मोबाइल एप डेवलपर बन कमा सकते हैं लाखों- यहाँ से करें कोर्स

मोबाइल एप डेवलपर बन कमा सकते हैं लाखों- यहाँ से करें कोर्स

मोबाइल एप डेवलपर बन कमा सकते हैं लाखों- बीते कुछ सालों में ऐप डेवलपमेंट के क्षेत्र में काफी ग्रोथ हो चुकी है। इसी वजह से इसमें रोजगार के अवसर भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इस फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए अभ्यर्थियों को कम-से-कम पीसीएम से बारहवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है।

मोबाइल ऐप एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसका उद्देश्य मोबाइल यूजर को सुविधाएं उपलब्ध कराना होता है। मोबाइल ऐप डेवलपर कई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से मोबाइल ऐप को तैयार करते हैं। टेस्ट में खरा उतरने के बाद उसे ऐप स्टोर पर अपलोड कर दिया जाता है।

इस फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए बारहवीं या ग्रेजुएशन के बाद सर्टिफिकेट इन मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, बीटेक, बीईई इन साइंस एंड इंजीनियरिंग या बीएससी इन कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आपके अनुभव के साथ सैलरी भी बढ़ती जाएगी। इसमें फील्ड में अपनी जगह बनाने के लिए तकनीक के साथ अपडेट रहना जरूरी है।

मोवाइल डेवलपमेंट इंटर्नशिप अनुभव प्राप्त करने के लिए बहुत जरूरी है। इसके द्वारा आप किसी विशेष इंडस्ट्री को आजमाने का अनुभव भी हासिल कर सकते हैं। कई कंपनियां इंटर्नशिप की तलाश करती हैं जो अपने सीनियर्स से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। साथ ही बुनियादी कार्यों में सहायता भी करते हैं।

मोबाइल डेवलपमेंट सर्टिफिकेशन आपके बायोडाटा को मजबूत बनाता है। सर्टिफिकेशन आपके स्किल के प्रूफ के रूप में कार्य करता है और आपको कंपीटिशन में आगे निकलने में मदद करता है। आप जिन मोवाइल डेवलपमेंट सर्टिफिकेशन को करना चाहते हैं उनके बारे में जानने के लिए लगातार पढ़ते रहें और सर्टिफिकेट लेते रहें।

स्विफ्ट आईओएस मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य प्रोग्रामिंग भाषा है इसीलिए यह एक फंडामेंटल मोबाइल ऐप डेवलपमेंट स्किल है। यह एक आधुनिक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे सीखना आसान है। यह लगातार अपडेट होती रहती है। एक सफल iOS डेवलपर को स्विफ्ट और इसके कांसेप्ट की अच्छी समझ होनी चाहिए।

UIKit एक ढांचा है जो iOs डेवलपर्स को उनके यूजर इंटरफेस डिजाइन करने में मदद करता है। UIKit में इम्पलीमेंट गेस्चर, एनिमेशन, डिफ़ॉल्ट कंपोनेंट्स और हैप्टिक टच कंट्रोल को लागू करने की विशेषताएं शामिल हैं।

Xcode किसी भी ऐपल डिवाइस के लिए एप्लिकेशन लिखना आसान बनाने के लिए ऐपल द्वारा विकसित एक एप्लिकेशन है। एक iOS डेवलपर के रूप में आपको Xcode के माध्यम से अपना रास्ता नेविगेट करने और टूल में विभिन्न सुविधाओं को समझना जरूरी है।

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के लिए मुख्य स्किल में से एक जावा और एक्सएमएल का उपयोग करके एक डिजाइन को कार्यात्मक एंड्रॉइड एप्लिकेशन में बदलने की क्षमता है। आपको यह जानना होगा कि सभी पारंपरिक दृश्य कंटेनरों का उपयोग कैसे करें। आपको एंड्रॉइड में आने वाले सभी मानक दृश्यों और अन्य घटकों के बारे में भी पता होना चाहिए।

एक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर मोबाइल एप्लिकेशन डिज़ाइन, निर्माण और अपडेट करते हैं, चाहे वह एंड्रॉइड पर हो या आईओएस पर। वे यह भी देखते हैं कि उनका डिज़ाइन उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुरूप है या नहीं। साथ में वे ऐप के लिए मॉकअप बनाते हैं। डेवलपर को लॉन्च रणनीतियों के संबंध में बिजनेस लीडर के साथ भी तालमेल बनाकर चलना होता है। मोबाइल-ऐप डेवलपमेंट स्किल प्राप्त करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। मोबाइल-ऐप डेवलपमेंट स्किल के लिए ग्राहकों के साथ आईडिया और प्रोजेक्ट लक्ष्यों पर चर्चा जरूरी है। इस चर्चा के लिए प्रोग्रामिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन स्किल सबसे अहम है। एक मोबाइल डेवलपर के रूप में आप विभिन्न उद्योगों में काम कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर कंपनियों, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, वित्तीय क्षेत्र और यहां तक की मनोरंजन उद्योग में भी मोबाइल डेवलपर्स की काफी मांग है।

प्रोफेशनल मोबाइल ऐप डेवलपर की सैलरी काफी आकर्षक होती है, इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 20 से 30 हजार रुपए हर महीने तक होती है, अगर खुद का मोबाइल ऐप बनाकर एडमोव से कमाई करते हैं तो लाखों रुपये भी आसानी से कमा सकते हैं।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Bihar Special

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top