BSEB Free Jee Neet Coaching Scheme 2024 - Apply Online

BSEB Free Jee Neet Coaching Scheme 2024 – Apply Online

BSEB Free Jee Neet Coaching Scheme 2024 – वार्षिक माध्यमिक (Matric) परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थियों के लिए सभी नौ प्रमण्डलीय मुख्यालय जिलों-पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णियां, भागलपुर, मुंगेर एवं गया में इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा (JEE/NEET) की तैयारी हेतु निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) में नामांकन (Admission) के संबंध में आवश्यक सूचना

एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग एवं मेडिकल (JEE/NEET) में प्रवेश हेतु सभी नौ प्रमण्डलीय मुख्यालय जिलों-पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णियां, भागलपुर, मुंगेर एवं गया में निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) प्रदान किया जाना प्रस्तावित है।

इस निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) कार्यक्रम के माध्यम से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थियों को समिति द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर नामांकन का अवसर प्रदान किया जाएगा।

प्रत्येक प्रमण्डलीय मुख्यालय जिला के लिए छात्र एवं छात्राओं के लिए लगभग 100-100 सीट निर्धारित किए गए हैं। इस तरह प्रत्येक प्रमण्डल मुख्यालय जिले में वर्णित प्रक्रिया के अनुसार चयनित छात्र/छात्रा समिति द्वारा निर्धारित मेधा मापदंड के आधार पर नामांकन के पात्र होंगे। इसके अंतर्गत प्रत्येक प्रमण्डलीय मुख्यालय जिला में निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण के लिए छात्रों के लिए लगभग 100 सीट (50 इंजीनियरिंग-JEE एवं 50 मेडिकल-NEET) तथा छात्राओं के लिए (50 इंजीनियरिंग-JEE एवं 50 मेडिकल-NEET) का प्रावधान किया गया है। इन सीटों की संख्या में समिति द्वारा कमी या वृद्धि की जा सकती है।

Name of SchemeBSEB Free Jee Neet Coaching
Online Apply Start on26 January 2024
Last Date for Apply25 February 2024
Last Date Fee Payment25 February 2024
Admit Card AvailableNotify Later

वर्णित निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण कार्यक्रम (Free Non-Residential Teaching Program) के तहत नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी (वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थी) समिति की वेबसाईट coaching.biharboardonline.com पर दिनांक 26.01.2024 से 25.02.2024 की रात्रि 12:00 बजे तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए सौ (100) रूपये आवेदन शुल्क देय होगा।

इस निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) में नामांकन के लिए वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

इस गैर-आवासीय शिक्षण (Free Non-Residential Teaching) में नामांकन के लिए विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णियां, भागलपुर, मुंगेर एवं गया जिलों में से किसी एक जिले या एक से अधिक जिले का विकल्प भर सकते हैं।

नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर छात्र/छात्रा चयन के पात्र होंगे।

निःशुल्क गैर आवासीय शिक्षण कार्यक्रम (Free Non-Residential Teaching Program) के तहत पठन-पाठन, शिक्षण एवं अन्य अनुमान्य सुविधाएँ

यह कार्यक्रम वर्ष 2024 के माह मार्च अथवा अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा।

निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप पठन-पाठन की व्यवस्था प्रत्येक प्रमण्डल जिला मुख्यालय में की जाएगी, जिसका विवरण निम्नवत् है :-

जिलाशिक्षण संस्थान का नाम एवं पता
पटनाराजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय, लाल बहादुर शास्त्री नगर, पटना-800023
मुजफ्फरपुरबी० बी० कॉलेजिएट, मोतीझील, मुजफ्फरपुर-842001
छपराविश्वेश्वर सेमिनरी उच्च माध्यमिक विद्यालय, म्यूनिसिपल चौक, श्री नंदन पथ, छपरा-841301
दरभंगाजिला स्कूल (नाका नं० 06 के समीप), लहेरियासराय, दरभंगा-846003
सहरसाजिला स्कूल, समाहरणालय रोड (सदर अस्पताल के पूरब), सहरसा-852201
पूर्णियाँजिला स्कूल, नियर भट्टा बाजार, पूर्णियाँ-854301
भागलपुरजगलाल उच्च विद्यालय, कंपनीबाग, पोस्ट-भागलपुर सिटी, भागलपुर-812002
मुंगेरजिला स्कूल, छोटी केलावाड़ी, मुंगेर-811201
गयाहरिदास सेमिनरी +2 स्कूल, सरकारी बस स्टैण्ड के समीप, थाना-सिविल लेन, पोस्ट-जी०पी०ओ०, गया-823001

शिक्षण के लिए चयनित विद्यार्थियों का नामांकन प्रमण्डलीय मुख्यालय के जिलों के निर्दिष्ट विद्यालयों में छात्र/छात्राओं के लिए अलग-अलग कराने की व्यवस्था की जाएगी तथा नामांकन शुल्क का वहन समिति द्वारा किया जाएगा।

चयनित छात्र/छात्राओं को समिति द्वारा प्रति माह 1,000/- (एक हजार) रूपया छात्रवृत्ति के रूप में पठन-पाठन एवं अन्य संगत कार्यों के लिए उपलब्ध करायी जाएगी।

चयनित विद्यार्थियों को JEE/NEET के शिक्षण (Teaching) के लिए निःशुल्क पाठ्य सामग्री (Free Study Material) उपलब्ध कराया जाएगा।

नामांकित विद्यार्थियों के लिए माह में पाक्षिक (Fortnightly) रूप से दो बार OMR Test या CBT (Computer Based Test) की व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी।

इस कार्यक्रम के तहत चयनित छात्र/छात्राओं को Specialized Teaching के अंतर्गत अनुभवी, कुशल एवं योग्य JEE/NEET कोचिंग के वैसे Expert Teachers, जिनकी देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों यथा- कोटा, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकता या अन्य शहरों में इंजीनियरिंग (JEE) अथवा मेडिकल (NEET) के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाने का अनुभव है, के द्वारा इस शिक्षण (Teaching) कार्यक्रम में विद्यार्थियों को JEE/NEET के पाठ्यक्रम से संबंधित विषयवार शिक्षण (Teaching) दिया जाएगा।

समिति द्वारा निरूपित निःशुल्क गैर-आवासीय शिक्षण कार्यक्रम (Free Non-Residential Teaching Program) के तहत वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के Appearing विद्यार्थी निम्नांकित प्रक्रिया के तहत ऑनलाईन आवेदन समर्पित कर सकते हैं:-

Result

Scholarship

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top