स्नातक पार्ट- 1 नामांकन 2024 - इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट

स्नातक पार्ट- 1 नामांकन 2024 – इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट

स्नातक पार्ट- 1 नामांकन 2024 – इस दिन आयेगा मेरिट लिस्ट:-बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से जून के प्रथम सप्ताह में स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए मेधा – सूची जारी की जाएगी. स्नातक में नामांकन के लिए फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. अबतक करीब एक लाख छात्र-छात्राओं ने पोर्टल पर – आवेदन किया है. 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जिन्होंने रजिस्ट्रेशन हैं की प्रक्रिया पूरी करने के बाद भुगतान नहीं किया है. विवि ने कहा है कि फीस भुगतान के बाद ही उनका आवेदन अंतिम रूप से स्वीकृत माना जाएगा. पोर्टल पर 15 मई तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा. चार दिनों का समय आवेदन को एडिट करने के लिए दिया जा सकता है.

विश्वविद्यालय ने इस सत्र में नामांकन से लेकर परीक्षा तक का पूरा शिड्यूल जारी कर दिया है. कहा गया है कि जून में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. इसके बाद एक जुलाई से कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा. इस सत्र के विद्यार्थियों की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 21 नवंबर से शुरू होगी. वहीं 10 मार्च 2025 तक इनका परिणाम जारी किया जाएगा.

बीआरएबीयू ने अब बीआरएबीयू स्टूडेंट्स एप को प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया है. छात्र-छात्राएं प्ले स्टोर पर जाकर वहां से इस नाम से सर्च कर ऑफिशियल एप को डाउनलोड कर लें. इसपर रजिस्टर करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. पहले विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर एप का लिंक दिया था. बाद में इसे प्ले स्टोर पर डाला गया है. बता दें कि विश्वविद्यालय ने पहली बार छात्र छात्राओं की सुविधा के लिए एप से आवेदन करने की व्यवस्था की है. विश्वविद्यालय का दायरा पांच जिलों तक है.

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में छात्र-छात्राओं ने मैथिली विभाग में निर्धारित राशि से अधिक फीस लेने की शिकायत की है. विद्यार्थियों ने कहा है कि ईबीसी कोटि के के लिए फॉर्म भरने की फीस 405 रुपये व निर्धारित है. विभाग की ओर से 805 रुपये मांगे जा रहे हैं. बुधवार को डीएसडब्ल्यू कार्यालय में छात्र ने इसकी शिकायत की. छात्र परवेज आलम की शिकायत के बाद डीएसडब्ल्यू ने फोन पर व मैथिली विभाग से इसकी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न कोटि के विद्यार्थियों के लिए जो शुल्क निर्धारित किया गया है. उसी अनुसार शुल्क लें. उन्होंने अन्य विभागों से भी अधिक शुल्क नहीं लेने को कहा है.

बीआरएबीयू में बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से नियुक्त 14 सहायक प्राध्यापकों में से 12 ने अपने प्रमाणपत्रों का सत्यापन करा लिया है. इन शिक्षकों को सात दिनों के भीतर डीआर-1 कार्यालय में योगदान देने को कहा गया है. कुलपति के निर्देश पर बुधवार को इसकी अधिसूचना जारी की गई है. यहां योगदान देने के बाद इन्हें कॉलेज आवंटित किया जाएगा. चयनित शिक्षकों में अर्थशास्त्र में नदीम अहमद, गौतम कुमार और अनिल कुमार सिंह, भूगोल में निशा कुमारी, होम साइंस में श्वेता सिंह, हिंदी में रश्मि रेखा कुमारी, इतिहास में अनामिका आनंद, ला में खानम आफरीन, गणित में उदय कुमार, राजनीति विज्ञान में राजेश कुमार और मैरी मरांडी शामिल हैं.

बीआरए बिहार विवि में जून के पहले हफ्ते में स्नातक में नामांकन के लिए पहली मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके लिए विवि प्रशासन की ओर से तैयारी की जा रही है। स्नातक में नामांकन के लिए अब तक 90 हजार आवेदन आ चुके हैं।

आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई है। लेकिन, सीबीएसई रिजल्ट को देखते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाई जा सकती है। जून महीने में एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं, एक जुलाई से कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। उधर, विवि के डीएसडब्ल्यू प्रो. अभय कुमार सिंह के पास मैथिली विभाग के एक छात्र ने परीक्षा फॉर्म में अधिक राशि लेने की शिकायत की। छात्र ने कहा कि वह ईबीसी कोटा से है। उससे परीक्षा फॉर्म भरने के एवज में 405 की जगह 805 रुपए ले लिए गए हैं। इसके बाद डीएसडब्ल्यू ने विभगााध्यक्ष को फोन कर समस्या का समाधान कराया। विभागाध्यक्ष प्रो. इंदुधर झा ने बताया कि छात्र को उन्होंने ही डीएसडब्ल्यू के पास भेजा था, ताकि फीस की सही जानकारी हो सके। छात्र शिकायत लेकर नहीं गया था।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

University Update

Latest Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top