सरकारी टीचर कैसे बने

सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो ये कोर्स जरूर करें | सरकारी टीचर कैसे बने

सरकारी टीचर कैसे बने- बहुत सारे स्टूडेंट्स 12वीं के बाद से ही टीचर बनने का सपना देखने लगते हैं. पर सही गाइडलाइन न मिलने की वजह से वे अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते हैं. इस पेशे में जाना पहले से कहीं ज्यादा मुश्किल हो गया है. केंद्र और राज्य सरकार ने टीचर बनने के लिए हर स्तर पर अलग मापदंड बना दिए हैं जिन्हें क्रैक करने के बाद ही आप इस प्रोफेशन में जा सकते हैं. इस नौकरी में जाने से पहले आपको इसके बारे में विस्तार से समझना होगा.

B.Ed, TET, CTET अनिवार्य एग्जाम हैं जिन्हें पास करने के बाद ही आप टीचर के लिए योग्य प्रतिभागी  माने जाते हैं. बीएड में दाखिले के लिए PRE.B.ED बीएड या PTET एग्जाम देना होता है. इस एग्जाम के जरिए इंस्टीट्यूट में बीएड के लिए एडमिशन होता है.

सरकारी टीचर बनने की योग्यता

आप किस क्लास के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं. इसके बाद ही आप चुनिंदा ग्रेड के लिए तैयारी कर सकते हैं. गवर्नमेंट की तरफ से टीचिंग के लिए तीन ग्रेड तय किए गए हैं. इन तीनों ग्रेड को प्राइमरी टीचर यानि पीआरटी , ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर यानि टीजीटी और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानि पीजीटी में बांटा गया है. इसे अच्छी तरह से समझने के लिए पहले प्राइमरी फिर टीजीटी इसके बाद पीजीटी की योग्यता और चयन प्रक्रिया जानते हैं.

टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

टीचर बनने के लिए हर स्तर पर उम्र का अलग क्राइटेरिया है. अगर आप प्राथमिक स्तर के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष होनी अनिवार्य है. जबकि टीजीटी ग्रेड और पीजीटी दोनों ग्रेड के लिए समान आयु सीमा 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. रिज़र्व वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान है.

प्राइमरी टीचर के लिए योग्यता-सरकारी टीचर कैसे बने

1.प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपको आर्ट, साइंस या फिर कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से 50  प्रतिशत अंको से 12वीं पास होना चाहिए.

2.अगर आप टीचर बनना चाहते हैं तो 12वीं पास करने के बाद टीचर ट्रेनिंग कोर्स जैसे NTT , BSTC , D.EL.ED करना चाहिए. यह कोर्स आपके बी.एड के विकल्प के तौर पर होते हैं. यह सभी कोर्स दो साल के होते हैं जिसमे आप प्राइमरी टीचिंग स्किल्स के बारे में पढ़ाई करते हैं.

3.इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पहले आपको प्री BSTC टीचर या Pre D. EL.ED की परीक्षा देनी होती है. इसके बाद ही किसी संस्थान में कोर्स को करने के लिए दाखिला मिलता है .

प्राईमरी टीचर के लिए राज्य या केंद्र सरकार द्वारा आयोजित परीक्षा पास करना अनिवार्य

1.ट्रेनिंग कोर्स पूरा होने के बाद राज्य सरकार द्वारा आयोजित TET या केंद्र स्तर पर आयोजित CTET एग्जाम क्वालीफाई करना होता है. इस एग्जाम में बैठने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है. टीईटी की परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी हैं. अलग अलग राज्यों में टीईटी की परीक्षा अपने लेवल पर राज्य सरकार खुद कराती है.

2.इसे क्रैक करने के बाद आप प्राईमरी टीचर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. प्राथमिक अध्यापक बनने की उम्र 18 से 35 वर्ष है. रिज़र्व वर्ग के लिए आयु सीमा में छूट होती है.

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनने की योग्यता

1.ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके लिए आपके पास बीएड की डिग्री होनी चाहिए. बीएड कोर्स करने के लिए आपको प्रीबीएड या पीटेट का टेस्ट क्वालीफाई करना होता है.

2.बीएड पूरा करने के बाद राज्य और केंद्र स्तर पर होने वाले एलिजिबिलिटी टेस्ट टीईटी या फिर सीटेट को  पास करना जरूरी है .ये दोनों एग्जाम पास करने के बाद आप अलग अलग ग्रेड के अनुसार क्लास 6वीं से 8वीं और 9वीं से 10वीं  क्लास को पढ़ाने के लिए योग्य प्रतिभागी होते हैं. जब ये तीनों डिग्रियां आपके पास होती हैं तभी आप ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर बनने के काबिल होंगे.

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बनने की योग्यता

पीजीटी यानि पोस्ट ग्रेजुएट टीचर 11वीं और 12वीं क्लास को पढ़ाता है. किसी भी स्ट्रीम में 50 प्रतिशत नंबरों से 12वीं पास होना चाहिए. इसके बाद इंटीग्रेटेड कोर्स यानि ग्रेजुएशन और बीएड दोनों मिलाकर पूरा किया होना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है तो इसके बाद बीएड कोर्स पूरा करने के बाद ही आप पीजीटी टीचर बनने के लिए योग्य प्रतिभागी होंगे.

जानिए क्या होती है टीचर की सैलरी

सैलरी का ग्रेड भी राज्य या फिर केंद्र सरकार ने टीचिंग ग्रेड के अनुसार तय कर रखा है. प्राइमरी टीचर का वेतन 42,000  रु प्रतिमाह होता है. टीजीटी टीचर के लिए सैलरी 44 ,000  रुपए महीना होती है जबकि पीजीटी की सैलरी सबसे ज्यादा होती है. इनकी  मासिक सैलरी 47,600  से 1,51,000  होती है.

महत्वपूर्ण लिंक-सरकारी टीचर कैसे बने

Join For Latest UpdateJoin
Official Websiteclick Here
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी – फ्री में यहाँ से भरें फॉर्म

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top