवेदन एवं निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा करने के बावजूद शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण अथया किन्ती अन्य अपरिहार्य कारणवश उनका ऑनलाईन परीक्षा आवेदन नहीं भरा गया और जिसके कारण विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गये हों तो

वैसे छूटे हुए सूचीकृत एवं Sent-up परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थी को अपवादस्वरूप विशेष मौका देते इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 में नियमित (Regular) / स्वतंत्र (Private) कोटि के परीक्षार्थी के सप में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाता है। ऐसे परीक्षार्थी को वार्षिक परीक्षा, 2024 के अनुरुप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देय होगी। उनकी प्राययेोगिक विषय/विषयों की परीक्षा मी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। Sent-up परीक्षा में अनुतीर्ण / अनुपस्थित रहे विद्यार्थी परीक्षा आवेदन भरने के पात्र नहीं होंगे।

पूर्ववर्ती (Ex-Student) कोटि के परीक्षार्थी सत्र 2020-22 अथवा 2021-23 के लिए सूचीकृत वैसे विद्यार्थी, जो परीक्षा में सम्मिलित होकर अनुतीर्ण रहे हो और वर्ष 2004 की वार्षिक परीक्षा में पूर्ववर्ती छात्र (Ex- Student) के रूप में समी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने। की पात्रता रखते थे परन्तु विशक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण अथवा किसी अन्य कारणवश उनका ऑनलाईन परीक्षा आवेदन नहीं भरा गया

और इसके कारण में परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित सह गये हों तो वैसे छूटे हुए सूबीकृत एवं Sent up परीक्षा में उत्तीर्ग विद्यार्थी को अपवादस्वरूप विशेष मौका देते हुए इन्टर विशेष परीक्षा, 2024 में पूर्ववती छात्र (Ex-Student) के रूप में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाता है। ऐसे परीक्षार्थी को वार्षिक परीक्षा, 2024 के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देय होगी। उनकी प्रायोगिक विषय / विषयों की परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। Sent-up परीक्षा में अनुत्तीर्म/अनुपस्थित रहे विद्यार्थी परीक्षा आवेदन भरने के पात्र नहीं होंगे।

इन्टर वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा, 2024 में अनुपस्थित परीक्षार्थियों के संबंध में इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित रहने वाले वैसे सूचीकृत एवं Sent-up परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी, जो किसी कारणवश उक्त परीक्षा में अपने एक अथवा एक से अधिक अधया सभी विषयों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे हों, तो वैसे परीक्षार्थी को अपवाद स्वरूप इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 में सभी विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाता है। ऐसे परीक्षार्थी को वार्षिक परीक्षा, 2024 के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देय होगी। उनकी प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

इन्टरमीडिएट-विशेष परीक्षा, 2024 में समुन्नत कोटि के रूप में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थी के संबंध में इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2023 में उत्तीर्ण वैसे परीक्षार्थी, जो इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2004 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होना चाहते थे, परन्तु किसी कारणवश उनका ऑनलाईन परीक्षा आवेदन नहीं भरा गया हो और इसके कारण वे परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गए हों, तो वैसे परीक्षार्थी इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा 2024 में समुन्नत कोटि के परीक्षार्थी के रूप में अपने एक अथवा सभी विषयों (प्रायोगिक एवं सैद्धान्तिक जिसमें वे उत्तीर्ग है, की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भर सकते हैं। इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में उत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र नहीं होंगे। ऐसे परीक्षार्थी वर्ष 2025 की वार्षिक परीक्षा में सम्मुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित हो सकते हैं।

इन्टरमीडिएट-विशेष परीक्षा 2024 में क्वालिफाई (Qualifying) कोटि के परीक्षार्थी के संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समितिद्वारा आयोजित इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी उन विषयों, जिनमें वह सत्तीर्ण है के अलावे किसी एक अन्य विषय की परीक्षा में इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2004 में क्वालिफाइंग परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होना चाहते थे, परन्तु किसी कारणवश उनका ऑनलाईन परीक्षा आवेदन नहीं भरा गया हो और इसके कारण परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गए हीं तो पैसे परीक्षार्थी इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा 2024 में क्वालिफाई परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित हो सकते हैं। इस हेतु वा में उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी, किन्तु प्रायोगिक परीक्षा माले विषय (संगीत एवं गृह विज्ञान को छोड़कर) में उसे न्यूनतम १ (एक) वर्ष के प्रायोगिक कार्य का पाठ्यक्रम शिक्षण संस्थान में पूर्ण किया होना अनिवार्य है। इस कोटि के परीक्षार्थी के प्रायोगिक विषय की परीक्षा ली जाएगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा।

