बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू

बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू

बिहार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गयी. राज्य भर के 306 डीएलएड कॉलेजों की 30,750 सीटों पर एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 15 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. https://www.deledbihar.com पर जाकर आवेदन करना होगा.

आवेदन शुल्क 960 रुपये परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य कोटि, आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य कोटि के अभ्यर्थी, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 960 रुपये देने होंगे. वहीं, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 760 रुपये देने होंगे.

पूछे जायेंगे 120 प्रश्न : समिति द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा छह से 12 मार्च तक ऑनलाइन होगी. परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी. इसमें 120 वस्तुनिष्ठ एवं ठ एवं बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जायेंगे. सामान्य हिंदी, उर्दू के 25, गणित के 25, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, सामान्य अंग्रेजी के 20-20 प्रश्न और तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमता के 10 प्रश्न पूछे जायेंगे. 120 प्रश्नों के लिए 120 अंक निर्धारित हैं. परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर कॉल कर सकते हैं.

अप्रैल में आयेगा रिजल्ट: परीक्षार्थी आंसर- की पर 20 से 25 मार्च तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. रिजल्ट अप्रैल में जारी कर दिया जायेगा. वहीं, डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मेरिट लिस्ट व एडमिशन, विकल्प लॉक करने, सीट आवंटन, स्लाइडअप इत्यादि की प्रक्रिया मई-जून में होगी. जून अंत तक एडमिशन प्रक्रिया समाप्त कर ली जायेगी. नया सत्र जुलाई में शुरू कर दिया जायेगा.

Online Apply Start on02 February 2024
Last Date for Apply15 February 2024
UR/EWS/BC/ EBC Rs. 960
SC/ ST/ Rs. 760

बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए व्यक्ति को 12वीं कक्षा में काम से कम 50% अंकों के साथ उत्तियां होना चाहिए | सरकारी कानों के अनुसार विभिन्न जातियों का आरक्षण मिल सकता है |

समिति ने कहा है कि सभी संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें विज्ञान और 50 प्रतिशत सीटें कला व वाणिज्य के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी. उर्दू विषय के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी. क्षैतिज आरक्षण के रूप यह आरक्षण लागू होगा, परंतु इसका लाभ उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगा, जिन्होंने प्लस टू स्तर की परीक्षा में उत्तीर्णता उर्दू विषय के साथ हासिल की है. सरकारी नियम के अनुसार कुल स्वीकृत सीटों में से दिव्यांग के लिए पांच प्रतिशत, बिहार राज्य के निवासी सेवारत, सेवानिवृत्त, दिवंगत, भूतपूर्व सैनिक कर्मचारी के आश्रित पुत्र व अविवाहित पुत्री को पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देय होगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड प्रशिक्षण सत्र 2020-22 का मूल प्रमाणपत्र जारी कर दिया है. इसके साथ ही सत्र 2022-24 के प्रथम वर्ष की परीक्षा का अंक पत्र व सीटीआर भी जारी कर दिया गया है. समिति ने कहा है कि जिलावार व संस्थानवार पैकेजिंग के साथ सभी कागजात शुक्रवार तक सभी जिला शिक्षा कार्यालय में पहुंच जायेंगे. इसके साथ ही औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा (हिंदी एवं अंग्रेजी) परीक्षा 2023 का भी अंकपत्र, मूल प्रमाणपत्र व सीटीआर (क्रॉस लिस्ट) सभी जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भेज दिया गया है. सभी संस्थान सभी सामग्री जिला शिक्षा कार्यालय से जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Result

Bihar Special

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top