बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – रातों रात बदल गए नियम

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – मैट्रिक-इंटर परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्र – छात्राओं के लिए परीक्षा पूर्व बेहतर तैयारी के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन होगा। दोनों ही बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत से एक सप्ताह पहले तक हाई स्कूलों प्लस टू विद्यालयों में विशेष कक्षाएं चलेंगी। डीईओ अजय कुमार सिंह ने जिले के सभी राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट बालिका विद्यालय, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में संचालित होने वाली विशेष कक्षाओं का प्रचार – प्रसार करने का निर्देश जारी किया है।

विद्यालयों के प्राचार्य को निर्देश जारी किया गया है कि वे सेंट अप हो चुके छात्र – छात्राओं को विशेष कक्षा में आने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए उन्हें स्कूल कैंपस और गेट पर फ्लैक्स बोर्ड लगाकर विद्यालय में संचालित होने वाली विशेष कक्षाओं के संचालन की जानकारी प्रदर्शित करनी है। इसमें स्कूल को इस बात का भी जिक्र करना है कि विद्यालय में अब योग्य शिक्षक आ चुके हैं। ऐसे में उन्हें कोचिंग में पढ़ने की बजाए विद्यालय की विशेष कक्षा में उपस्थित होने से अधिक लाभ होगा।

विभाग की ओर से कहा गया है कि बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से चयनित योग्य शिक्षक विद्यालयों में योगदान कर चुके हैं। विद्यालयों में वर्ग दसवीं व बारहवीं के छात्र – छात्राओं की सेंट-अप परीक्षा हो चुकी है। संबंधित छात्रों की उपस्थिति विद्यालयों में नहीं हो रही है। पूर्व में सरकार की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है कि छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए व बोर्ड परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए विद्यालय अवधि के बाद भी अतिरिक्त वर्ग संचालन किया जाए।

बोर्ड ने स्पष्ट किया था अगर बच्चों की उपस्थिति विशेष कक्षाओं में नहीं होती है तो उनका एडमिट कार्ड भी जारी नहीं होगा। दूसरी ओर विभाग की ओर से हर सप्ताह मॉडल सेट से टेस्ट लिए जाने का भी निर्देश जारी किया गया था। जिला शिक्षा विभाग की ओर से पिछले दो वर्षों से मैट्रिक और इंटर में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों की सूची के आधार पर बेहतर तैयारी के लिए विशेष कक्षाएं कराई जाती थी। अब सभी स्कूलों के लिए इसे अनिवार्य तरीके से लागू किया गया है।

मैट्रिक में ऐच्छिक विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा 18 20 जनवरी तक होगी। ऐच्छिक विषयों में सुरक्षा, ब्यूटीशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम, आईटी शामिल है। दूसरी ओर डीईओ कार्यालय से 27 – 29 जनवरी तक स्टैंडर्ड मासंपवायल, अवार्ड शीट प्राप्त किया जा सकेगा। मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को दोनों ही पालियों में परीक्षा शुरू होने से पहले 30 मिनट पहले पहुंचना होगा। देर से पहुंचने पर एंट्री नहीं मिलेगी।

मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अब केवल प्रवेश पत्र दिखाने से काम नहीं चलेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है। इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा। पहली बार बोर्ड ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही केंद्र में आना चाहिए। आधार कार्ड के फोटो का मिलान उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो से किया जाएगा।

बोर्ड ने अब उत्तरपुस्तिका पर भी परीक्षार्थी की फोटो प्रिंटेड करना शुरू किया है। इसके अलावा उपस्थिति पत्रक पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर रहती है। इससे भी मिलान किया जाएगा। बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है। इससे कदाचार मुक्त परीक्षा लेने में आसानी होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा हॉल में निर्धारित सीट पर छात्र का रोल नंबर और रोल कोड रहेगा। छात्रों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होगी और वो अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे।

पटना। सीबीएसई की 12वीं प्रायोगिक परीक्षा के एक समूह में 30 परीक्षार्थी रहेंगे। जितने समूह बनेंगे, सभी समूह का वीडियो और फोटो को स्कूल प्रशासन को बोर्ड द्वारा भेजे गए लिंक पर अपलोड करना होगा। इसकी सूचना बोर्ड ने सभी स्कूलों को दी है। बता दें कि एक जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा और दसवीं का आंतरिक मूल्यांकन किया जाना है। पहले 25 परीक्षार्थियों का समूह बनाया जाता था

हर स्कूल को शेड्यूल के अनुसार विषयवार अंक उसी दिन अपलोड करना है। हर छात्र का अंक अलग-अलग अपलोड किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया बोर्ड ने वेबसाइट पर डाल दी है। सीबीएसई ने इस बार छात्रों के लिए दो केटेगरी भी बनाई है। जो छात्र परीक्षा में अनुपस्थित रहेंगे, उनके नाम और रौल नंबर को पीले रंग के पेन से अंडरलाइन करनी है। वहीं कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के रौल नंबर को लाल रंग से चिह्नित करना है।

छात्रों की सुविधा 1 के लिए ये सारी व्यवस्था की गयी है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निधर्धारित दिशा- निर्देशों को मानना है। केंद्र पर जाएं और आराम से परीक्षा देकर वापस आ जाएं।

बोर्ड ने पहली बार की प्रवेश पत्र के साथ ही फोटोयुक्त पहचान पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर आने की व्यवस्था

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Income tax Inspector Kaise Bane? इनकम टैक्स इंसपेक्टर कैसे बने?

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर पास 2023 NSP के लिये आवेदन करें – CLICK HERE

Syllabus

View More

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top