मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- उड़नदस्ता से होगा चेकिंग

मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024:-बिहार विद्यालय -?समिति की तरफ से आयोजित की जाने वाली इंटरमीडिएट एवं वार्षिक माध्यमिक के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने गठित किये जाने वाले उड़नदस्ता के लिए पदाधिकारी नामित कर दिये हैं. यह उड़नदस्ता जिलेवार नियुक्त किये गये हैं.

पदाधिकारी भी जिलेवार नामित किये गये हैं. यह उड़नदस्ता दोनों परीक्षाओं के कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में संचालन के लिए गठित किये गये हैं. शिक्षा विभाग के निदेशक प्रशासन सुबोध कुमार चौधरी ने उड़नदस्ता के लिए नामित पदाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी पदाधिकारी 30 जनवरी को अपने आवंटित जिले के लिए प्रस्थान करेंगे. परीक्षा पूरी होनी तक पदाधिकारी वहीं रहेंगे. इन पदाधिकारियों को परीक्षाओं का दैनिक प्रतिवेदन मुख्यालय को देना होगा. पदाधिकारियों के लिए मानदेय एवं वाहन व्यवस्था बिहार बोर्ड की तरफ से की जानी है.

पदाधिकारियों की जवाबदेही होगी कि पुलिस एवं दंडाधिकारी संबंधित परीक्षा केंद्रों पर ससमय उपस्थित सुनिश्चित करें. प्रतिकूल परिस्थिति होने पर जिले के वरीय पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर उनका समाधान निकालेंगे. परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण के दौरान प्रतिनियुक्त होमगार्ड एवं अन्य कर्मी के कार्यकलाप पर विशेष निगरानी रखेंगे. साथ ही उन्होंने इन पदाधिकारियों को बताया है कि इस पूरे मामले में जल्दी ही बिहार बोर्ड के स्तर से बैठक आयोजित की जायेगी. इसकी सूचना बोर्ड की तरफ से जारी कर दी जायेगी.

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने के दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि अभी भी रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क कई स्कूलों के प्रधान द्वारा जमा नहीं कराया गया है. ऐसे स्कूल के प्रधान को 20 जनवरी तक राशि जमा करने का अवसर दिया गया है. स्टूडेंट्स के हित में संबंधित स्कूल के प्रधान 20 तक अनिवार्य रूप से बकाया जमा कर दें. समिति ने कहा है कि किसी भी विद्यालय के प्रधान, परीक्षा केंद्राधीक्षक जारी किये गये एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन नहीं प्रभात खबर https://epaper.prabhatkhabar.com/c/74346352 बकाया राशि के बाद जारी होगा एडमिट कार्ड कर सकते हैं. अगर एडमिट कार्ड में किसी प्रकार का संशोधन होता है तो ऐसे विद्यालय के प्राचार्य पर कार्रवाई की जायेगी.

डाउनलोड एडमिट कार्ड पर विद्यालय के प्रधान हस्ताक्षर और मुहर लगाकर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड देंगे. जिन स्टूडेंट्स को अनुपस्थित रहने के कारण नामांकन रद्द कर दिया गया है, वो मैट्रिक वार्षिक 2024 में शामिल नहीं होंगे.’ होंगे. जिनका नामांकन रद्द कर किया जा चुका है उनका एडमिट कार्ड विद्यालय प्रधान द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जायेगा. दिव्यांगजन अभ्यर्थियों को लेखक की सुविधा जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से उपलब्ध करायी जायेगी. लेखक की सुविधा के लिए परीक्षा से एक सप्ताह पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास आवेदन देना होगा.

मैट्रिक प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर सोमवार से प्रश्नपत्र और कॉपी दिये जाएंगे। डीईओ ने मैट्रिक स्तरीय विद्यालय प्रधान को निर्देश दिया। है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा भेजी गई प्रायोगिक परीक्षा 2024 की गोपनीय सामग्री निर्धारित तालिका के अनुसार 11 से 4 बजे के बीच आकर ले लेंगे। डीएन हाईस्कूल में सभी सामान दिए जाएंगे। समिति द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 18 जनवरी से सभी स्कूलों को अपने केंद्र पर परीक्षा का आयोजन कर समय पर मूल्यांकन करा समिति को भेज देनी है।

मैट्रिक इंटर परीक्षा – परिचय पत्र के साथ मिलेगा प्रवेश- CLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top