स्नातक पार्ट 1 नामांकन - पटना यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन शुरू

स्नातक पार्ट 1 नामांकन – पटना यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन शुरू

स्नातक पार्ट 1 नामांकन – पटना यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन शुरू- पटना विवि में इस वर्ष भी प्लस टू के अंकों के आधार पर स्नातक में नामांकन प्रक्रिया की जाएगी। चार वर्षीय च्वॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) स्नातक कोर्स में नामांकन का यह दूसरा साल है। राजभवन ने अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर नामांकन के लिए स्वीकृति दे दी है।

इस वर्ष से एंट्रेंस टेस्ट होना था लेकिन कुछ अपरिहार्य कारणों से अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार करने का निर्णय राजभवन के द्वारा लिया गया है। प्लस टू (इंटर) में प्राप्त अंकों के आधार पर नामांकन लिया जाएगा। पटना विवि के कॉलेजों में अन्य कॉलेजों की अपेक्षा नामांकन के लिए सबसे अधिक कट ऑफ जाता है। इस वर्ष साइंस और कॉमर्स में 90% से ऊपर तक अधिकतम कट ऑफ जाने की संभावना है। वहीं आर्ट्स में 80% से ऊपर तक नामांकन के लिए कट ऑफ जा सकता है। पिछले वर्ष भी पीयू में अंकों के आधार पर नामांकन हुआ था, उसमें 90% से अधिक कट ऑफ गया था।

पीयू में 18 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। छात्र-छात्राएं 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसको लेकर विवि तैयारी कर रहा है। जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन के लिए आवेदन शुल्क 1100 रुपए सामान्य और वोकेशनल कोर्स दोनों के लिए रखा गया है। इस संबंध में स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने कहा कि जल्द ही नामांकन को लेकर सूचना वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

पीयू के द्वारा वेबसाइट पर जारी एकेडमिक कैलेंडर को हर हाल में फॉलो किया जाएगा। स्नातक में 3500 से अधिक सीटें निर्धारित हैं। कुछ सीटें पिछले साल बढ़ी थीं, इस वर्ष बढ़ी हुई सीटों नामांकन लिया जा सकता है। नामांकन के लिए अंकों के आधार पर दो या तीन मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद अंत में खाली सीटों पर स्पॉट राउंड नामांकन लेकर नामांकन 5 अगस्त तक समाप्त कर लिया जायेगा। 7 अगस्त को इंडक्शन मीट और 8 अगस्त से ही नये सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।

फॉर्म भरने की तिथि 18 अप्रैल
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि20 मई
नामांकन की अंतिम तिथि5 अगस्त
इंडक्शन मीट7 अगस्त
कक्षाएं प्रारंभ8 अगस्त
बीएन कॉलेज600
मगध महिला कॉलेज450
पटना कॉलेज600
वाणिज्य महाविद्यालय400
मगध महिला कॉलेज250
बीएन कॉलेज220
मगध महिला कॉलेज128
साइंस कॉलेज375
बीएन कॉलेज130
मगध महिला कॉलेज128
साइंस कॉलेज225

पटना विश्वविद्यालय (पीयू) में एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर नहीं बल्कि प्लस टू में प्राप्त अंकों के आधार पर स्नातक में नामांकन लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने कहा कि पीयू ने इस संबंध में राजभवन से दिशा निर्देश मांगा था। राजभवन ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि सत्र 2024-28 में नामांकन प्लस टू में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। पीयू के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी। स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि मई तक आवेदन लिए जाएंगे। वहीं जून में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर जुलाई से सत्र आरंभ हो जाएगा।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Admission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top