बीआरबीयू स्नातक पार्ट टू सत्र 2022-25 का परीक्षा रूटिन जारी

बीआरबीयू स्नातक पार्ट टू सत्र 2022-25 का परीक्षा रूटिन जारी

बीआरबीयू स्नातक पार्ट टू सत्र 2022-25 का परीक्षा रूटिन जारी- बीआरएबीयू ने स्नातक सत्र – 2022- 25 के द्वितीय वर्ष की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होगी. छह मई तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जायेगा. पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 और दूसरी पाली दोपहर एक से संध्या चार बजे तक संचालित होगी. इसके लिए विषयों को छह ग्रुप में बांटा गया है.

मुख्य पेपर की परीक्षा समाप्त होने के बाद आठ मई से 18 मई तक जनरल और सब्सिडयरी पेपर की परीक्षा होगी. ग्रुप ए में राजनीति विज्ञान, संस्कृत, संगीत, अर्थशास्त्र और उर्दू को शामिल किया गया है. ग्रुप बी में रसायनशास्त्र, कॉमर्स और पीके एंड जे, ग्रुप सी में इतिहास, इलेक्ट्रॉनिक्स, भोजपुरी, बांग्ला, एलएसडब्ल्यू और दर्शनशास्त्र, ग्रुप डी में भूगोल, पर्शियन, भौतिकी और गृहविज्ञान, ग्रुप ई में हिंदी, जूलॉजी, गणित, अंग्रेजी और मैथिली के साथ ही ग्रुप एफ में समाजशास्त्र, एआइएच एंड सी, बॉटनी और मनोविज्ञान को शामिल किया गया है. इस परीक्षा में 1.08 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. परीक्षा नियंत्रक डॉ टीके डे ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं

सोमवार तक विश्वविद्यालय की ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा. विद्यार्थी अपने कॉलेज से इसे प्राप्त कर सकेंगे. कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा संचालन को लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं. कहा गया है कि परीक्षा केंद्र के भीतर कोई भी विद्यार्थी मोबाइल या इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ प्रवेश न करें. इसकी व्यवस्था करना सुनिश्चित करें.

लोकसभा चुनाव के कारण प्रशासन ने मुजफ्फरपुर के साथ ही सीतामढ़ी, बेतिया, मोतिहारी और हाजीपुर के कई कॉलेजों को अपने अधीन रखा है. परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इस कारण विश्वविद्यालय को केंद्रों के निर्धारण में परेशानी हो रही है. उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर कुल 52 केंद्र बनाये गये हैं. एमएस कॉलेज मोतिहारी, एलएनडी कॉलेज मोतिहारी, एमजेके कॉलेज बेतिया व एलएन कॉलेज भगवानपुर को चुनाव कार्य के लिए प्रशासन ने अपने नियंत्रण में लिया है. परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इन कॉलेजों में अधिक संख्या में विद्यार्थियों को बैठाया जा सकता था. इन केंद्रों में चुनाव कार्य होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के कॉलेजों में भी केंद्र बनाया गया है.

बीआरएबीयू ने स्नातक द्वितीय वर्ष की प्रायोगिक परीक्षा पहले कराने का निर्णय लिया है. 15 अप्रैल से परीक्षा प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जायेगी. 25 तक प्रायोगिक परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा विभाग की कार्य योजना के अनुसार पहले प्रायोगिक पेपर की परीक्षा हो जाने से उसका अंक कॉलेज विश्वविद्यालय को भेज देते हैं. ऐसे में जैसे-जैसे कॉपियों का मूल्यांकन होता जाता है, अंक तैयार कर परिणाम जारी किया जाता है. कॉलेजों को कहा गया है कि वे निर्धारित तिथि तक विश्वविद्यालय को प्रायोगिक परीक्षा का अंक उपलब्ध करा दें.

बीआरएबीयू में स्नातक पार्ट टू सत्र 2022-25 की परीक्षा 29 अप्रैल से होगी। परीक्षा में एक लाख आठ हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा विभाग ने इसका शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए 47 केंद्र प्रमंडल के सभी जिलों में बनाए गए हैं। 29 अप्रैल से मुख्य परीक्षा के बाद 8 मई से सब्सिडियरी विषयों की परीक्षा होगी।

परीक्षा के लिए सभी विषयों को पांच समूहों में बांटा गया है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर एक से शाम 4 बजे तक होगी। मुख्य विषयों की परीक्षा 6 मई तक चलेगी। सब्सिडियरी विषयों की परीक्षा 18 मई तक होगी। परीक्षा के लिए ग्रुप ए में राजनीति विज्ञान, संस्कृत, संगीत, अर्थशास्त्र और उर्दू विषय को रखा गया है। ग्रुप बी में केमेस्ट्री, कॉमर्स और पीके एंड जे को रखा गया है। ग्रुप सी में इतिहास, इलेक्ट्रॉनिक्स, भोजपुरी, बांग्ला, एलएसडब्लयू और फिलास्फी को रखा गया है। ग्रुप डी में भूगोल, परसियन, फिजिक्स, होम साइंस को रखा गया है। ग्रुप ई में हिन्दी, जूलॉजी, गणित, इंगलिश, मैथिली को रखा गया है। ग्रुप एफ में सोशियोलॉजली, एआईएच एंड सी बॉटनी और साइकोलॉजी को रखा गया है।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Admission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top