बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 | 12वीं में नामांकन के लिए 24 से होगा ऑनलाइन

बिहार बोर्ड इंटर सत्र 2023-25 | 12वीं में नामांकन के लिए 24 से होगा ऑनलाइन

12वीं में नामांकन के लिए 24 से होगा ऑनलाइन- बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा विज्ञप्ति संख्या-पी०आर० 114/2024 के द्वारा डिग्री महाविद्यालयों में कक्षा 11 वीं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को किसी अन्य उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में 12वीं कक्षा में नामांकन हेतु विकल्प भरने की सूचना प्रकाशित की गई थी, जिसे संशोधित करते हुए उक्त विज्ञप्ति के क्रम में एतद् द्वारा सभी संबंधित विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, डिग्री महाविद्यालय के प्राचार्यों, सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि-

राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में 11वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी जो अपने ही महाविद्यालय में 12वीं कक्षा में नामांकन लेना चाहते हैं, वे OFSS के माध्यम से वेबसाईट www.ofssbihar.in पर मात्र अपने महाविद्यालय का ही विकल्प भरेंगे, उन्हें किसी अन्य महाविद्यालय में नामांकन लेने का अवसर नहीं मिलेगा। अर्थात् 11वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थी 12वीं कक्षा में यदि चाहें तो मात्र अपने महाविद्यालय में नामांकन का विकल्प भर सकते हैं तथा वे किसी अन्य महाविद्यालय में नामांकन हेतु विकल्प नहीं भर सकते हैं।

11वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थी यदि अपने नजदीकी अथवा सुविधानुकूल उच्च माध्यमिक विद्यालय में नामांकन लेना चाहते हैं, तो वे उपलब्ध रिक्ति के आधार पर अपने निकटतम उच्च माध्यमिक विद्यालय में अपनी सुविधानुसार नामांकन लेने हेतु विकल्प भर सकते हैं। विकल्प भरने की प्रक्रिया विज्ञप्ति संख्या- पी0आर0 114/2024 के अनुसार यथावत् रहेगी।

उपरोक्त के मद्देनजर समिति द्वारा प्रकाशित विज्ञप्ति संख्या पी0आर0 114/2024 के आलोक में 11 वीं कक्षा में राज्य के डिग्री महाविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के नामांकन हेतु OFSS पोर्टल को बंद कर दिया गया है तथा आगामी दो दिनों के पश्चात् दिनांक-24.03.2024 से कंडिका-01 में अंकित संशोधन के साथ नामांकन की सुविधा समिति के पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध रहेगी।

Name of SchemeBSEB OFSS admission
आवेदन प्रारंभ की तिथि24.03.2024
आवेदन की अंतिम तिथि31.03.2024

विज्ञप्ति संख्या- पी0आर0 114/2024 के शेष निदेश यथावत् रहेंगे।

राज्य के डिग्री कॉलेजों में 11वीं की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी प्लस टू स्कूलों में नामांकन स्थानांतरित करने का पिछले पांच दिनों से विरोध कर रहे हैं. नामांकन स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद गुरुवार को बड़ी संख्या में विद्यार्थी एकत्रित हुए और इनकम टैक्स गोलंबर को जाम कर दिया. इसके बाद वहां से छात्र-छात्राओं का एक जत्था वीरचंद पटेल पथ स्थित भाजपा और जदयू मुख्यालय में पहुंचा,जहां पर शिक्षा विभाग के आदेश के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया.

इनमें छात्राओं की संख्या अधिक थी. छात्र-छात्राओं की भीड़ को देखते हुए भाजपा कार्यालय के गेट को बंद कर दिया गया. स्थिति बिगड़ती देख, मौके पर पुलिस प्रशासन की टीम भी पहुंची. आंदोलन कर रहे विद्यार्थियों पर भाजपा कार्यालय के सामने लाठीचार्ज किया गया, जिससे अफरा-तफरी मच गयी. कुछ विद्यार्थियों को हिरासत में भी लिया गया. इसके बाद डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने आश्वासन दिया कि जो छात्र-छात्राएं जहां हैं, वहीं से इंटर करेंगे. उनके इस आश्वासन के बाद विद्यार्थियों का प्रदर्शन खत्म हुआ. विद्यार्थियों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर खुशी जाहिर की.

प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं से एसडीओ ने बातचीत की और समझाने का प्रयास किया. लेकिन प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राएं लगातार नारेबाजी कर रहे थे. पुलिस ने चार छात्रों को हिरासत में लिया, जिसका विद्यार्थियों ने विरोध किया. इस कार्रवाई के खिलाफ भाजपा के नेता भी सड़क पर उतर गये. इसको लेकर वीरचंद पटेल मार्ग पूरी तरीके से अस्त-व्यस्त हो गया है. भाजपा नेताओं के विरोध के बाद पुलिस ने चारों छात्रों को छोड़ दिया. विद्यार्थियों का आरोप है कि पुलिस चुनाव आचार संहिता का केस कर जेल भेजने की धमकी दे रही है.

आइसा के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को शिक्षा मंत्री सुनील कुमार से भी मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल में राज्य अध्यक्ष प्रीति कुमारी, सह सचिव कुमार दिव्यम, आइसा नेता हेमंत राज, श्रेया कुमारी थीं. शिक्षा मंत्री से मुलाकात के दौरान घोसी से भाकपा माले विधायक रामबली सिंह यादव भी मौजूद रहे. आइसा के प्रतिनिधियों ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों के हित में फैसला लिया जायेगा.

सिटी एसपी मध्य चंद्रप्रकाश ने बताया कि कुछ स्टूडेंट ने सड़क को जाम कर दिया था. उन्हें हटा कर आवागमन को सुचारु बनाया गया. कुछ छात्रों को कोतवाली थाना भी लाया गया था. लेकिन उन सभी को छोड़ दिया गया है. उन्होंने कहा कि लाठीचार्ज या बल प्रयोग नहीं किया गया है. उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि अपनी मांगों को लेकर वे शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करें और विधि व्यवस्था को भंग करने की कोशिश न करें. प्रशासन की मदद करें.

शिक्षा विभाग आदेश के अनुसार सत्र 2024-25 से डिग्री कॉलेजों में 12वीं की पढ़ाई नहीं होगी. इसके लिए सत्र 2023-25 में 11वीं में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को प्लस टू स्कूलों में भेजने का आदेश जारी किया गया. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नामांकन स्थानांतरित करने को लेकर विज्ञापन भी जारी कर दिया है. डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 21 से 31 मार्च तक प्लस टू स्कूल का चयन करना होगा.

कॉलेज बदलने के लिएCLICK HERE
Apply for admissionclick here
STUDENT LOGINCLICK HERE
Seat Vacancy DetailsVIEW
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Admission

Result

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top