बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 - एडमिट कार्ड यहाँ से देखें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 – एडमिट कार्ड यहाँ से देखें

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024 :-बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक 2024 के सैद्धांतिक परीक्षा का एडमिट कार्ड शनिवार को जारी कर दिया है। एडमिट कार्ड वेबसाइट http://seniorsecondary. biharboardonline.com पर अपलोड किया गया है।

एडमिट कार्ड 31 जनवरी तक डाउनलोड कर सकते हैं। समिति की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर स्कूल का मुहर और प्राचार्य का हस्ताक्षर जरूरी है। जो छात्र सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण हैं, उन्हें ही शिक्षण संस्थान एडमिट कार्ड जारी करेंगे। नामांकन रद्द वाले छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड में अंकित विषय और विषयों में किसी भी परिस्थिति में सुधार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में अगर किसी को परेशानी हो तो हेल्पलाइन नंबर 0612- 2230039 पर कॉल कर सकते हैं। मालूम हो कि एक फरवरी से 12 फरवरी तक इंटर की परीक्षा होगी।

इंटर-मैट्रिक परीक्षा में केंद्रों पर निर्धारित संख्या से अधिक परीक्षार्थियों के आवंटन का मामला सामने आया है। अब इन केंद्रों पर आवंटित स्टूडेंट्स को बैठाने के लिए अतिरिक्त बेंच-डेस्क की व्यवस्था होगी। जिले में 20 से अधिक केंद्रों पर बेंच डेस्क की कमी होगी। यहां करीब 1000 बेंच-डेस्क की जरूरत होगी। इसकी आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों के हाई स्कूल-मिडिल स्कूलों से होगी। अगले सप्ताह तक हर हाल में सभी केंद्रों पर आवश्यक उपस्कर की आपूर्ति होगी। इसको लेकर जिला शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। करीब 5 से 6 प्रखंडों के मिडिल स्कूलों से बेंच-डेस्क मंगवाए जाएंगे।

इसके लिए संबंधित बीईओ को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। बीईओ अपनी देखरेख में स्कूलों से बेंच डेस्क का उठाव कर उसे केंद्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे। शनिवार को जिला स्कूल में इंटर-मैट्रिक परीक्षा के केंद्राधीक्षकों की बैठक में यह मामला उठाया गया है। सभी केंद्राधीक्षकों ने आवंटित छात्र-छात्राओं की संख्या की तुलना में बेंच डेस्क से लेकर केंद्र पर रोशनी, पेयजल, सुरक्षा से लेकर अन्य बिंदुओं पर रिपोर्ट दी। कई केंद्राधीक्षकों ने कहा है कि केंद्र पर अधिक संख्या में परीक्षार्थियों का आवंटन होने से छात्र-छात्राओं को बरामदे में बैठाने की व्यवस्था करनी होगी।

इसके लिए वहां बेंच-डेस्क लगाए जाएंगे। डीईओ अजय कुमार सिंह ने अब तक हुए तैयारियों की समीक्षा की। बताया कि परीक्षा शुरू होने से तीन से चार दिन पहले सभी केंद्रों पर उपस्कर समेत अन्य तैयारियों को पूरा कर लिया जाएगा कहा कि अधिकांश केंद्र वहीं है जहां पहले इंटर की परीक्षा होगी उसके बाद वहीं मैट्रिक की परीक्षा होनी है। कहा कि सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश जारी किया गया है कि किसी तरह की परेशानी होने पर इसकी सूचना जिला शिक्षा विभाग को देनी है।

ADMIT CARD DOWNLOAD LINK
MATRIC ADMIT CARD 2024CLICK HERE
Inter ADMIT CARD 2024CLICK HERE
OFFICIAL NOTIFICATION CLICK HERE
OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE 
TELEGRAM CHANNEL JOIN
YOU TUBE CHANNEL SUBSCRIBE
डाउनलोड करने की प्रक्रियाWATCH

मैट्रिक इंटर परीक्षा – परिचय पत्र के साथ मिलेगा प्रवेश- CLICK HERE

Admit Card

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top