इन्टरमीडिएट- वार्षिक द्धान्तिक परीक्षा 2024 में 02 (दो) अनिवार्य विषयों एवं(तीन) एधिक/वैकल्पिक विषयों को मिलाकर अर्थात कुल 05 (पाँच) विषयों में से अधिकतम 02 (दो) विषयों में अनुपस्थित परीक्षार्थी को कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने के संबंध में इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित रहने वाले वैसे सूचीकृत एवं Sent-up परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी, जो किसी कारणवश अधिकतम दो विषयों की मात्र सैद्धान्तिक परीक्षा में अनुपस्थित रहें हों, उनों अपवाद त्त्वरूप इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 में उन अनुपस्थित अधिकतम दो विषयों की परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाता है।

ऐसे परीक्षार्थियों की प्रायोनिक परीक्षा नहीं ली जाएगी। उनके वार्षिक परीक्षा, 2024 में ली गयी प्रायोगिक विषय की परीक्षा में प्राप्त अंक को Carry on किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा, 2024 में आयोजित प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा में अनुत्तीर्ग/अनुपस्थित परीक्षार्थी इस परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने की पात्रता नहीं रखते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों को वार्षिक परीक्षा 2024 के अनुरुप बेगी एवं अन्य सुविधाएँ देय नहीं होगी।

उपर्युक्त कंडिका-३ (क) के आलोक में इन्टरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 में सभी विषयों की सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षाओं में भी सम्मिलित होने की पात्रता रखते है।

कैसे विद्यार्थी, जो इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित होकर (दो) अनिवार्य विषयों एवं 03 (तीन) ऐच्छिक / वैकल्पिक विषयों को मिलाकर अर्थात कुल 06 (पाँच) विषयों में से अधिकतम 2 (বা) विषयों में अनुतीर्ण हुए ही और इस कारण उनका परीक्षाफल अनुत्तीर्ण घोषित है, तो वे पहले अवसर का लाभ लेकर इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 2024 में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में जरा अनुतीर्ण विषय/विषयों (अधिकतम दो विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भर सकते है।

ऐसे परीक्षार्थियों को श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधाएँ देध नहीं होगी। वे अगले वर्ष फरवरी मार्च में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा 2025 में दूसरे तथा अप्रैल/मई 2025 में संभावित कम्पार्टमेंटल परीक्षा 2025 में तीसरे व अंतिम अवसर का लाभ ले सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थियों के प्रायोगिक विषय की परीक्षा नहीं ली जायेगी। उनके वार्षिक परीक्षा 2124 में ली गई प्रायोगिक विषय की परीक्षा में प्राप्त अंक को Carry on किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा 2004 में आयोजित प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा में अनुतीर्ण / अनुपस्थित परीक्षार्थी इस परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने की पात्रता नहीं रखते हैं।

वैसे विद्यार्थी, जो इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2023 में सम्मिलित होकर (दो) अनिवार्य विषयों एवं ०३ (तीन) ऐधिक/वैकल्पिक विषयों को मिलाकर अर्थात कुल 66 (पाँच) विषयों में से अधिकतम (यो) विषयी में अनुत्तीर्ण रहे हों और इस कारण उनका परीक्षाफल अनुत्तीर्ण घोषित है और यदि वे पहले अवसर का लाभ लेकर कम्पार्टमेन्टल विशेष परीक्षा 2023 में अथवा तथा दूसरे अवसर का लाभ लेकर वार्षिक परीक्षा 2004 में सम्मिलित होकर अनुतीर्ण रहे हो तो तीसरे अवसर का लाभ लेकर इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल परीक्षा, 2024 में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में उस अनुत्तीर्ण विषय/विषयों की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। इस हेतु विद्यार्थी अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भर सकते है।

