साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का पैसा सबके खाते में भेजा गया - जल्दी चेक करें

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का पैसा सबके खाते में भेजा गया – जल्दी चेक करें

साइकिल पोशाक छात्रवृत्ति का पैसा सबके खाते में भेजा गया – जल्दी चेक करें:-शिक्षा विभाग ने राज्य के करीब 74 लाख छात्र-छात्राओं के खाते में विभिन्न योजनाओं की राशि का भुगतान कर दिया है। यह राशि साईकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति योजना के तहत बच्चों के खाते में भेजी जा रही है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के तहत अब तक 720 करोड़ राशि का भुगतान बच्चों के खाते में किया गया है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, चालू वित्तीय वर्ष में राज्य के करीब डेड़ करोड़ विद्यार्थियों के खाते में उक्त योजनाओं की राशि का भुगतान करना है। पदाधिकारी बताते हैं कि जल्द ही सभी चिह्नित विद्यार्थियों के खाते में राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। इन योजनाओं के लिए पर्याप्त राशि विभाग के पास उपलब्ध है, जिन्हें राशि का भुगतान किया गया है, उनमें पहली से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री बालक-बालिका साईकिल योजना के तहत अब-तक दो लाख 30 हजार बच्चों के खाते में राशि भेजी गयी है। साईकिल की राशि सिर्फ नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दी जाती है। इसके तहत हर विद्यार्थी को तीन हजार रुपये दिये जाते हैं। साईकिल खरीदने के लिए राशि इसलिए दी जाती है कि वह प्लस टू तक की शिक्षा के लिए स्कूल आराम से आ-जा सकें। इस मद में अभी तक 69 करोड़ का भुगतान किया गया है।

विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि प्रतिदिन राशि भुगतान प्रक्रिया की समीक्षा की जा रही है। जिन बच्चों की हाजिरी अप्रैल से सितंबर के बीच 75 प्रतिशत या इससे अधिक रही है, उनके खाते में ही राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसको लेकर स्कूल के प्रधानाध्यापक के स्तर पर बच्चों की सूची चिह्नित कर मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर अपलोड की गयी है। बच्चों के आधार सीड वाले बैंक खाते में राशि का भुगतान किया जा रहा है। विभाग से सीधे बच्चों के खाते में डीबीटी के माध्यम से राशि भेजी जा रही है। मालूम हो कि अभियान चलाकर राज्य के सभी बच्चों की सूची मेधा सॉफ्ट पर अपलोड की गयी थी। इसके बाद इनमें 75 प्रतिशत हाजिरी वालों का अलग से चिह्नित किया गया था। इसी आधार पर राशि का भुगतान किया जा रहा है।

  • 02 लाख 30 हजार विद्यार्थियों को साइकिल के लिए राशि दी गई
  • करीब डेढ़ करोड़ बच्चों के खाते में भेजी जानी है राशि
  • 2023-24 के तहत अब-तक 720 करोड़ राशि का भुगतान बच्चों के खाते में किया गया है
TYPELINK
Bank Account Rejected List of StudentCLICK HERE
Verify Bank/IFSC CodeCLICK HERE
Request To Add Bank And IFSC DetailsCLICK HERE
Request Query ResponseCLICK HERE

Scholarship

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top