स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024 शुरू- बिहार यूनिवर्सिटी में करें आवेदन

स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024 शुरू- बिहार यूनिवर्सिटी में करें आवेदन

स्नातक पार्ट वन नामांकन 2024 शुरू- बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए 18 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय की ओर से पोर्टल तैयार कर लिया गया है। इस साल पहली बार छात्र-छात्राओं को घर बैठे मोबाइल से आवेदन की सुविधा मिलेगी। यूएमआईएस शाखा ने इसके लिए एंड्रॉयड एप विकसित किया है। अभ्यर्थी विवि की वेबसाइट खोल कर एप डाउनलोड कर सकेंगे। मेरिट लिस्ट व कॉलेज आवंटन सहित अन्य जानकारी भी छात्र-छात्राओं को इस एप के माध्यम से मिलेगी। छात्र-छात्राओं की परेशानियों को देखते हुए विश्वविद्यालय की ओर से आवेदन व नामांकन की प्रक्रिया में बदलाव किए जा रहे हैं।

हालांकि, पहले की तरह सीधे वेबसाइट पर भी आवेदन के लिए लिंक दिया जाएगा। साइबर कैफे या सीएससी में जाकर भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा का परिणाम पिछले महीने जारी हो गया है। अब इंटर उत्तीर्ण अभ्यर्थी स्नातक के लिए आवेदन करेंगे। करीब एक महीने तक पोर्टल खुला रहेगा। इसके बाद जून के पहले हफ्ते में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जून के अंत तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी करते हुए एक जुलाई से नए सत्र की क्लास संचालित करने की योजना तैयार की गई है।

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए यूएमआईएस पोर्टल पर अभी सौ से अधिक कॉलेजों का विकल्प मिलेगा। इसमें 39 अंगीभूत व तीन गवर्नमेंट कॉलेज हैं। इस सत्र के लिए जिन कॉलेजों ने आवेदन किया है, उनका प्रस्ताव सरकार को भेजा जाना है। सीनेट में हुए निर्णय के बाद अभी रिव्यू चल रहा है। सरकार से मान्यता मिलने के बाद कॉलेजों की संख्या बढ़ सकती है।

मोबाइल एप या साइबर कैफे से स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन करते समय छात्र अधिकतम 10 कॉलेजों का विकल्प दे सकेंगे। खास बात यह है कि सभी कॉलेज एक ही जिले के होने चाहिए। विश्वविद्यालय की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है कि इस बार सभी अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के कॉलेजों में ही नामांकन मिल जाए।

विवि की ओर से छात्रों को कहा गया है कि आवेदन के समय अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का ही प्रयोग करें। खासकर साइबर कैफे से आवेदन करते समय यह सावधानी बरतनी है। दरअसल, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व ईमेल से विद्यार्थी को समय-समय पर सूचनाएं दी जाती हैं। ऐसे में उनका अपना मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

बीआरएबीयू बुधवार से स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए पोर्टल खोल देगा. विवि ने पहली बार छात्र- छात्राओं को घर बैठे आवेदन के लिए एप की सुविधा दी है. यूएमआइएस की ओर से इसको लेकर एप विकसित किया गया है. आधिकारिक वेबसाइट से एप को डाउनलोड कर किया जा सकता है. विवि की ओर से जब मेधा सूची जारी की जायेगी, उसे भी एप पर देखा जा सकता है.

इसके साथ ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर दिये लिंक से भी आवेदन की प्रक्रिया छात्र पूरी कर सकते हैं. बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर का परिणाम जारी किया जा चुका है. ऐसे में विद्यार्थी स्नातक में नामांकन के लिए इंतजार कर रहे हैं. वहीं सीबीएसइ ने अभी परिणाम नहीं जारी किया है. ऐसे में विवि ने एक महीने तक आवेदन के लिए समय दिया है. परिणाम आने के बाद सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड के भी विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे.

नामांकन से कक्षाएं शुरू करने तक की कार्ययोजना तैयार कर ली गयी है. अप्रैल से मई तक आवेदन का मौका दिया जाएगा. जून के पहले सप्ताह में विवि पहली मेधा सूची जारी करेगा. इसके बाद दूसरी व तीसरी सूची आएगी. जून में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक जुलाई से कॉलेजों में नये सत्र की कक्षाएं चलने लगेंगी.

विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 में मान्यता वाले कॉलेजों की सूची तैयार कर ली है. इन्हीं कॉलेजों का विकल्प आवेदन के समय विद्यार्थियों को मिलेगा. पोर्टल पर एक सौ से अधिक कॉलेजों का विकल्प रहेगा. विवि में इन कॉलेजों में सीटों की संख्या डेढ़ लाख से अधिक है. पिछले वर्ष 1.48 लाख विद्यार्थियों ने स्नातक में दाखिला लिया था.

विवि ने विद्यार्थियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए इसबार गृह जिले का कॉलेज आवंटित करने की योजना बनायी है. विद्यार्थी आवेदन करते समय अधिकतम 10 कॉलेजों का विकल्प दे सकते हैं. विद्यार्थियों को कहा गया है कि वे अपने ही जिले के कॉलेज का विकल्प दें. विवि के मुताबिक अबतक विद्यार्थियों की ओर से कॉलेज का विकल्प दिया जाता था. ऐसे में दूसरे जिले का कॉलेज आवंटित हो जाने के बाद विद्यार्थी कॉलेज नहीं जा पाते थे. कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़े, इसके लिए यह पहल की गयी है.

  • अपना ही मोबाइल नंबर व ईमेल आइडी दें.
  • अंकपत्र को ठीक से स्कैन कर अपलोड करें.
  • फोटो व सिग्नेचर तय साइज व फॉर्मेट में डालें.
  • जाति व कोटि का प्रमाणपत्र हो तभी विकल्प दें, अन्यथा कॉलेज आवंटित होने के बाद भी नामांकन से वंचित हो सकते हैं.
  • नाम व अन्य डिटेल्स को भुगतान करने से पहले कन्फर्म कर लें, पावती को संभाल कर रखें.
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

University Update

Admission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top