इंटर पास यूवा - टिचर बनने के लिए करें आवेदन - ITEP Admission 2024

इंटर पास यूवा – टिचर बनने के लिए करें आवेदन – ITEP Admission 2024

इंटर पास यूवा – टिचर बनने के लिए करें आवेदन – ITEP Admission 2024:-आईआईटी और एनआईटी सहित देशभर के 64 संस्थानों में इस साल इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में नामांकन होगा। इंटर उत्तीर्ण छात्र यह कोर्स कर सकेंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। 30 अप्रैल तक आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी 2020) के तहत शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए बड़े बदलाव किए जा रहे हैं।

शिक्षा व्यवस्था में अध्यापक शिक्षा (टीचर्स एजुकेशन) का भी इंपॉर्टेट रोल है, जिसे देखते हुए 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम तैयार किया गया है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने टीचर्स ट्रेनिंग की बागडोर आईआईटी और एनआईटी को सौंपा है. यह कोर्स आईआईटी और एनआईटी के साथ ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी, रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (आरआईई) सहित 64 संस्थानों में संचालित किए जाएंगे.

इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक परीक्षा आयोजित होंगे व उत्तीर्ण विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। अभी टीचर बनने के लिए बीएड कोर्स चल रहा है। इंटर के बाद 3 साल ग्रेजुएशन और 2 साल बीएड करने में लगता है। आईटीईपी 4 साल में ही पूरा हो जाएगा। यानि इंटर के बाद स्टूडेंट्स को टीचर बनने की पात्रता हासिल करने में एक साल की बचत हो जाएगी। इसके तहत बीएससी, बीकॉम व बीए बीएड कोर्स शुरू किया जा रहे हैं। यानि साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स संबंधित सब्जेक्ट में ही कोर्स पूरा कर लेंगे।

प्रवेश परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। प्रश्नपत्र चार भाग में विभाजित है। लैंग्वेज, सब्जेक्ट, टीचर एप्टीट्यूड और जनरल टेस्ट। लैंग्वेज पार्ट में 46 प्रश्नों में 40 सॉल्व करने हैं, सब्जेक्ट में 84 में 75, जनरल टेस्ट में 28 में 25 और टीचर एप्टीट्यूड में 23 में से 20 प्रश्न करने हैं। 181 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें कैंडिडेट को 160 करने है।

आईटीईपी कोर्स के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी 2024) का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा एनटीए सीबीटी मोड पर कराएगी। 12 जून को 13 भाषाओं में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की शुरू कर दी गई है। अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

देशभर के 64 संस्थानों में 4400 सीट तय की गई है। आईआईटी खड़गपुर, भुवनेश्वर, जोधपुर और रोपड़ में 200 सीट तय है। वहीं 6 एनआईटी ईटी में में: 300 सीट हैं। एनआईटी तिरुचिरापल्ली में बीए बीएड कोर्स की 40 सीट है। एनआईटी डॉ बीआर अंबेडकर जालंधर, अगरतला त्रिपुरा, कालीकट कोझीकोड केरला, वारंगल, पुडुचेरी और तिरुचिरापल्ली में बीएससी बीएड के कुल 250 सीट हैं। इसके अलावा सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा महेंद्रगढ़, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ कश्मीर तुलमुल्ला गांदरबल जम्मू कश्मीर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी राजस्थान किशनगढ़ अजमेर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी केरला कासरगोड, सेंट्रल यूनिवर्सिटी तमिलनाडु तिरुवरूर व सेंट्रल यूनिवर्सिटी पंजाब बठिंडा में भी नामांकन होगा।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Latest Jobs

Admission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top