ऐसे परीक्षार्थियों को श्रेणी एवं अन्य सुविधाएँ देय नहीं होगी। इस कोटि के परीक्षार्थियों के प्रायोगिक विषय विषयों की परीक्षा नहीं ली जायेगी। उनके वार्षिक परीक्षा, 2023 में ली गई प्रायोगिक विषय की परीक्षा में प्राप्त अंक को Carry on किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा, 2023 में आयोजित प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा में अनुतीर्ण/अनुपस्थित परीक्षार्थी इस परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने के पात्र नहीं होगे।

उल्लेखनीय है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में अधिकतम दो विषयों में अनुतीर्ण कतिपय परीक्षार्थी द्वारा अपनी उत्तरपुस्तिकाओं के पुनरीक्षण (स्कूटिनी) हेतु ऑनलाईन आवेदन भरा जाता है। साथ ही वे कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 24 में सम्मिलित होने हेतु ऑनलाईन परीक्षा आवेदन भी अपने शिक्षण संस्थान के माध्यम से भर देते हैं। इस संबंध में स्पष्ट करना है कि यदि उत्तरपुस्तिकाओं के पुनरीक्षण (Scrutiny) के उपरांत किसी परीक्षार्थी के अंकों में परिवर्तन के पश्चात वे उत्तीर्णता प्राप्त करते है, तो उनका इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल ही मान्य होगा न कि इन्टर कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 2024 का परीक्षाफल।

सत्र 2922-24 से राज्य विद्यालयों में कतिपय आवसायिक दे गया-सुखा (Security), বিজিयन (Beautician) दुरिज्म (Tourism) रिटेल मैनेजमेंट (Retail Management) सीटोमोबाईल (Automobie] इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics & H/W) म्यूटी पुष्पा बेलने Beauty & Welness) (Telecom) एट०/TATes) का पतन-पाठन प्रारंभ किया गया है। जिन विद्यार्थियों के द्वारा उपर्युक्त व्यावसायिक ट्रेनों में से किसी ट्रेस का चयन किया गया है. यदि वे इन्टरमीडिएट वार्षिक सैद्धान्तिक परीक्षा 2014 में 02 (दो) अनिवार्य विषयों (तीन) ऐधिक/वैकल्पिक विषयों तथा व्यावसायिक ट्रेड के 01 (एक) विषय को मिलाकर अर्थात कुल 0 () विषयों में से अधिकतम 02 (दो) विषयों में अनुपस्थित अनुतीर्ण होते है तो वे इस परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित हो सकते हैं। इस कोटि के परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जाएगी। \

उनके वार्षिक परीक्षा 2024 में ली गयी प्रायोगिक विषय की परीक्षा में प्राप्त अंक को Carry on किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा 2024 में आयोजित प्रायोगिक विषय/विषयों की परीक्षा में अनुतीर्ण/अनुपस्थित परीक्षार्थी इस परीक्षा में कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी के रूप में सम्मिलित होने की पात्रता नहीं रखते है। इस कोटि के परीक्षार्थियों को वार्षिक परीक्षा 2024 के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सुविधाएँ देय नहीं होगा। अधिकतम दो विषयों की सैद्धान्तिक परीक्षा 2024 में अनुपस्थित परीक्षार्थी उक्त कुडिकर-3 (8) के आलोक में इन्टरनीविष्ट विशेष परीक्षा 2024 में सभी विषयों की द्धारिक एवं प्रायोगिक परीक्षाओं में भी सम्मिलित होने की पात्रता रखते है। जिस विद्यार्थी के द्वारा व्यावसायिक ट्रेड का चयन किया गया है, उस विद्यार्थी को चयनित व्यावसायिक ट्रेड की सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है अन्यथा उसका परीक्षाफल अनुतीर्ण घोषित होगा।

