स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024- मिल रहा है ₹4 लाख - Apply Here

स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024- मिल रहा है ₹4 लाख – Apply Here

स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना 2024- स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सहायता से छात्र अब स्नातक और पीजी की पढ़ाई भी पूरी कर सकेंगे. बिहार के सात निश्चय के तहत युवा शक्ति बिहार की प्रगति के अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को अधिकतम चार लाख रुपये का ऋण मिलता है.

पहले इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और वोकेशनल सहित अन्य कोर्स के छात्रों को भी लाभ दिया जाता था, लेकिन इसमें चार वर्षीय स्नातक कोर्स को भी शामिल कर लिया गया है. यानी बीए, बीएससी व बीकॉम और एमए, एमएससी व एमकॉम के विद्यार्थी भी इसका लाभ ले सकते हैं. डीआरसीसी यानी जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र की ओर से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक छात्र लाभान्वित हो सकें. जिला प्रबंधक मनोज कुमार प्रधान ने बताया कि योजना से अधिक से अधिक छात्रों को लाभ देने के लिए उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिए जल्द आवेदन लिये जायेंगे. अभी जिलों के लिए टॉरगेट तय नहीं हुआ है.

बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से चार लाख रुपये का ऋण छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए दिया जाता है. इस पर कोर्स पूरा होने के एक साल के बाद से ब्याज की गणना होती है. छात्रों के लिए चार प्रतिशत साधारण ब्याज देना होता है, जबकि छात्रा, दिव्यांग व ट्रांसजेंडर के लिए एक प्रतिशत का ब्याज निर्धारित है. निर्धारित अवधि में विद्यार्थी के नियोजन नहीं होने या स्वरोजगार से आय नहीं होने पर ऋण वसूली स्थगित रखी जाती है.

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छात्र- छात्राएं को शिक्षण शुल्क के साथ जीवन यापन यानि हॉस्टल व मेस के लिए 36 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिया जायेगा. यह राशि जिले में स्थित संस्थानों में नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों के लिए निर्धारित की गयी है. वहीं किताब-कॉपी खरीदने के लिए 10 हजार रुपये प्रति वर्ष और कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने के लिए 35 हजार रुपये एकमुश्त दिया जाता है.

जिले में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में टॉरगेट से अधिक छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया गया है. डीआरसीसी के जिला प्रबंधक मनोज प्रधान ने बताया कि पिछले साल 3547 छात्रों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 3671 छात्रों को योजना के तहत शिक्षा ऋण दिया है.

  • प्रवेश का प्रमाण-पत्र
  • मैट्रिक का प्रमाण पत्र
  • इंटर का प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड
  • पाठ्यक्रम शुल्क विवरणी
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • आवेदक का दो फोटो
Official websiteCLICK HERE
You tube ChannelSUBSCRIBE
Telegram ChannelJOIN
Whtsapp ChannelJOIN

Scholarship

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top