इंडियन कोस्ट गार्ड - में नौकरी कर कमा सकते हैं लाखों का महिना

इंडियन कोस्ट गार्ड – में नौकरी कर कमा सकते हैं लाखों का महिना

इंडियन कोस्ट गार्ड – आजादी के तीस साल बाद फरवरी 1977 को रक्षा मंत्रालय के अधीन भारतीय तटरक्षक की अंतरिम रूप से स्थापना की गयी थी. इसलिए हर साल 1 फरवरी को देश में इसकी उपलब्धियों को उजागर करने के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड डे मनाया जाता है. वर्ष 1977 में केवल 7 सतही जहाजों के साथ स्थापित भारतीय तटरक्षक के बेड़े में आज 158 जहाज और 78 विमान शामिल हैं. भारतीय तटरक्षक दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तटरक्षक बल बन गया है और युवाओं को करियर बनाने के लिए बेहतरीन मौके देता है. आप अगर बुद्धिमान और साहसी हैं, तो चुनौतीपूर्ण समुद्री करियर के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं. इंडियन कोस्ट गार्ड समय-समय पर विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है.

इंडियन कोस्ट गार्ड भारतीय पुरुष अभ्यर्थियों को असिस्टेंट कमांडेंट (जनरल ड्यूटी) के तौर र पर करियर शुरू करने का मौका देता है. 21 से 2 25 वर्ष के भारतीय युवा, जिन्होंने मैथमेटिक्स एवं फिजिक्स में बारहवीं एवं कम से कम 60 प्रतिशत अंकों में ग्रेजुएशन किया हो, इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारतीय तटरक्षक पुरुष अभ्यर्थियों की असिस्टेंट कमांडेंट (पायलट / नेविगेटर) एवं असिस्टेंट कमांडेंट (टेक्निकल) पद पर नियुक्ति करता है. महिलाओं के लिए भी इसमें करियर बनाने के मौके मौजूद हैं. महिला अभ्यर्थियों की असिस्टेंट कमांडेंट जनरल ड्यूटी (वुमन-एसएसए) के तौर पर भर्ती की जाती है. इसके अलावा भारतीय पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को असिस्टेंट कमांडेंट कमर्शियल पायलट लाइसेंस (एसएसए) मेल/फीमेल एवं असिस्टेंट कमांडेंट लॉ एंट्री (मेल/ फीमेल) के पदों पर आवेदन का मौका मिलता है.

उपरोक्त पदों की योग्यता की विस्तृत जानकारी इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट https://joinindian- coastguard.cdac.in/cgcat/ से प्राप्त कर सकते हैं.

इंडियन-कोस्ट गार्ड दसवीं, बारहवीं पास एवं इंजीनियरिंग डिप्लोमा होल्डर्स पुरुष अभ्यर्थियों को नाविक के तौर पर जॉब शुरू करने का मौका देता है. दसवीं पास करनेवाले अभ्यर्थी नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) में निकलने वाली जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं मैथ्स फिजिक्स के साथ बारहवीं पास करनेवाले अभ्यर्थियों को इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) पद पर जॉब हासिल करने का मौका मिलता है. दसवीं पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल / मेकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / टेलीकम्युनिकेशन आदि में तीन या चार वर्ष का डिप्लोमा करनेवाले यांत्रिक पदों पर आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए.

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन कोस्ट गार्ड इनरोल्ड पर्सनल टेस्ट (सीजीइपीटी) के माध्यम से किया जाता है. चार चरणों की चयन प्रक्रिया में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाती है. पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है. टेस्ट के पाठ्यक्रम एवं चयन के अगले तीन चरणों के बारे में विस्तृत जानकारी इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

इंडियन आर्मी ने 63 वें शॉर्ट सर्विस 34 वें शॉर्ट सर्विस (टेक) पुरुष, कमीशन (टेक) महिला कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है. अक्तूबर 2024 में शुरू होनेवाले इस कोर्स के लिए भारतीय सशस्त्र बल के रक्षा कर्मियों की विधवाएं भी टेक एवं नॉन टेक (नॉन-यूपीएससी) के तहत आवेदन

भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक) भर्ती के तहत 381 पदों पर इंजीनियरिंग ग्रेजुएट पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किये हैं. जानें विस्तार से…

कुल पद381
एसएससी (टेक)-63 पुरुष350
एसएससी (टेक)-23 महिला29
एसएससीडब्ल्यू टेक और नॉन-टेक
(नॉन यूपीएससी) (रक्षा कर्मियों की
विधवाओं के लिए2

संबंधित इंजीनियरिंग ब्रांच में ग्रेजुएशन कर चुके या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर में पढ़ रहे युवा आवेदन कर सकते हैं. एसएससी महिला (टेक) के लिए किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में बीई/बीटेक होना चाहिए. एसएससीडब्ल्यू टेक और नॉन-टेक (नॉन यूपीएससी) के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन आवश्यक है.

एसएससी (टेक) के लिए न्यूनतम आयु 20 से 27 वर्ष, एसएससीडब्ल्यू टेक और नॉन-टेक (रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए) के अधिकतम आयु 35 वर्ष है.

ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अंतिम तिथि : 21 फरवरी, 2024. अधिसूचना देखें: https:// joinindianarmy.nic.in/ writereaddata/Portal/ NotificationPDF/DETAILE D_NOTIFICATION_FOR_ SSC_T_-63.pdf

भारत की 7500 किलोमीटर लंबी समुद्री सीमा है. इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय तटरक्षक यानी इंडियन कोस्ट गार्ड उठाता है. भारतीय तटरक्षक की स्थापना से पूर्व यह काम भारतीय नौसेना के जिम्मे था. लेकिन, युद्ध के दौरान नौसेना पर बढ़ते भार को देखते हुए समुद्री सीमा सुरक्षा के लिए अलग बल बनाने पर विचार किया गया और इंडियन कोस्ट गार्ड की स्थापना हुई. आज 1 फरवरी को इंडियन कोस्ट गार्ड डे पर जानें इसमें मौजूद करियर की राहें…

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Syllabus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top