मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 - सरकारी क्रैश कोर्स शुरू फ्री में

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 – सरकारी क्रैश कोर्स शुरू फ्री में

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 – मैट्रिक और इंटर की सेंटअप परीक्षा में कम अंक लाने वाले करीब तीन लाख 50 हजार छात्र-छात्राओं के लिए विशेष कक्षाएं चलेंगी। विशेष कक्षाएं दिसंबर के तीसरे सप्ताह से स्कूलों में ही शुरू होंगी। विशेष कक्षाओं में सबसे ज्यादा पटना समेत 10 जिले के छात्र व छात्राएं शामिल। होंगे। सबसे ज्यादा पटना जिले से 35 हजार 476 छात्र-छात्राओं को विशेष कक्षा में शामिल किया जाएगा।

पहली बार विशेष कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसके लिए छात्रों की जिलावार सूची बनाई गई है। विभाग के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिन्हें सेंटअप परीक्षा में कम अंक आए हैं, उन्हें वार्षिक परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसकी सूचना सभी जिला शिक्षा कार्यालय को दे दी गई है।

विषयवार शिक्षकों की टीमः मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं उनके स्कूलों में ही चलाई जाएंगी। विषयवार शिक्षकों की टीम तैयार होगी। स्कूल में अन्य कक्षाओं के शेड्यूल के अतिरिक्त विशेष कक्षा के लिए समय तय की जाएगी। स्कूल प्रशासन की ओर से उन छात्रों को विशेष तौर पर शामिल किया जाएगा, जिन्हें 40 फीसदी से कम अंक प्राप्त हुए हैं। 50 फीसदी से कम अंक वाले सभी छात्रों को शामिल किया जाना है, लेकिन 40 फीसदी से कम अंक वाले छात्र विशेष तौर पर शामिल होंगे।

मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं उनके स्कूलों में ही चलाई जाएंगी। विषयवार शिक्षकों की टीम तैयार होगी। स्कूल में अन्य कक्षाओं के शेड्यूल के अतिरिक्त विशेष कक्षा के लिए समय तय की जाएगी। स्कूल प्रशासन की ओर से उन छात्रों को विशेष तौर पर शामिल किया जाएगा, जिन्हें 40 फीसदी से कम अंक प्राप्त हुए हैं। 50 फीसदी से कम अंक वाले सभी छात्रों को शामिल किया जाना है, लेकिन 40 फीसदी से कम अंक वाले छात्र विशेष तौर पर शामिल होंगे।

इंटर की सेंटअप परीक्षा अक्टूबर अंतिम सप्ताह तो मैट्रिक की नवंबर में हुई। सभी स्कूलों को सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट सीधा बिहार बोर्ड को भेजना था। बिहार बोर्ड के पास सभी स्कूलों ने रिजल्ट भेज दिये हैं, इनमें उत्तीर्ण छात्र और सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित छात्र और छात्राओं का डाटा (ब्योरा) भी भेजना था। जो छात्र सेंटअप परीक्षा में अनुपस्थित रहे, उन्हें अब वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

सेंटअप परीक्षा में कम अंक लाने वाले वाले छात्र और छात्राओं के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पहली बार विशेष कक्षाएं हो रही हैं। छात्रों को स्कूलवार चिह्नित कर लिया गया है।

विशेष कक्षाः सेंटअप परीक्षा में कम अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था

मैट्रिक-इंटर के 3.50 लाख बच्चों की अलग से होगी पढ़ाई

TYPEMODEL PAPER
SESSION2023-2024
MODEL PAPER DOWNLOAD LINKCLICK HERE
OFFICIAL UPDATECLICK HERE
WHATSAPP CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
TELEGRAM CHANNELJOIN

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2024- होम सेंटर पर होगा परीक्षा – Click Here

Bihar Special

Scholarship

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top