बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- होम सेंटर पर होगा परीक्षा

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- होम सेंटर पर होगा परीक्षा

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024:-इंटर व मैट्रिक परीक्षा में अगर किसी शिक्षण संस्थानों में मात्र 40 परीक्षार्थी भी प्रैक्टिकल परीक्षा में होंगे तो उनकी प्रैक्टिकल परीक्षा होम सेंटर में ही होगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि यह बदलाव बोर्ड की बैठक में लिया गया है। पहले 60 से कम परीक्षार्थी रहने पर प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए दूसरे स्कूल से टैग कर दिया जाता था। लेकिन अब यह संख्या 60 से घटा कर 40 कर दी गई है।

अब मैट्रिक-इंटर की सेंटअप परीक्षा के बाद छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालयों में प्रिपरेटरी या रिफ्रेशर या रेमेडियल क्लास का संचालन होगा। इसमें बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए हर दिन विषयवार मॉडल टेस्ट होगा। सभी स्टूडेंट्स को प्रिपरेटरी क्लास में उपस्थित होना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर में बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड से वंचित होना पड़ेगा। विद्यालय बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाजार में उपलब्ध गेस पेपर, मॉडल प्रश्न-पत्र व गाइड इत्यादि (जो छात्रों के बीच लोकप्रिय हो) अपने छात्र कोष/विकास कोष से क्रय कर सकते हैं।

जहां राशि नहीं है, वहां डीईओ अनुश्रवण मद में उपलब्ध राशि से पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। सेंटअप परीक्षा के बाद की अवधि में कक्षा 10 व कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर प्रत्येक सप्ताह मॉक परीक्षा होगी। इसके लिए ओएमआर की छपाई का खर्च विद्यालय की ओर से विकास कोष, छात्र कोष से किया जाएगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी डीईओ को निर्देश जारी किया है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- होम सेंटर पर होगा परीक्षा

9-12वीं के बच्चों के लिए होने वाली मासिक या सावधिक परीक्षा की कॉपियां बच्चों को लौटाई जाएंगी। गलत उत्तर का सही जवाब बच्चों को समझाया जाएगा। कक्षा 5, 8, 9, 11 की वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट्स को दो माह की विशेष कक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद उन्हें फिर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से राज्य के सभी स्कूलों के लिए वार्षिक कैलेंडर 2024 जारी किया गया है।

पहली से आठवीं के बच्चों के लिए अब हर शनिवार को वीकली टेस्ट होगा। शनिवार को अवकाश होने की स्थिति में सोमवार को इसका आयोजन होगा। इसमें पिछले एक सप्ताह के दौरान वर्ग में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम से 10 सवाल शिक्षक बोर्ड पर लिखेंगे। एक अलग से बनाई गई कॉपी में बच्चे इसका जवाब लिखेंगे। स्कूल निरीक्षण में अधिकारी इसकी जांच भी करेंगे। शिक्षक कॉपी का मूल्यांकन कर इसे लौटा देंगे और प्रश्न का गलत उत्तर लिखने पर बच्चों को सही उत्तर बताया जाएगा। हर महीने स्कूलों में मासिक परीक्षा होगी। इसके सवाल शिक्षक तैयार करेंगे और बच्चे परिषद से भेजी कॉपी पर जवाब देंगे।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top