Software engineer kaise bane?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? Software engineer kaise bane?

Software engineer kaise bane?- आप जानना चाहते हैं Software Engineer kaise bane 10th ke baad तो आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो साथियों आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे, कि 10th के बाद डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए या फिर आपको आगे की पढ़ाई करनी चाहिए। सॉफ्टवेयर इंजीनियर को क्या-क्या कार्य करने होते हैं? तो दोस्तों अगर आप इन सभी चीजों के बारे में डिटेल से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल Software Engineer kaise bane 10th ke baad को पूरा ज़रूर पढ़ें

सॉफ्टवेयर इनिया काने के लिए 10वीं के बाद सीएसई में डिप्लोमा करें। Software इमिर बनने के लिए 10वीं के बाद कर आप हम नहीं करना चाहते हैं और आप डायरेक्ट बीटेक करना चाहते है तो आपकी 11वीं 12वीं साइंस ऐप्स से करनी चाहिए। इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिलवान इतिए And को पूरा जश्न पर्दै जैसा की हम सब जानते है जाज के समय में कंप्यूटर स्मार्टफोन में नए नए संफ्टिवेयर का अधिक प्रयोग किया जा रहा है। क्योंकि कप्यूटर में सॉफ्टवेयर का ही उपयोग किया जाता है जिससे ही केलते है। पाइए बात करते हैं सॉफ्टवेयर क्या होता है Software Engineer kaise bane 10th iu baad

Software निर्देशों का एक समूह अप Program होता जिसका उपयोग Computer को सतत करने और कुछ विशिष्ट कार्य को निष्पादित करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इस पाब्द का इस्तेमाल कप्यूटर में चलने वाले Applications के लिए करते है। Softwaकाप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है. इसके बिना अधिकांश कंप्यूटर बेकार है। और इन एलोकपाल को बनाने का कार्य कर नियत होतेहै। नापियों सबसे पहले आप जिस फील् में जन्य बाहते हैं उनके बारे में में लिव होने चाहिए जैसे कि – सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है।

साथियों सॉफ्टवेयर इंजीनियर वह होता है। जिस व्यक्ति को प्रोग्रामिंग भाषा का अच्छा ज्ञान होता है। और जो कोडिंग करके Software, Apps और Website आदि बनाता है। इसके अलावा जितने भी नए एप्लीकेशन स्मार्टफोन और लैपटॉप के लिए बनाए जाते हैं उन सभी की जानकारी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को ही होती है। क्योंकि सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही सॉफ्टवेयर को बनाता है। इसलिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सॉफ्टवेयर डेवलपर कहा जाता है। तो दोस्तों यह होता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर अब बात करते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर को कौन- कौन से कार्य करने होते हैं? साथियों साथियों Software Engineer kaise bane 10th ke baad को जानने से पहले यह जान लेते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कार्य क्या होता है?

Software इंजीनियर का मुख्य कार्य होता है प्रोग्रामिंग करना, सॉफ्टवेयर बनाना कंप्यूटर / लैपटॉप के सॉफ्टवेयर बनाना, सॉफ्टवेयर परीक्षण करना, सॉफ्टवेयर डिजाइन करना, रिपेयरिंग करना, मोबाइल ऐप बनाना आदि कार्य शामिल है। और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग जो भाषाएं हैं जैसे- जावा, पाद्धन C++ कोबोल और फोरट्रान आदि सभी भाषाओं के साथ काम करके सॉफ्टवेयर बनाना या फिर उन्हें रिपेयर करना सब सॉफ्टवेयर इंजीनियर के ही काम होते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए 10th के बाद सीएसई ब्रांच में डिप्लोमा करना चाहिए। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए 10th के बाद कौन कौन से ऑप्शन है। तो आपके सामने मुख्य रूप से दो ऑप्शन है – एक तो Diploma Course और दूसरे Degree Course तो अगर आप कम पैसों में और कम समय में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप Diploma Course कर सकते हैं।और अगर आप Professional सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप चाहे तो डिग्री कोर्स की तरफ भी जा सकते हैं। तो आइए दोस्तों विस्तार से जान लेते हैं इन दोनों कोर्सों के बारे में।

तो दोस्तों डिप्लोमा कोर्स जो हैं. जिसे कहते हैं Diploma in Computer science इसका नाम तो आपने कहीं न कहीं तो जरूर सुना होगा, इस कोर्स को ही पॉलिटेक्निक कोर्स भी कहा जाता है। यह कोर्स 3 साल का होता है। और इन 3 सालों में 6 सेमेस्टर होते हैं। जिसमें अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई होती है। डिप्लोमा कोर्स में बहुत सारे कोर्स होते हैं। जैसे – मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भी अनेक कोर्स होते हैं।

लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको Diploma in Computer Science कोर्स करना होगा।

यानी कि पॉलिटेक्निक करने के बाद आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं। और अगर आप IT (आईटी) ब्रांच से भी यदि कोर्स करते हैं। मतलब की अगर आपने IT (information Technology) डिप्लोमा कोर्स किया है तो भी आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है. क्योकि इन दोनों कोर्सों में आपको कंप्यूटर से सम्बंधित पढ़ाई कराई जाती है जिसमे कोडिंग भी शामिल है। अगर आप ये डिप्लोमा कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज से करते हे तो बहुत ही कम पैसो में और कम समय में आपका ये कोर्स कम्पलीट हो जाएगा. और अगर आप प्राइवेट कॉलेज से डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो उसकी फीस थोड़ी ज्यादा होगी। लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे की आप अच्छी तरह से Entrance Exam की तैयारी कीजिये और कोशिश कीजिये की आपको सरकारी कॉलेज में ही एडमिशन मिले.

