इंटर स्क्रूटिनी या चैलेंज करने के लिए यहाँ से करें आवेदन

इंटर स्क्रूटिनी या चैलेंज करने के लिए यहाँ से करें आवेदन

इंटर स्क्रूटिनी या चैलेंज करने के लिए यहाँ से करें आवेदन:-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 की स्क्रूटिनी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है।

इच्छुक विद्यार्थी अपने किसी एक विषय, एक से अधिक विषय या सभी विषयों में प्राप्त अंक से असंतुष्ट हैं तो स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन bsebinter.org और biharboardonline.bihar. gov.in पर 28 मार्च से चार अप्रैल तक की अवधि में कर सकते हैं। स्क्रूटनी के लिए 120 रुपये प्रति विषय की दर से विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की पूरी प्रक्रिया परीक्षा समिति के वेबसाइट से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में सम्मिलित परीक्षार्थियों का परीक्षाफल दिनांक 23.03.2024 को प्रकाशित किया गया है। यदि कोई विद्यार्थी अपने किसी एक विषय या एक से अधिक या सभी विषयों के प्राप्तांक से असंतुष्ट हों, तो अपने उस विषय/विषयों की उत्तरपुस्तिका के स्क्रूटिनी कराने हेतु समिति की वेबसाईट bsebinter.org एवं biharboardonline.bihar.gov.in पर दिनांक 28.03.2024 से 04.04.2024 तक की अवधि में रू0 120/- (एक सौ बीस रूपये मात्र) प्रति विषय की दर से निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा का नामइन्टर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024
टाइपपरीक्षा फॉर्म 2024
फॉर्म डाउनलोड करने की तिथि28 मार्च –04 अप्रैल
फॉर्म भरने की तिथि28 मार्च –04 अप्रैल
प्रति विषय की दर से ऑनलाईन आवेदन शुल्करू0 120/- (एक सौ बीस रूपये मात्र)

i) उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाईन आवेदन करने हेतु समिति की वेबसाईट bsebinter.org एवं biharboardonline.bihar.gov.in पर “Apply for scrutiny (Intermediate Annual Examination 2024)” लिंक पर क्लिक कर परीक्षार्थी अपना रौल कोड, रौल नम्बर एवं जन्म तिथि (उदाहरण के तौर पर 52002-24010122-27.05.1997) अंकित करते हुए अपना पासवर्ड Create कर रजिस्टर करेंगे। इस पासवर्ड को विद्यार्थी भविष्य में अपने उपयोग के लिए सुरक्षित रखेंगे।

(ii) रौल कोड, रौल नम्बर एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए Login करेंगे। इसके उपरांत Application Form For Scrutiny प्रदर्शित होगा, जिसमें विद्यार्थी का सभी विवरणी विषय सहित उपलब्ध रहेगा।

(iii) जिस विषय/विषयों में विद्यार्थी को उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी कराने के लिए ऑनलाईन आवेदन करना हो वे उस विषय / विषयों के सामने अंकित चेक बॉक्स के अन्दर (✔) मार्क करेंगे।

(iv) तत्पश्चात् Fee Payment के लिए पेज पर उपलब्ध Pay button को क्लिक करेंगे। निर्धारित स्क्रूटिनी शुल्क के भुगतान हेतु राशि डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। विद्यार्थी ऑनलाईन भुगतान के पश्चात् 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात् समिति के खाता में जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जायेगा।

  • यदि उत्तरपुस्तिका के अन्दर के पृष्ठों में अंक मुख पृष्ठ पर अंकित नहीं है, तो उसमें सुधार किया जाएगा।
  • प्रदत्त अंकों के योग में यदि कोई त्रुटि हो, तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • यदि कोई प्रश्न या उसके खण्ड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित है, तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा।
  • स्क्रूटिनी के परिणामस्वरूप अंक बढ़ सकते हैं. घट सकते हैं या यथावत् रह सकते हैं।

यदि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में अधिकतम दो विषयों में अनुत्तीर्ण कोई विद्यार्थी स्क्रूटनी हेतु आवेदन किए जाने के साथ-साथ इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2024 में भी सम्मिलित होता है और स्क्रूटनी के परिणामस्वरूप वर्द्धित प्राप्तांक के आधार पर वह परीक्षा में उत्तीर्णता प्राप्त कर लेता है तो उस विद्यार्थी का इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल ही मान्य होगा, न कि इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2024 का परीक्षाफल ।

TYPELINK
Online आवेदन करें LINK1 || LINK2
आवेदन की स्थिति देखें CLICK HERE
आवेदन की प्रक्रिया समझें WATCH
टेलीग्राम पे जुड़ेंJOIN
YOU TUBE पे जुड़ेंSUBSCRIBE

Bihar Special

Latest Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top