नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू - यहाँ से पढ़े सिलेबस और सम्पूर्ण जानकारी

नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू – यहाँ से पढ़े सिलेबस और सम्पूर्ण जानकारी

नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू – देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। एनटीए ने नीट यूजी का इन्फॉर्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया है, जिसमें पूरा शेड्यूल उपलब्ध कराया गया है। इसी के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयो के साथ 12वीं पास करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। एनटीए ने नीट यूजी के संबंध में टाइ ब्रेकिंग के नए रूल्स जारी किए हैं। इसके तहत दो अथवा इससे अधिक अभ्यर्थियों के एक समान अंक अथवा परसेंटाइल होने की स्थिति में पहली बार कंप्यूटराइज्ड लॉटरी से मेरिट अथवा रैंक का निर्धारण होगा।

नीट-यूजी के लिए उम्मीदवार 9 मार्च 2024 शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 9 मार्च रात 11:50 तक है। इस साल एनटीए की ओर से नीट यूजी का आयोजन 5 मई को देशभर में कराया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावे परीक्षा संबंधी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जा सकते हैं और इन्फॉर्मेशन ब्रोशर चेक कर सकते हैं।

आवेदन में संशोधन की जानकारी वेबसाइट पर बाद में दी जाएगीः उम्मीदवारों को आवेदन में संशोधन की जानकारी वेबसाइट पर बाद में दी जाएगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की डेट और परीक्षा शहर जारी करने की डेट वेबसाइट में बाद में उपलब्ध कराया जाएगा। परीक्षा की अवधि 200 मिनट (3 घंटे 20 मिनट) का होगा। परीक्षा का दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 तक होगा। वहीं आंसर की एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस जारी करने की डेट बाद में जारी होगी। नीट यूजी का रिजल्ट 14 जून 2024 को जारी किया जाएगा।

नीट यूजी के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 17 साल होनी चाहिए। वहीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 12वीं बोर्ड परीक्षा की पास कर चुके या 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र नीट 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीट यूजी के स्कोर पर ही एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस के साथ बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी से 720 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। 50 प्रश्न सभी सब्जेक्ट से पूछे जाएंगे, जो दो सेक्शन में ए और बी में रहेंगे। इसके लिए तीन घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

परीक्षा 13 भारतीय भाषाओं में होगी। नीट यूजी 2024 के आवेदन शुल्क की बात करें तो, सामान्य और एनआरआई वर्ग के लिए यह 1700 रुपये है। वहीं ईडब्ल्यूएस और ओबीसी एनसीएल के लिए 1600 एवं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडीबी वर्ग के लिए 1000 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है। बता दें कि शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा। बिना शुल्क जमा किये आवेदन फॉर्म भरा हुआ नहीं माना जाएगा।

  • जिस विद्यार्थी के बायोलॉजी में बॉटनी और जूलॉजी में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • जिस विद्यार्थी के केमिस्ट्री में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • जिस विद्यार्थी के फिजिक्स में उच्च अंक अथवा परसेंटाइल।
  • जिस विद्यार्थी के उपरोक्त तीनों स्थितियां एक समान रहती हैं तो फिर मेरिट अथवा रैंक का निर्धारण कंप्यूटर अथवा आईटी के माध्यम से लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा। जिसमें कोई भी मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा। पहले यह था नियम: नीट यूजी में पहले नियमः 4 में यह था कि जिस विद्यार्थी की उम्र अधिक होती थी। उसकी मैरिट ऊपर रहती थी। अब बदलाव किया है।
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Result

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top