एडमिट कार्ड में त्रुटि रहने पर भी दे पायेंगे मैट्रिक इंटर की परीक्षा

एडमिट कार्ड में त्रुटि रहने पर भी दे पायेंगे मैट्रिक इंटर की परीक्षा

एडमिट कार्ड में त्रुटि- विहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 का परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया। 15 से 23 फरवरी तक दो पालियों में परीक्षा होगी। प्रथम पाली 9:30 से 12:45 तक दूसरी पाली 2बजे से 5:15 तक होगा। अभ्यर्थियों को 15 मिनट का आरंभिक समय प्रश्नों को पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड की ओर से इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में परीक्षार्थियों को आधा घंटा पहले प्रवेश दिलाया जाएगा। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी व इंटर की एक से 12 फरवरी तक चलेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा। 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए नौ बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा। द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा।

स्टूडेंट्स को प्रश्न-पत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए 15 मिनट का समय बोर्ड ने दिया है। पूर्व की भांति स्पॉस्टिक दृष्टिबाधित एवं वैसे दिव्यांग जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, को समिति द्वारा लेखक रखने की अनुमति होगी। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा।

दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति गणित के स्थान पर गृह विज्ञान एवं विज्ञान के स्थान पर संगीत की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर केवल प्रथम पाली में पूर्ववत ली जाएगी। वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है। जिन स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, अथवा फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आएं। इसके साथ ही पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा। मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे। गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय एवं व्यावसायिक ऐच्छिक विषय सुरक्षा, व्यूटिशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी, आइटीज ट्रेड की प्रैक्टिकल 18 से 20 जनवरी तक होगी। प्रैक्टिकल परीक्षा का स्टैंडर्ड मार्क्सफ्वायल एवं अवार्डशीट सभी विद्यालय प्रधान को संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 25 जनवरी तक अनिवार्य रूप से भेजना होगा।

इंटर और मैट्रिक के छात्रों को बोर्ड परीक्षा का भय नहीं रहे, इसके लिए सरकारी स्कूल के शिक्षकों द्वारा फेसबुक लाइव किया जाएगा। इस दौरान शिक्षक छात्रों से ऑनलाइन बातें करेंगे। वे उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान भी करेंगे। टीचर्स ऑफ बिहार इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए राज्य भर से छह हजार शिक्षकों को जोड़ा गया है। ये सभी विषयवार शिक्षक हैं।

हर शिक्षक का समय अलग-अलग रहेगा। जिससे परीक्षार्थी हर विषय के शिक्षक के साथ संपर्क बना सकें। बता दें कि इंटर और मैट्रिक सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट निकल चुका है। सैकड़ों छात्र तैयारी को लेकर परेशान है। ऐसे में टीचर्स ऑफ बिहार ने शिक्षकों की टीम तैयार की है जो छात्रों की काउंसिलिंग करेंगे।

जिन छात्रों का सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हुआ है उनके सिलेबस को भी पूरा किया जाएगा। टीचर्स ऑफ बिहार की वेबसाइट पर विषयवार शिक्षकों का शेड्यूल जारी होगा। इसके माध्यम से छात्रों को पता चलेगा कि कौन से शिक्षक किस समय फेसबुक लाइव रहेंगे।

शिक्षक अपने फेसबुक लाइव की रिकॉडिंग करेंगे। इसे यू-ट्यूब चैनल पर डाला जाएगा। इसका फायदा मैट्रिक और इंटर के 30 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को होगा। हर दिन एक विषय से संबंधित प्रश्न का उत्तर शिक्षकों द्वारा लाइव दिया जाता है। यह काउंसिलिंग मैट्रिक परीक्षा के समाप्त होने तक चलेगी। शिव कुमार, को-ऑर्डिनेटर, टीचर्स ऑफ बिहार ने कहा कि बोर्ड परीक्षार्थियों की मदद के लिए शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह से यह शुरू किया जाएगा। छात्रों को सेंटअप परीक्षा का अंक पता चल गया है। इससे कई छात्र परेशान हैं। शिक्षक छात्रों की मदद करेंगे।

TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE
Official WebsiteClick Here

BPSC Bihar School Teacher(Primary, TGT,PGT) Vacancy 2023 Online Form Apply for 170461 Post Click Here

Syllabus

View More

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top