स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन शुरू - सभी विश्वविद्यालयों में

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन शुरू – सभी विश्वविद्यालयों में

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन शुरू – सभी विश्वविद्यालयों में:- पटना विश्वविद्यालय (पीयू) में एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर नहीं बल्कि प्लस टू में प्राप्त अंकों के आधार पर स्नातक में नामांकन लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केसी सिन्हा ने कहा कि पीयू ने इस संबंध में राजभवन से दिशा निर्देश मांगा था। राजभवन ने स्पष्ट निर्देश दिय है कि सत्र 2024-28 में नामांकन प्लस टू में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। पीयू के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी। स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि मई तक आवेदन लिए जाएंगे। वहीं जून में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर जुलाई से सत्र आरंभ हो जाएगा।

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को नए सत्र में शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने के लिए प्रावधान किया है। कॉलेजों में स्नातक करने के साथ-साथ ही छात्र-छात्राएं अब कोई भी शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स समेत 30 से अधिक क्षेत्रों के विभिन्न कोर्स शामिल है। इसमें से कोई भी कोर्स चुनकर छात्र-छात्राएं अपना स्नातक करते हुए इसका भी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। ये कोर्स तीन से छह महीने के होंगे। इस कोर्स करने का फायदा है कि स्नातक में उन्हें अलग से क्रेडिट भी प्राप्त होगी।

नये सत्र 2024-25 से स्नातक करने के साथ-साथ छात्र ये शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। यूजीसी ने सभी शिक्षण संस्थानों में 30 क्रेडिट तक के अल्पकालिक उद्योग-प्रासंगिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए दिशा-निर्देशों को मंजूरी दे दी है। पाठ्यक्रमों की अवधि तीन से छह महीने के बीच होगी, जिसमें मुख्य रूप से व्यावहारिक शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा। स्किल कोर्स न्यूनतम 12 क्रेडिट और अधिकतम 30 क्रेडिट स्कोर के होंगे। इसमें छात्रों को पढ़ाई के साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा। एकेडमिक बैंक क्रेडिट (एबीसी) के फार्मूले के तहत एक क्रेडिट के लिए छात्रों को कम से कम पंद्रह घंटे पढ़ाई
करानी होगी।

आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, स्मार्ट सिटी, डाटा साइंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, वर्चुअल रियलटी, साइबर सिक्यूरिटी, 5जी कनेक्टिविटी, डिजिटल ट्रांसफार्मेशन, इंडस्ट्रियल आटोमेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन, इलेक्ट्रानिक्स मैनुफैक्चरिंग, उडी प्रिटिंग

प्रैक्टिकल या स्किल से जुड़े प्रशिक्षण में एक क्रेडिट के लिए 30 घंटे का काम जरूरी होगा। यूजीसी के तहत शॉर्ट टर्म स्किल कोर्स शुरू करने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों को हफ्ते में एक घंटे थ्योरी और दो घंटे प्रैक्टिकल कराना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक कोर्स की फीस को पहले घोषित करना होगा। छात्रों को फीस वापसी का विकल्प भी देना होगा। यूजीसी ने स्किल से जुड़े कोसों को शुरू करने के लिए इन क्षेत्रों में काम करने वाले संस्थानों और उद्योगों से भी सहयोग लेने के लिए कहा है। इसके साथ ही संस्थानों से इन कोसों को करने वाले छात्रों के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट पर भी जोर देने का सुझाव दिया गया है।

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Admission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top