बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट 1 एडमिशन 2024 के लिए करें आवेदन

बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट 1 एडमिशन 2024 के लिए करें आवेदन

बिहार यूनिवर्सिटी में स्नातक पार्ट 1 एडमिशन 2024 के लिए करें आवेदन- बीआरएबीयू में स्नातक प्रथम वर्ष सत्र 2024-28 में दाखिला लेने के लिए विवि का पोर्टल गुरुवार से जायेगा। सुबह 10 बजे से छात्र के लिए आवेदन कर सकेंगे। साथ पहली बार एडमिशन लिए एप लांच किया गया है। इस एप का brabuहै। प्ले स्टोर में लिखने पर यह एप सामने आता है। छात्र अपने मोबाइल से ही दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए साइबर कैफे में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बीआरएबीयू के रजिस्ट्रार प्रो. संजय कुमार ने बताया कि साइबर कैफे से आवेदन करने पर आवेदन में गलती हो जाती थी, इसलिए विवि ने इस बार एप को लांच कर दिया है। इससे छात्रों को आवेदन करने में आसानी होगी। brabuएप की साइज 11 एमबी है। एप के अलावा छात्र बिहार विवि की वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। स्नातक आवेदन में छात्रों को पांच कॉलेज चुनने का विकल्प दिया जायेगा। छात्रों को उनके अपने ही जिले में दाखिला देने पर जोर दिया जायेगा।

एप से दाखिले के लिए छात्रों को पहले एप को डाउनलोड करना होगा। यहां छात्र से यूजर आईडी और पासवर्ड पूछा जायेगा। छात्र को पहले इस एप पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद छात्र का यूजर आईडी और पासवर्ड क्रियेट हो जायेगा। इसके बाद छात्र को एप से अपना नाम, पिता का नाम, इंटर रिजल्ट, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा। छात्रों को अपनी मार्क्सशीट भी अपलोड करनी होगी।

बीआरएबीयू के अधिकारियों ने बताया छात्र आवेदन के फार्म पर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सही डालें। छात्रों के मोबाइल और ईमेल पर ही दाखिले और मेरिट लिस्ट संबंधित सभी सूचनाएं भेजी जाएंगी। मेरिट लिस्ट निकलने से पहले छात्रों को एसएमएस और ईमेल कर दिया जायेगा। छात्रों को यह भी बता दिया जायेगा कि उनका दाखिला किस कॉलेज में हुआ है। स्नातक में आवेदन के लिए पोर्टल पर 100 से अधिक कॉलेजों के नाम दिये जाएंगे। इनमें 42 अंगीभूत कॉलेज होंगे।

बीआरएबीयू में पढ़ने वाले छात्रों को एसएमएस से पता चलेगा कि उनकी आज परीक्षा है। बीआरएबीयू छात्रों तक परीक्षा और परीक्षा फार्म की जानकारी पहुंचाने के लिए नई तकनीक अपनाने जा रहा है। इस नई तकनीक की जिम्मेदारी एलएस कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डॉ. इम्तियाज आलम को दी गई है। इसी सत्र से यह व्यवस्था शुरू हो जायेगी। बीआरएबीयू के रजिस्ट्रार डॉ. संजय कुमार ने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए यह नई व्यवस्था दी जा रही है। बीआरएबीयू पेपरलेस होने की दिशा में यह काम कर रहा है।

बीआरएबीयू में स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए गुरुवार से पोर्टल खुलेगा। इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। रजिस्ट्रेशन और आवेदन के बाद अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा, जिसके बाद प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। विश्वविद्यालय की ओर से बताया गया है कि जो अभ्यर्थी शुल्क जमा नहीं करेंगे, उनके आवेदन पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। पिछले सत्र में 129 कॉलेजों में नामांकन हुआ था।

इस बार नए सत्र के लिए कॉलेजों की मान्यता सरकार ने नहीं दी है। करीब 100 कॉलेजों का नाम पोर्टल पर रहेगा। आवेदन प्रक्रिया करीब एक महीने चलेगी। इस बीच जिन कॉलेजों को सरकार मान्यता देगी, उनका नाम पोर्टल पर जुड़ जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह ने बताया कि 18 अप्रैल को सुबह 10 बजे आवेदन पोर्टल खुलेगा। इस बार अभ्यर्थी साइबर कैफे और एंड्रायड मोबाइल से भी आवेदन कर सकेंगे। विवि की वेबसाइट से एप डाउनलोड कर आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

आवेदन के समय अभ्यर्थी अधिकतम 10 कॉलेजों का विकल्प चुन सकेंगे। गृह जिले के कॉलेजों को ही प्राथमिकता देनी है। जिन जिलों में 10 से कम कॉलेज हैं, वहां के अभ्यर्थी पहले गृह जिले फिर बचे कॉलम में दूसरे जिले के कॉलेज का नाम दे सकेंगे। बेतिया, बगहा, नरकटियागंज और शिवहर में कॉलेजों की संख्या कम है। इन जिलों के अभ्यर्थी अपने जिले के कॉलेजों का विकल्प देने के बाद जिले के कॉलेज का चयन कर सकते हैं। जिन जिलों में 10 या अधिक कॉलेज हैं, वहां गृह जिले को विकल्प प्राथमिकता देंगे।

स्नातक में नामांकन के लिए अभ्यर्थी का आधार, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपना होना चाहिए। साइबर कैफे से आवेदन करते समय अक्सर कैफे वाले अपना आईडी व मोबाइल नंबर ही दे देते हैं। इससे कॉलेज आवंटन सहित अन्य जानकारी उनको नहीं मिल पाती। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर ही विश्वविद्यालय की ओर से जानकारी दी जाती है। पिछले सत्र में जांच के दौरान यह मामला सामने आया था कि एक ही मोबाइल नंबर दूसरे कई अभ्यर्थियों के आवेदन पर हार छात्रों को परेशानी से बचाने के लिए विश्वविद्यालय ने मोबाइल एप विकसित किया है।

लोकसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता समाप्त होते ही बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का बिगुल बजेगा। विश्वविद्यालय की ओर से छात्रसंघ चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। पिछली बार अप्रैल 2018 में छात्रसंघ का चुनाव 35 साल बाद हुआ था। कुलसचिव प्रो. संजय कुमार ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

इसके लिए पोर्टल बनाया गया है। आचार संहिता के समाप्त होते ही चुनाव की तिथि घोषित कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय का छात्रसंघ चुनाव भी हाईटेक होगा। स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन पोर्टल व मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसपर नामांकन से लेकर वोटर लिस्ट तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। वर्ष 2018 में बिहार विश्वविद्यालय में मार्च-अप्रैल में छात्रसंघ का चुनाव हुआ था, लेकिन तकनीकी कारणों से तीन महीने बाद ही छात्र संघ को भंग कर दिया गया था। तब से विभिन्न छात्र संगठनों की ओर से लगातार चुनाव की मांग की जा रही थी।

SESSION2024-28
Online Apply Started On18-04-2024
Last Date For Apply15-05-2024
 Apply OnlineRegistration || Login
Download NotificationCLICK HERE
Official WebsiteCLICK HERE
Telegram ChannelJOIN
YouTube ChannelSUBSCRIBE

Result

University Update

Syllabus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top