मैट्रिक इंटर परीक्षा - परिचय पत्र के साथ मिलेगा प्रवेश

मैट्रिक इंटर परीक्षा – परिचय पत्र के साथ मिलेगा प्रवेश

मैट्रिक इंटर परीक्षा :- बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा (1 से 12 फरवरी) व वार्षिक माध्यमिक परीक्षा (15 से 23 फरवरी) की उत्तरपुस्तिकाओं के बारकोडिंग का कार्य जिला स्कूल में होगा. इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष के निर्देश के आलोक में डीएम ने इस काम को समय से पूरा कराने को लेकर 11 सदस्यों की टीम बनायी है. इसमें चीफ सेक्रेसी ऑफिसर, सहयोग के लिए डिप्टी चीफ सेक्रेसी ऑफिसर व सुपरवाइजर की प्रतिनियुक्ति करते हुए आवश्यक निर्देश जारी किये हैं.

एडीएम आपदा डिप्टी चीफ सेक्रेसी ऑफिसर, जिला विकास शाखा प्रभारी, राजस्व अभिलेखागार के एसडीसी, सहायक कोषागार पदाधिकारी, डीडब्ल्यूओ, सहायक निदेशक उद्यान को डिप्टी चीफ सेक्रेसी ऑफिसर बनाया गया है. निर्देश में कहा गया है कि प्रत्येक दिन आयोजित होने वाले परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की बारकोडिंग हर हाल में अगले दिन ही कर ली जाये. बारकोडिंग कार्य के लिए स्ट्रॉग रूम से उत्तरपुस्तिका बारकोडिंग भवन में सुरक्षा लाने व बारकोडिंग के बाद स्ट्रॉग रूम में वापस प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट व सशस्त्र बल की सुरक्षा में होगा.

वीडियो ग्राफर द्वारा कक्ष के बाहर की वीडियोग्राफी होगी, उत्तरपुस्तिका- बारकोड आदि की वीडियोग्राफी नहीं होगी. जिला शिक्षा पदाधिकारी व शिक्षा विभाग के अन्य कोई भी पदाधिकारी या कर्मी इस काम में ना प्रतिनियुक्त होंगे ना ही उस कक्ष में प्रवेश करेंगे. जिला परीक्षा नियंत्रक के रूप में जिला शिक्षा पदाधिकारी बाहर से अपने निर्धारित दायित्व के तहत सहयोग देंगे.

मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के लिए अब केवल प्रवेश पत्र दिखाने से काम नहीं चलेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड या फोटोयुक्त परिचय पत्र दिखाना जरूरी है। इसमें स्कूल का आईकार्ड भी होगा।

पहली बार बोर्ड ने यह व्यवस्था की है। अब तक केवल प्रवेश पत्र के साथ ही केंद्र में प्रवेश मिलता था। लगभग सभी छात्रों के पास आधार कार्ड है। ऐसे में छात्रों को आधार कार्ड लेकर ही केंद्र में आना चाहिए। आधार कार्ड के फोटो का मिलान उत्तरपुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो से किया जाएगा। बोर्ड ने अब उत्तरपुस्तिका पर भी परीक्षार्थी की फोटो प्रिंटेड करना शुरू किया है। इसके अलावा उपस्थिति पत्रक पर भी परीक्षार्थी की तस्वीर रहती है। इससे भी मिलान किया जाएगा। बोर्ड के अनुसार प्रवेश पत्र के अलावा अब कई जगहों पर परीक्षार्थी की तस्वीर इस्तेमाल होती है। इससे कदाचार मुक्त परीक्षा लेने में आसानी होती है। वर्ष 2024 की परीक्षा के दौरान परीक्षा हॉल में निर्धारित सीट पर छात्र का रोल नंबर और रोल कोड रहेगा। छात्रों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं होगी और वो अपना रोल नंबर देखकर अपनी सीट पर बैठ सकेंगे।

हर स्कूल को शेड्यूल के अनुसार विषयवार अंक उसी दिन अपलोड करना है। हर छात्र का अंक अलग-अलग अपलोड किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया बोर्ड ने वेबसाइट पर डाल दी है। सीबीएसई ने इस बार छात्रों के लिए दो केटेगरी भी बनाई है। जो छात्र परीक्षा में अनुपस्थित रहेंगे, उनके नाम और रौल नंबर को पीले रंग के पेन से अंडरलाइन करनी है। वहीं कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के रोल नंबर को लाल रंग से चिहिनत करना है।

सीवीएसई की 12वीं प्रायोगिक परीक्षा के एक समूह में 30 परीक्षार्थी रहेंगे। जितने समूह बनेंगे, सभी समूह का वीडियो और फोटो को स्कूल प्रशासन को बोर्ड द्वारा भेजे गए लिंक पर अपलोड करना होगा। इसकी सूचना बोर्ड ने सभी स्कूलों को दी है। बता दें कि एक जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक 12वीं की प्रायोगिक प्रायो परीक्षा और दसवीं का आंतरिक मूल्यांकन किया जाना है। पहले 25 परीक्षार्थियों का समूह बनाया जाता था|

छात्रों की सुविधा के लिए ये व्यवस्था की गयी है। छात्र को केवल बोर्ड द्वारा निधर्धारित दिशा निर्देशों को मानना है। केंद्र पर जाएं और आराम से परीक्षा देकर वापस आ जाएं। – आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार बोर्ड

  • बिहार बोर्ड ने कदाचारमुक्त | परीक्षा के लिए की व्यवस्था
  • आधार कार्ड से उत्तर पुस्तिका पर प्रिंटेड फोटो का होगा मिलान
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top