3 साल का ये कोर्स करने के बाद आप चाहे तो डिग्री की ओर भी बढ़ सकते है और नहीं तो आपको यहाँ से ही जॉब मिल जायेगी लेकिन आप जूनियर इंजिनीयर होंगे और अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप डिग्री कोर्स में सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते है. ऐसा करने से आपको 1 साल कम पढ़ना पड़ेगा क्योकि इस एक साल की पढ़ाई आप अपने डिप्लोमा कोर्स में कर चुके है। इससे आपका एक साल बच जाता है

1. 10th class अच्छे नंबर से पास हो। 2. एंट्रेंस एग्जाम की अच्छी तैयारी करे ताकि आपको अच्छा कॉलेज मिले। 3. फिर पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन ले। एडमिशन आपको Computer Science या फिर II ब्रांच में लेना है। 4. ये तीन साल का कोर्स कम्पलीट करे। अब आप अगर आगे पढ़ना चाहते है तो आप B.tech या B.E. कर ले। आपको सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाएगा अगर आप डिप्लोमा करके जाते हो तो इससे आपका एक साल बच जाएगा। Software Engineer kaise bane 10th ke baad तो साथियों आप अच्छे से समझ पा रहे होगें अब बात करते हैं की डिग्री कोर्स के बारे में।

साथियों अगर आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर अच्छी खासी सैलरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में मास्टर डिग्री करना होगा। दूसरा ऑप्शन आपके पास है बैचलर डिग्री जैसे की B.tech या बीई। बी टेक मतलब होता है Bachelor of Technology और बीई मतलब (Bachelor of Engineering) तो इसके लिए आपको दसवीं के बाद 12th भी कम्पलीट करना होगा। तभी आप इसमें एडमिशन ले सकते है। ये डिग्री कोर्स आपको 4 साल का करना होता है। और 12वीं कक्षा में PCM (फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ) के साथ इंग्लिश सब्जेक्ट का होना जरूरी है. आपको कोई रोक नहीं सकता आप को बस इस चीज के लिए एलिजिबल होना होगा. मान लो की आप ने आर्ट्स या कॉमर्स ली है तो भी आप एक सॉफ्टवेयर इंजिनीयर बन सकते है

और वो आप एक कोर्स के माध्यम से कर सकते है इस कोर्स का नाम है BCA (बैचलर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन) ये एक तीन साल का कोर्स होता है और इसकी फीस 50 हज़ार से 1 लाख तक हो सकती है ये कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है की उनकी फीस क्या है। और इसके बाद आप चाहे तो दो साल का MCA कोर्स करके अपने स्किल्स को बढ़ा सकते है। सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको थोड़ा सा पढ़ाई पे फोकस करना होता है ताकि आप कोडिंग भी बारीकी से समझ सके और अच्छे से अच्छे Apps बना सके।

साथियों इस कोर्स को करने के बाद इंटर्नशिप भी करना चाहिए इंटर्नशिप के दौरान सैलरी तो कम होगी. लेकिन आपको उससे सीखने को बहुत कुछ मिलता है। क्योंकि आज हर कंपनी काम के लिए एक्सपीरियंस मांगती है जो आपकी इंटर्नशिप करके मिल सकता है। साथियों अब जान लेते हैं कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है।

  • 11वीं-12वीं की पढ़ाई पीसीएम सब्जेक्ट के साथ पूरी करें या कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करें।
  • पॉलिटेक्निक किया है तो 3 साल के बीटेक में एडमिशन ले सकते है। ग्यारहवीं 12वीं की पढ़ाई की है तो 4 साल के बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं।
  • बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इंटर्नशिप करें प्रैक्टिकल नॉलेज ले।
  • Higher स्टडी के लिए जाना चाहते हैं तो बीटेक के बाद एमटेक कर सकते हैं।

शुरुआती समय में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को Fresher के रूप में 15,000 से लेकर 20,000 तक मिलते है और वहीं अनुभव के साथ-साथ यह सेलरी भी 60,000 तक हो सकती है। वैसे तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी काफी अच्छी होती है, हालाँकि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी सबसे ज्यादा उसके अनुभव पर निर्भर करती है। और जितना ज्यादा अनुभव होगा उसकी सैलरी भी उतनी ही ज्यादा होगी।

आईआईटी (IT) जैसे टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करने के बाद 10 लाख से 1.5 करोड़ रुपए तक का सैलरी पैकेज मिलता है। अधिकतर उम्मीदवारों का 10 से 15 लाख के बीच का सैलरी पैकेज लगता है। सैलरी पैकेज का मतलब साल भर में मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं से हैं। टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों से ग्रेजुएट हुए कुछ उम्मीदवारों का सैलरी पैकेज 20 लाख 50 लाख लाख यहां तक की 1 से 1.5 करोड़ रुपए तक भी चला जाता है। तो दोस्तों आपने ऊपर के आर्टिकल में जाना की Software Engineer kaise bane 10th ke baad और सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सैलरी कितनी मिलती है अब चलिए जान लेते हैं की इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए कुछ कॉलेज के नाम

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रूढकी
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर
  • शारदा यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इलाहाबाद
  • मोतीलाल नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इलाहाबाद
  • राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल
  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर
  • एल एन सी टी भोपाल
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंदौर
  • जी एल ए यूनिवर्सिटी मथुरा
  • सम्राट अशोक इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बनारस
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Income tax Inspector Kaise Bane? इनकम टैक्स इंसपेक्टर कैसे बने?

Syllabus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top