Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list

 Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list

स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा 19 से, पांच जिलों में बने 49 परीक्षा केंद्र

 Brabu Graduation Part 3rd Exam centre list:– बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक सत्र 2020-23 के तृतीय वर्ष की परीक्षा 19 सितंबर से शुरू होगी. इसके लिए पांच जिलों में 49 केंद्र बनाये गये हैं. फाइनल परीक्षा में करीब एक लाख छात्र शामिल होंगे. विश्वविद्यालय की ओर से पहले 47 परीक्षा केंद्रों की सूची तय की गयी थी.

एक कॉलेज ने स्नातक परीक्षा का केंद्र लेने से इनकार कर दिया

इस बीच हाजीपुर स्थित एक कॉलेज ने स्नातक परीक्षा का केंद्र लेने से इनकार कर दिया. इस कारण परीक्षा विभाग बढ़ गयी.उस क्षेत्र की मुश्किलें व चार हजार छात्रों की है. एक केंद्र का नाम हटाने के बाद तीन नये केंद्र बनाने पड़े. इस कारण एडमिट कार्ड जारी करने में भी एक दिन का विलंब हो गया. शनिवार को विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने के साथ ही कॉलेजों को एडमिट कार्ड भी भेज दिया गया. सभी जिलों में जनरल के लिए एक-एक केंद्र बनाया गया है. 

वैशाली में सबसे अधिक 16, मुजफ्फपुर में 15 केंद्र

स्नातक परीक्षा के लिए पांच जिलों में 49 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. वैशाली में सबसे अधिक 16 केंद्रों पर परीक्षा होगी. वहीं विश्वविद्यालय मुख्यालय मुजफ्फरपुर में 15 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इसके अलावा मोतिहारी में आठ बेतिया में चार और बेतिया में छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. सभी जिलों में एक-एक कलेक्शन सेंटर भी बनाया जायेगा, जहां परीक्षा समाप्ति के बाद हर दिन उत्तर पुस्तिकाएं जमा की जायेंगी.

19 व 20 को होगी जीएस की परीक्षा

विश्वविद्यालय ने परीक्षा शेड्यूल में इस बार पहले जीएस की परीक्षा के लिए समय दिया है. चार ग्रुप में सभी विषयों को बांटकर परीक्षा शेड्यूल तैयार किया गया है. 19 सितंबर को पहली पाली में ‘ए’ ग्रुप और दूसरी पाली में ‘बी’ ग्रुप के छात्रों की जीएस की परीक्षा ली जायेगी. वहीं 20 सितंबर को पहली पाली में ‘सी’ ग्रुप और दूसरी पाली में ‘डी’ ग्रुप से संबंधित विषयों के विद्यार्थियों की परीक्षा होगी.

हाजीपुर में एक कॉलेज के इनकार करने के कारण दो केंद्र बढ़ गये

कल कॉलेजों में मिलेगा एडमिट कार्ड, रहेगी भीड़

19 सितंबर से परीक्षा शुरू होगी, जबकि एडमिट कार्ड वितरण के लिए केवल एक दिन का समय मिलेगा. रविवार को अवकाश रहेगा, ऐसे में सोमवार को ही कॉलेजों में एडमिट कार्ड वितरित किया जायेगा. एक दिन का समय होने के कारण छात्रों की भीड़ जुटेगी, तब व्यवस्था संभालना कॉलेजों के लिए बड़ी चुनौती होगा. वहीं, किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कॉलेज व विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग के लिए भी मुश्किल बढ़ जायेगी.

विलंब के कारण प्राचार्य ने केंद्र लेने से किया इनकार

मुजफ्फरपुर. स्नातक तृतीय वर्ष परीक्षा शुरू होने से पहले ही कॉलेजों के साथ छात्रों की परेशानी भी सामने आने लगी है. परीक्षा केंद्र निर्धारण में देरी के कारण पंडित उमाशंकर तिवारी महिला कॉलेज बगहा के प्राचार्य ने परीक्षा नियंत्रक को पत्र भेज कर परीक्षा संचालित कराने में असमर्थता जतायी है. उनका कहना है कि कॉलेज के सभी शिक्षक स्नातक द्वितीय वर्ष परीक्षा के मूल्यांकन में है. परीक्षा के लिए बीआरसी से वीक्षक की मांग करनी पड़ती है, लेकिन 17 व 18 को बीआरसी बंद रहेगा.

ऐसी स्थिति में परीक्षा संचालित कराना कठिन होगा, इधर, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज बगहा को परीक्षा केंद्र बनाये जाने पर छात्र-छात्राओं की चिंता बढ़ गयी है. चार कॉलेजों की परीक्षा गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में होगी. इससे खासकर छात्राओं के लिए परेशानी है. उनका कहना है कि बगहा टाउन से करीब 12 किलोमीटर दूर बड़गांव तक जाने की सुविधा है, लेकिन परीक्षा केंद्र वहां से करीब तीन किलोमीटर अंदर है. ऐसे में मुख्य मार्ग से केंद्र तक जाने में परेशानी होगी. कोई यातायात की व्यवस्था नहीं है. रिजर्व वाहन लेकर जाने पर ज्यादा खर्च हो जायेगा.

कुछ महत्तवपूर्ण लिंक

Join For Latest UpdatesJoin
DOWNLOAD EXAM ROUTINECLICK HERE
YOUTUBESUBSCRIBE
TELEGRAMjoin
Official WebsiteClick Here

बिहार यूनिवर्सिटी स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा का रूटिन और एडमिट कार्ड जारी–CLICK HERE

Link To Download BRABU PG Merit 1st List 2023 Click Here

BRABU TDC Part 2 Exam Date 2023

विवि-कॉलेज: हाजिरी 75% से कम तो परीक्षा नहीं दे पाएंगे

Bihar University Mid Term Exam 2023 Date Sheet

बिहार यूनिवर्सिटी एक दिन भी उपस्थित नहीं होने वाले छात्रों का नामांकन रद्द 

Brabu Ug Session 2023-27 Syllabus pdf download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top