बिहार में भारी आंधी बारिश शुरू - देखिए आपके यहाँ कब होगा बारिश

बिहार में भारी आंधी बारिश शुरू – देखिए आपके यहाँ कब होगा बारिश

बिहार में भारी आंधी बारिश शुरू – बिहार में सोमवार से अगले पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर मेघगर्जन व वज्रपात के साथ बारिश होगी। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं मंगलवार को पटना सहित अधिकतर शहरों में तेज आंधी के साथ बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग ने इसका ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्री मानसून मौसम में अचानक बादल (वर्टिकल क्लाउड) बनने के कारण तेज हवा के साथ कम समय में अधिक बारिश होती है। जिन जगहों पर बादल बनेगा, बारिश वहीं होगी। जहां बारिश होगी, वहीं के लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी। जिन जगहों पर बारिश नहीं होगी, वहां के लोगों को तापमान कम रहने के बावजूद नमीयुक्त पुरवा हवा चलने के कारण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

प्रदेश में तेज आंधी के साथ बारिश होने के कारण मौसम विभाग में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है ताकि जान-माल का नुकसान नहीं हो। लोगों को बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनने पर पक्के घरों में शरण लेने की सलाह दी गई है। किसानों को मौसम की स्थिति को देखते हुए कृषि कार्य करने को कहा गया है। अप्रैल और मई के शुरू में लोगों को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ा। इस दौरान तापमान 45 के आसपास पहुंचा। सोमवार से अधिकतम पारे में गिरावट आएगी। मौसम में यह बदलाव चक्रवातीय के परिसंचरण के चलते होगा।

रविवार को सात जिले भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। शेखपुरा, वैशाली भीषण गर्मी और बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, बांका व नवादा लू की चपेट में रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री बक्सर में दर्ज किया गया। वहीं पटना सहित प्रदेश के 14 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। पटना का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

बिहार में तीसरे चरण के जिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में सात मई को मतदान होना है, वहां चुनाव प्रचार का शोर रविवार की शाम थम गया। अब इंतजार सात मई का है। उधर, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार (सात मई) को पूरे राज्य में आंधी और बारिश होगी। इससे तापमान चार डिग्री तक गिरेगा। आंधी व बारिश से आंशिक नुकसान हो सकता है, वहीं मौसम सुहाना होने से मतदाताओं को बूथों तक पहुंचने में आसानी होगी। इसके पहले के दो चरणों में पारा 40 डिग्री से. से ऊपर रहा था।

तीसरे चरण के चुनाव क्षेत्रों में कुल 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें 51 पुरुष एवं 3 महिला उम्मीदवार हैं। सर्वाधिक 15 उम्मीदवार सुपौल में और सबसे कम मधेपुरा में 8 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। एनडीए की ओर से जदयू के 3 और भाजपा एवं लोजपा-आर के 1-1 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि इंडिया गठबंधन की ओर से राजद के 3 और माकपा व वीआईपी के 1-1 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बसपा ने सभी पांचों सीटों पर प्रत्याशी खड़ा किया है। सुपौल और मधेपुरा में राजद व जदयू की सीधी टक्कर है। अररिया में भाजपा व राजद आमने सामने है। खगड़िया में पहली बार भाकपा और लोजपा-आर एवं झंझारपुर में वीआईपी और जदयू आमने-सामने है।

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथों पर हथियारबंद अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। करीब 55 हजार से अधिक केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है, जबकि 18 हजार से अधिक गृह रक्षकों की भी तैनाती की गयी है। साथ ही, जिला पुलिस बल के कर्मी भी चुनाव डयूटी में लगाए गए हैं। सोमवार કપૂટા की की शाम शाम से ही मतदानकर्मियों को बूथों की ओर रवाना कर दिया जाएगा। इस चरण में 96,60,397 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 51, 29,473 पुरुष एवं 47,30,602 महिला एवं 322 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

इस चरण में दिव्यांग मतदाता 95,475, 85 वर्ष से अधिक उम्र के 85,352 मतदाता, एक सौ से अधिक उम्र के 2716 मतदाता, 19,900 सर्विस वोटर 18-19 साल के 145482 मतदाता एवं 20-29 साल के 22,84,689 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सर्वाधिक 15 उम्मीदवार सुपौल तो सबसे कम मधेपुरा में 8 प्रत्याशीः इस चरण में सर्वाधिक 15 उम्मीदवार सुपौल में और सबसे कम मधेपुरा में 8 झंझ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। तीसरे रामप्र चरण में 9848 बूथों पर मतदाता होगा। उम्मीद इनमें 1058 शहरी क्षेत्र में और 8790 ग्रामीण क्षेत्र में बूथ बनाए गए हैं। 32 महिला संचालित बूथ, 45 मॉडल बूथ एवं 29 दिव्यांगजनों द्वारा संचालित बूथ बनाए गए हैं।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Admit Card

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top