मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 - दो बार होगा बोर्ड परीक्षा

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 – दो बार होगा बोर्ड परीक्षा

मैट्रिक इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 :- वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने से वंचित विद्यार्थियों के हित में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा, 2024 आयोजित करने के सम्बंध में आवश्यक सूचना|

आगामी वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 में सम्मिलित होने के लिए जिन विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म किसी कारणवश उनके शिक्षण संस्थान द्वारा नहीं भरा जा सका है, वैसे विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि उनके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

वर्ष 2024 की माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट विशेष परीक्षा का आयोजन माह अप्रैल, 2024 में करने तथा उसका परीक्षाफल माह मई, 2024 तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि ये विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए किसी भी उच्चतर संस्थान में ससमय नामांकन ले सकें।

इस विशेष परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा की भांति ही श्रेणी (DIVISION) प्रदान किया जाएगा।

बिहार बोर्ड इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करने के एक हफ्ते बाद ही कम्पार्टमेंटल सह-विशेष परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बिहार बोर्ड की ओर से कहा गया कि मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने से वंचित रह गये, वैसे पंजीकृत छात्र जो स्कूलों और कॉलेजों के द्वारा आयोजित की गयी सेंटअप परीक्षा में तो पास हैं, लेकिन शिक्षण संस्थान के हेड की लापरवाही के कारण किसी तरह उनका ऑनलाइन आवेदन पत्र नहीं भरा जा सका. और इस कारणवश वो परीक्षा में नहीं शामिल हो सके हैं. वैसे छात्रों को इस विशेष परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.

संस्थान के मैनेजमेंट की लापरवाही के कारण किसी छात्र को नुकसान नहीं उठाना पड़े इस कारण मैट्रिक व इंटर विशेष परीक्षा 2024 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. समिति के परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि विशेष परीक्षा का आयोजन अप्रैल अथवा मई 2024 तक तथा रिजल्ट मई में अथवा अधिकतम जून 2024 तक जारी कर देने का टारगेट रखा गया है.

रिजल्ट जून तक जारी करने के पीछे की वजह यह है ताकि ऐसे स्टूडेंट्स उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने के लिए उसी सत्र में अपना एडमिशन करा सकें, जिससे उनके शैक्षणिक सत्र का नुकसान नहीं हो सके. ऐसे स्टूडेंट्स को मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के अनुरूप परीक्षाफल श्रेणी के साथ प्रकाशित किया जायेगा.

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top