2024 में टॉपर स्टुडेंट बनना है तो आज से ऐसे पढें

2024 में टॉपर स्टुडेंट बनना है तो आज से ऐसे पढें

2024 में टॉपर स्टुडेंट बनना है- अगर आपका पढाई में मन नहीं लग रहा है और आप सोच रहे हैं पढ़ाई में तेज कैसे बने जिससे आप टॉप कर सके। तो यह आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और उसके बाद आप भी पढाई में तेज़ बन सकते हैं। 

आज कल की ज़माने में पढाई ही सब कुछ होता है। पढाई हमे ज्ञान तो देता ही है, उसके साथ साथ ये कमाई करने का रास्ता भी खोल देता है। बिना पढ़े तो नौकरी मिल सकता है लेकिन थोड़ी पढाई से अच्छा काम मिल सकता है। इस उभरते दुनिया में पढाई ही सबसे बड़ा दौलत होता है स्वास्थ्य के बाद।

पढाई के लिए बहत सारे रस्ते है, जंहा लोगों को ज्यादा पढ़ने लिखने का मौका मिलता है। चाहे वह बिद्यालय हो या college वहां बच्चों को अच्छा Education दिया जाता है। इसके अलावा आप अपना पढाई private coaching या फिर online के माध्यम से भी कर सकते है। 

पढाई सबका एक समान नहीं होता है। कुछ लोग दिमाग से तेज़ होते है, और वह अपना पढाई तो कर लेते है। लेकिन कुछ लोगों को ज्यादा मेहनत करना पड़ता है क्यों की वह लोग पढाई में तेज़ नहीं होते है। ये कोई मुश्किल काम नहीं है। हम थोड़े से कोसिस और लगन से अच्छे से पढ़ सकते है। कुछ tricks का अनुशीलन करके हम पढाई में सबसे तेज़ हो सकते है। तो चलिए फिर सुरु करते हैं कुछ steps के बारे में जिससे follow करके हम ज्यादा अच्छे से और तेज़ी से पढाई कर सकते है।  

Study का ज्यादा advantages तभी मिलता है जब कोई पुरे ध्यान से पढाई करता है। Concentration बहत जरुरी होता है कोई भी चीज़ को अच्छे से याद करने केलिए। लेकिन ध्यान लगाना इतना आसान नहीं होता जब की यही सबसे ज़रूरी होता है।जब आप कोई एग्जाम के लिए पढाई कर रहे है या फिर ऐसे general studies के लिए आप को हमेसा अपने पढाई पे ही focus रखना चाहिए। इससे आप अच्छे तरह से चीज़ों को याद रख पाएंगे जो क आपको जरुरत के समय में काम आएगा।  

सब कहते है की शांत वातावरण में अच्छे से पढाई हो पता है। अगर आप पढाई में तेज़ बनना चाहते है तो आपको ये ज़रूरी चीज़ ध्यान में रखना चाहिए।  इसके लिए सुबह (Morning) का समय पढाई के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। क्यों की सुबह का समय माहौल बहत शांत होता है जिसकी वजह से पढाई करने के लिए यह टाइम बहत महत्वपूर्ण होता है। अच्छा होगा अगर आप morning के time सबसे ज्यादा पढ़ने की कोसिस करे। सुबह किये जाना वाला पढाई बहत अच्छा याद भी रहता है। 

जब आप पढाई का तैयारी करते है तो आपको ढेर सारे चीज़ों का पढाई करना पड़ता है। और पढाई तो काफी समय तक चलता ही है, तो आपको हमेसा पढ़ने के साथ साथ नोट्स बनाना भी चाहिए। क्यों की वही नोट्स से आपको एग्जाम के समय ज्यादा मदद मिलेगा। नोट्स बनाकर पढ़ने से आप कम समय में ज्यादा टॉपिक को Cover कर सकते हैं।  अपना पढाई का notes बनाना सीखिए जिससे आप बाद में भी पढ़ सकते है। और ज़रूरत के समय आपको शुरुआत से सुरु करना ना पड़े। आप चाहे तो दूसरों का copy भी follow कर सकते हो। इससे आपको और अच्छा ideas मिलेंगे और अच्छे से पढ़ने के लिए। 

Notes तो सब बनाते है लेकिन ये भी काफी नहीं है। आपको और भी नया strategy अपनाना पड़ेगा पढाई में तेज़ होने के लिए। जैसे की पहले आप अपने कमज़ोरी ढूंढ़ना सुरु कीजिये और एक लिस्ट बनाइये उन subjects का जिनमे आप कमज़ोर हैं। उन्ही बिसय का important questions का नोट्स बनाये। और उस copy का अधयन बार बार करे। जिससे वह जवाब आप के दिमाग में बस जाए। इसी तरह से आप और तेज़ी से पढाई कर सकते है। और याद रखें ये notes आपको संभाल के रखना है ताकि आगे भी पढ़ सके। 

पढाई में तेज़ बनने के लिए जरुरी टॉपिक का नोट बनाना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

सबसे जरुरी होता है कमजोर बिसय को ध्यान देना। क्यों की सरे subjects में ध्यान नहीं देंगे तो आपका मेहनत बेकार जाएगा। पहले अपना कमजोर सब्जेक्ट का पता लगाए और उनकी बारे में ज्यादा जानने का कोसिस कीजिये। दूसरों को पूछिए, उनका नोट्स कलेक्ट करें और उन बिसय को ज्यादा ध्यान दे।  आप चाहे तो इंटरनेट की भी मदद ले सकते है, नहीं तो आप अपना teachers के भी सहायता ले सकते है। ध्यान रहे किसी भी बिसय में कमज़ोरी आपको बड़ा मुश्किल में भी डाल सकते है। इसलिए उन subjects पे थोड़ा ज्यादा मेहनत करें। 

पढाई का तैयारी सुरु करने से पहले उसके लिए एक guideline प्रस्तुत करें। यही guidelines आपको मदद करेगा पढाई के राह पे चलने में। पहले तो एक time-table का prepare करें। अपना सारे बिसय का एक सूचि बनाये और उससे थोड़ा थोड़ा टाइम में devide कीजिये। अपना समय का सदउपयोग करना सीखे और उसी time table को अच्छे से follow कीजिये जिससे आप बनाए हैं। अगर आप एक strategy बनाकर उसको फॉलो कर सकते हैं तो आपको काफी अच्छा फ़ायदा मिलेगा पढाई से। ये ज़रूरी है की आप सभी subjects को कुछ time दे जो की आपको बाद में फ़ायदा दे सके।   

आज की दुनिया में नॉलेज तो हर जगह available होता है, चाहे वह institution के जरिये से या इंटरनेट के माध्यम से। आजकल ज्यादा ज्ञान आसानी से इंटरनेट में मिल जाते है। अगर आप पढाई में तेज़ बनना चाहते हैं तो ