बिहार में मैट्रिक पास के लिए बम्पर बहाली - पढ़े पूरी अपडेट

बिहार में मैट्रिक पास के लिए बम्पर बहाली – पढ़े पूरी अपडेट

बिहार में मैट्रिक पास के लिए बम्पर बहाली – पढ़े पूरी अपडेट:-विधान परिषद में शुक्रवार को बजट सत्र की प्रथम पाली में तारांकित प्रश्न के तहत डॉ. संजीव कुमार सिंह ने स्कूलों में अध्यापक सहायक और परिचारी के पद पर मृतक आश्रितों की नियुक्ति नहीं होने का मामला उठाया। इसके जवाब में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि स्कूलों में विद्यालय सहायक और परिचारी की नियुक्ति की जाएगी। प्रथम चरण में विद्यालय सहायक के पद का सृजन किया जा रहा है। सृजन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परिचारी के लिए कार्य किया जाएगा। जिसके बाद सभी तरह नियुक्ति शुरू होगी।

आफाक अहमद ने पश्चिम चंपारण में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय खोलने की मांग की। इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि पश्चिम चंपारण में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय खोलने की सरकार की योजना है। इसके लिए सरकार की ओर काम किया जा रहा है। महेश्वर सिंह ने पूर्वी चंपारण की तेतरिया पंचायत स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय, मधुआहां दक्षिण टोला में पेयजल की समस्या और जर्जर भवन का मुद्दा उठाया। इसके जवाब में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि स्कूल में तीन कमरों के निर्माण का प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है।

नवल किशोर यादव ने नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के बाद ऐच्छिक जगह पर नियुक्ति का मुद्दा उठाया। इसके जवाब में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्यकर्मी का दर्जा मिलने के बाद सरकार द्वारा निर्धारित ट्रांसफर प्रक्रिया का पालन करना होगा। नियोजित शिक्षकों की नियुक्ति स्थानीय स्तर पर हुई है। इसकी वजह से उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया स्थानीय स्तर के कार्यक्षेत्र तक सीमित रही है। राज्यकर्मी का दर्जा मिलने के बाद वे कहीं भी जा सकेंगे। इसके साथ ही पदस्थापना के लिए सरकार ने नियोजित शिक्षकों से तीन मनचाही जगह की लिस्ट मांगी है। जिसके आधार पर कार्रवाई होगी।

बिहार के राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालयों में शिक्षक, लिपिक सहित अन्य खाली पदों को भरा जाएगा। नियुक्त होने वाले शिक्षकों के ट्रांसफर के बाद उनकी पदस्थापना होगी। यह जानकारी मंत्री विजय कुमार चौधरी ने प्रो. संजय कुमार सिंह के प्रश्न के जवाब में दी।

विधान परिषद में शुक्रवार को बजट सत्र की प्रथम पाली में सदन शुरू होते ही राजद के सुनील कुमार सिंह ने बिहार में अपराध का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बिहार में विधि-व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है। हर दिन हत्या, लूट, चोरी हो रही है। सुनील कुमार सिंह का समर्थन करते हुए उप सभापति प्रो. राम चंद्र पूर्वे ने कहा कि प्रति दिन अपराध होने से लोग भयग्रस्त हैं। उन्होंने कार्य स्थगन प्रस्ताव की मांग करते हुए विधि व्यवस्था पर चर्चा करने को कहा। हालाकि सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने स्थगन प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्रो. राम चंद्र पूर्वे को पद के मुताबिक बात करने को कहा। उन्होंने कहा कि आप को किसी दल की तरफ से नहीं बोलना चाहिए। प्रो. राम चंद्र पूर्वे का बचाव करते हुए नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी ने कहा कि वे राज्य के नागरिक हैं।

शिवहर में स्टेडियम के निर्माण की मांग को लेकर मो. फारूख ने सरकार से प्रश्न किया। इसके जवाब में मंत्री संतोष कुमार सुमन ने कहा कि जमीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से स्टेडियम के निर्माण की कोई योजना नहीं है। इसी बीच सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि शिवहर स्थित ठाकुर नवाब स्कूल में काफी जगह है। मंत्री शिक्षा विभाग से वार्ता कर स्टेडियम का निर्माण कर सकते है। इसके जवाब में मंत्री संतोष कुमार सुमन ने कहा कि सरकार इसपर विचार करेगी।

मुजफ्फरपुर के साई सेंटर का उठा मुद्दाः विधान परिषद में शुक्रवार को बजट सत्र की प्रथम पाली में अल्पसूचित प्रश्न के तहत रवींद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार में स्थित सभी चार साई सेंटर बंद हैं।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Result

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top