पटना यूनिवर्सिटी और बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 नामांकन में सिट फुल

पटना यूनिवर्सिटी और बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 नामांकन में सिट फुल

बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट-1 नामांकन में सिट फुल- पटना विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक (रेगुलर) व त्रिवर्षीय स्नातक (सेल्फ फाइनेंस) कोर्स में नामांकन के लिए गुरुवार की शाम तक ढाई हजार आवेदन आये. इनमें दो हजार नियमित स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए, जबकि पांच सौ आवेदन सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए आये हैं. छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो अनिल कुमार ने बताया कि पीयू में नामांकन के लिए 18 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन लिये जा रहे है. आवेदन की अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित है. आवेदन पीयू की वेबसाइट से कर सकते हैं. यहां रेगुलर प्रोग्राम व वोकेशनल सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा. विश्वविद्यालय के अधीन कॉलेजों में चार हजार पांच सौ 31 सीटें निर्धारित हैं.

राज्य के विश्वविद्यालय की शैक्षणिक, प्रशासनिक और अकादमिक गतिविधियों पर शिक्षा विभाग की अब सीधी नजर रहेगी. दरअसल अब राज्य के विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल का उपयोग करेंगे. इसमें विश्वविद्यालयों से जुड़ी तमाम सूचनाओं अपडेट रहेंगी. यह कवायद विश्वविद्यालयों की गतिविधियों में पारदर्शिता और विद्यार्थियों के हित में की जा रही है. नये सत्र से इस पोर्टल का प्रभावी इस्तेमाल शुरू हो जायेगा. इसके लिए शिक्षा विभाग ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से एमओयू किया है. इस तरह के एमओयू अप्रैल मध्य में दूसरे राज्यों ने भी किये हैं.

जानकारी के अनुसार इस पोर्टल के जरिये परीक्षाओं के आंकड़े भी सुरक्षित रख सकते हैं. अभी बिहार के विश्वविद्यालय इस काम के लिए अलग-अलग एजेंसी रखते हैं. पिछले समय में अनुभव रहा है कि कई विश्वविद्यालयों की परीक्षा का आंकड़ा सुरक्षित रखने वाली एजेंसियां भाग खड़ी होती हैं. इससे विद्यार्थियों को रिजल्ट देने में काफी देरी होती है.

एमओयू पर शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षा सचिव और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से समर्थ पोर्टल के लिए तय नोडल एजेंसी दिल्ली विश्वविद्यालय ने हस्ताक्षर किये हैं. विभाग इस पोर्टल के इस्तेमाल को लेकर जल्दी ही विश्वविद्यालयों को जरूरी गाइडलाइन जारी करेगा. इस पोर्टल का इस्तेमाल अभी केंद्रीय विश्वविद्यालय कर रहे हैं. इसी तरह प्रोफेसर और शिक्षकेतर कर्मचारियों की भी जानकारी रहेगी. खास बात यह है कि इस पोर्टल पर अपलोड और अपडेट जानकारियां एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफ इंडिया के पास भी रहेंगी. हालांकि, वह इस जानकारी को सिर्फ देख सकेगा. पोर्टल के संचालन और उसकी जानकारी को एडिट करने का तकनीकी आधार संबंधित विश्वविद्यालय और राज्य के शिक्षा विभाग को होगा.

समर्थ पोर्टल के जरिये न केवल एडमिशन प्रक्रिया होगी, बल्कि इस पर विश्वविद्यालय के सारे कार्यक्रम और वित्तीय प्रबंधन की भी अपडेट जानकारी रहेगी. इसमें विश्वविद्यालय के प्रत्येक स्टूडेंट की समूची’ लाइफ साइकल’ भी रहेगी. पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड पोर्टल में अपलोड हो जाएगा. स्टूडेंट को एक साथ दस से अधिक कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा. वे पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अपनी पसंद के हिसाब से कोर्स का चुनाव कर सकेंगे.

