प्रिटिंग मशीन से कमा सकते हैं लाखों- घर बैठे करें ये काम

प्रिटिंग मशीन से कमा सकते हैं लाखों- घर बैठे करें ये काम

प्रिटिंग मशीन से कमा सकते हैं लाखों-भारत में तैयार प्रिंटेड पेपर प्रोडक्ट्स 120 से ज्यादा देशों को निर्यात किए जाते हैं, देश भर में करीब तीन लाख बड़े और छोटे प्रिंटिंग हाउस हैं, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स करने वाले छात्रों के लिए नौकरी के अवसर एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मीडिया, पब्लिशिंग हाउस, पैकेजिंग इंडस्ट्री, गवर्नमेंट प्रेस में हो सकते हैं।

रिंटिंग इंडस्ट्री देश के तेजी से बढ़ क्षेत्रों में से एक है। यहा प्रशिक्षित प्रिंटिंग प्रोफेशनल्स की बड़े पैमाने पर मांग की जा रही है और युवा भी इस क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं को देखकर इसके प्रति आकर्षित हो रहे हैं। अगर आप में रचनात्मकता के साथ-साथ इंजीनियरिंग का कौशल है तो यकीनन यह क्षेत्र आपके लिए है।

भारतीय प्रिंटिंग इंडस्ट्री 12 सालाना दर से बढ़ रही है। देश में लघु, मध्यम और बड़े स्तर के करीब 250,000 प्रिंटर्स मौजूद हैं जिनका कुल वार्षिक टर्नओवर पचास हजार करोड़ रुपए से भी अधिक है। ये आंकडे इस बात की पुष्टि करते हैं कि इस इंडस्ट्री में संभावनाएं अच्छी हैं और यहां प्रशिक्षित प्रिंटिंग प्रोफेशनल्स के लिए अवसर बड़े पैमाने पर मौजूद हैं। प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग की तुलनात्मक रूप से नई शाखा है, जो रचनात्मकता और तकनीकी को मिलाकर काम करने का मौका देती है। प्रिंटिंग का संबंध किसी भी सतह पर उपकरणों द्वारा छपाई से होता है

यह मास कम्यूनिकेशन का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें कई स्किल्स शामिल होती हैं। प्रिंटिंग इंडस्ट्री में तकनीकी दक्षता बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसके फाइनल आउटपुट में टाइपसेटिंग, डिजाइनिंग, पेस्टिंग, प्लेट मेकिंग, इमेज सेटिंग, कैमरा वर्क, प्रिंटिंग और बाइंडिंग करने वाले सभी व्यक्तियों की योग्यता और कुशलता का योगदान होता है। प्रिंटिंग इंडस्ट्री देश के सबसे तेजी से बढ़ते रोजगार क्षेत्रों में से एक है। इसमें काम करने के लिए कड़ी मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है। प्रिंटिंग में दक्षता हासिल कर एडवरटाइजिंग, अखबार, मैगजीन, सरकारी प्रेस, प्रिंटिंग मशीनरी, पैकेजिंग इंडस्ट्री, पुस्तक प्रकाशन, प्राइवेट कमर्शियल प्रेस, बैंक और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में कॅरियर बनाया जा सकता है। यदि आप रचनात्मकता, कैलिग्राफी या पेंटिंग में रुचि रखते हैं तो आप प्रिंटिंग के क्षेत्र में सफल कॅरियर बना सकते हैं।

कोर्स में प्रवेश बारहवीं के बाद मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोनों ही माध्यमों से लिया जा सकता है। इस कोर्स में मेरिट के आधार पर प्रवेश उम्मीदवार को कक्षा बारहवीं के अंकों के आधार पर प्राप्त होगा। कोर्स में प्रवेश के लिए संस्थान द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जारी इस मेरिट लिस्ट में दिए गए अंकों के अनुसार उम्मीदवार कोर्स में प्रवेश प्राप्त कर पाएंगे। जिसके लिए उन्हें संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होता है। उनके द्वारा किए प्रदर्शन के आधार पर प्राप्त रैंक के आधार पर काउंसिलिंग प्रक्रिया या इंटरव्यू में सीट अलॉट की जाती है। इसके अनुसार ही आगे की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाती है।

प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में बीई या बीटेक करने वाले प्रोफेशनल्स का शुरुआती सालाना पैकेज दो से तीन लाख रुपए के बीच होता है लेकिन सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए हर सीट पर 50 से ज्यादा उम्मीदवार होते हैं। डिप्लोमा करने वाले छात्रों को शुरुआत में 10 से 15 हजार रुपए मासिक वेतन की नौकरी मिल सकती है। इस फील्ड में क्रिएटिव लोगों के लिए पैकेज भी ज्यादा होता है और वे कॅरियर में तेजी से आगे बढ़ते हैं। हालांकि ऐसी नौकरी 10 से 15 फीसदी लोगों को ही मिलती है।

प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में कॅरियर बनाने के लिए आपका कक्षा बारहवीं पास होना जरूरी है। कक्षा बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। जहां डिप्लोमा करने में आपको छह महीने से एक साल का समय लगेगा, वहीं बीटेक करने में चार साल और एमटेक करने में दो साल का समय लगता है।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Important Upcoming Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top