+2 कार की शिक्षा प्रदान करने कले सभी मन्यताप्राप्त संस्थान के एवं विद्यार्थियों को सूषित किया जाता है कि यदि किसी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थी को इन्टर विशेष परीक्षा 2024/ इन्टर कम्पार्टमेन्टल परीक्षा 2024 में सम्मिलित कराने के संबंध में माननीय न्यायालय द्वारा कोई आदेश पारित किया गया हो, तो वैसे शिक्षण संस्थान के प्राचार्य/विद्यार्थी न्यायादेश की छाया प्रति के साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियत्रंक (उ०मा०) के कार्यालय में दिनांक 04.04.2024 को अनिवार्य रूप से सम्पर्क करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि न्यायादेश के आलोक में था उपयुक्त कार्रवाई की जा सके। उक्त निर्धारित तिथि को यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विद्यार्थी द्वारा इस संबंध में कोई सूचना उपलब्ध नहीं करायी जाती है, तो उनका दावा मान्य नहीं होगा और इसकी पूरी जवाबदेही संबंधित शिक्षण संस्थान/विद्यार्थी की होगी।

मदप्रति परीक्षार्थी निर्धारित शुल्क
परीक्षा आवेदन-पत्र का शुल्कRs 150/-
परीक्षा शुल्कRs 200/-
लोकल लेगीRs 480/-
अंक-पत्र शुल्कRs 170/-
औपबंधिक प्रमाण-पत्र शुल्कRs 170/-
प्राइजन (Migration) प्रमाण-पत्र शुल्कRs 170/-
ऑनलाईन शुल्क (स००/- शिक्षण संस्थान द्वारा सखा जाएगा, जिसका उपयोग शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा विद्यार्थी के ऑनलाईन आवेदन भरने तथा उन्हें बी/मूल प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कराने के मद में किया जाएगा।Rs 30/-
ऑनलाईन शुल्क सहित कुल परीक्षा एवं अन्य शुल्कRs 1430/-
कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के समुन्नत एवं क्वालिफाइंग परीक्षार्थी के लिए अनुन मुल्कRs 340/-
व्यावसायिक पाठ्‌यक्रम के समुन्नत परीक्षा के लिए अनुमति शुल्कRs 340/-
सिर्फ व्यावसायिक पाठ्यक्रम के परीक्षार्थी के लिए व्यावहारिक परीक्षा शुल्कRs 400/-

नोटः (१) ऑनलाईन शुल्क (Rs 3०/-) शिक्षण संस्थान द्वारा रखा जाएगा, जिसका उपयोग शिक्षाण संस्थान के प्रधान द्वारा विद्यार्थी के ऑनलाईन आवेदन भरने तथा उन्हें यमी/मूल/प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कराने के बद में किया जाएगा।

इन्टरमीडिएट करना, विज्ञान वाणिज्य एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम के कंवल नियमित (Regular) श्रेणी के SC, ST तथा EBC कोटि के विद्यार्थियों के द्वारा परीक्षा शुल्क Rs 280/- (दो सौ सात रुपये मात्र) नहीं दिया जाना है, चूंकि उन्हें इसका भुगतान करने से छूट है।

परीक्षा आवेदन पत्र में यथा-निर्दिष्ट समी सांभी में अपेक्षित विवरणों को पूरी शुद्धता के साथ भरा जाए ताकि परीक्षोपरांत निर्गत होने वाले अंक पत्रादि के विवरणों में किसी भी प्रकार की कुष्टि न सा जाए तथा समिति अभिलेख में सभी विवरण सही-सही संधारित यो।

सत्र 2022-24 के नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के सुचीकृत विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन का प्रपत्र बाउनलोड करने की प्रक्रिया शिक्षण संस्थान के प्रधानद्वारा अपने यूजर आईडी एवं पासव का उपयोग कर समिति के पोर्टल पर लॉग-इन किया जाएमा तथा सत्र 2022-24 के सूचीकृत विसार्थियों कर परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र (खण्ड- एवं खण्ड-B) डाउनलोड कर सभी सूचीकृत विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

रात्र 2022-24 के पूर्व के सत्रों के सूचीकृत एवं पात्र विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र बाउनलोड करने की प्रक्रिया पूर्व सत्र के सूचीकृत विद्यार्थी जो पूर्ववती परीक्षार्थी कम्पार्टमेन्टल परीक्षार्थी, समुन्नत परीक्षार्थी अलिकाई परीक्षार्थी के रूप में इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्टल एवं विशेष परीक्षा , 2024 में सम्मिलित होना चाहते है के लिए एकीकृत (बिना खण्ड- एवं खण्ड-के) परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र भी समिति के पोर्टल पर अपलोड है, जिसे शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड का उपयोग कर डाउनलोड कर लेंगे तथा इच्छुक विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएंगे।

Latest Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top