चार वर्षीय स्नातक कोर्स में बीते 8 दिनों में स्नातक में नामांकन के लिए अब तक 26,158 आवेदन आये है. विवि के रिकॉर्ड के तहत आर्ट्स, साइंस और कामर्स तीनों संकायों में से अब तक आर्ट्स में सबसे अधिक आनलाइन आवेदन हुआ है. जिसमें गुरुवार तक 22,394 आवेदन हुआ हैं. वहीं साइंस में 2,783 तो कामर्स में सबसे कम 981 छात्र छात्राओं ने आवेदन किया है. शैक्षणिक सत्र 2024 – 28 के तहत चार वर्षीय स्नातक कोर्स में होने वाले नामांकन के लिए 18 अप्रैल से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है.

विश्वविद्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार करीब 1 महीने तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी. इसके बाद सीबीएसइ, आइसीएसइ समेत अन्य बोर्ड से बारहवीं पास छात्र छात्राओं को आवेदन के लिए मौका दिया जायेगा.

इसके बाद जून महीने में मेरिट लिस्ट जारी करते हुए नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. नये सत्र की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी. इसके लिए विवि ने पहले ही कार्यक्रम जारी कर दिया है. बता दें कि नामांकन के लिए छात्र-छात्राएं लगातार आवेदन कर रहे हैं.

एआइएच एंड सी- 30, बांग्ला 4, भोजपुरी 2, अर्थशास्त्र 227, अंग्रेजी-478, भूगोल 3080, हिंदी – 5770, इतिहास 7770, होम साइंस 1485, एलएसडब्ल्यू 1, गणित 6, संगीत 55, दर्शनशास्त्र 26, राजनीति विज्ञान 1285, मनोविज्ञान 1430, संस्कृत 36, समाजशास्त्र – 57, उर्दू 652, एकाउंटिंग एंड फाइनेंस – 978, ह्युमन रिसोर्स मैनेजमेंट 1, मार्केटिंग 2, बाटनी 247, केमिस्ट्री – इलेक्ट्रानिक्स 2, गणित 177, 409, भौतिकी 458, जूलाजी 1490

बीआरएबीयू में टीडीसी पार्ट टू की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि गुरुवार को समाप्त हो गयी. विश्वविद्यालय के स्तर से शुक्रवार को विद्यार्थी के लिए एडमिट कार्ड जारी होगा. बताया कि टीडीसी पार्ट टू की परीक्षा में 1.05 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे. इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से 5 जिलों में कुल 46 केंद्र बनाये गये हैं. जिले में दो पालियों में 14 केंद्रों पर परीक्षा होगी. कार्यक्रम के तहत टीडीसी पार्ट टू की परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है. परीक्षा विभाग के स्तर से एडमिट कार्ड कालेजों के ई-मेल पर भेजा जायेगा. इसके बाद कालेज एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे. उस पर प्राचार्य का हस्ताक्षर और मुहर के साथ सभी विद्यार्थी को उपलब्ध कराया जायेग. बता दें कि पूर्व से तय सूचना के तहत बुधवार रात तक लेट फाइन के साथ विद्यार्थी अपना परीक्षा फॉर्म भर सकते थे.

रिकॉर्ड के तहत इतिहास में नामांकन के लिए अब तक 7,770 आवेदन आये हैं. वहीं दूसरे नंबर पर हिंदी है. जिसमें 5,770 आवेदन हुआ है. भूगोल में 3,080 छात्र- और नाम के लिए अनलाइन आवेदन है होम साइंस 1485, उर्दू में 652, मनोविज्ञान में 1430, राजनीति विज्ञान में 1285, जूलाजी में 1490 आवेदनों की संख्या है. स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए अब तक इतिहास में सबसे अधिक आवेदन होता है. इस वर्ष भी यह जारी है.

कुछ ऐसे भी विषय है. जिसमें इक्का-दुक्का आवेदन हुआ है. करीब आधा दर्जन से अधिक विषयों में दहाई अंक से भी कम आवेदन हुआ है. ह्युमन रिसोर्स मैनेजमेंट में 1, मार्केटिंग में 2, इलेक्ट्रानिक्स में केवल 2, बांग्ला में 4, भोजपुरी में 2, एलएसडब्ल्यू में 1, गणित में 6 आवेदन का आंकड़ा है. पिछले दिनों विश्वविद्यालय ने तीन कालेजों में संचालित 8 सेल्फ फाइनेंस कोर्स में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन करने की सुविधा दे दी है.

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Bihar Special

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top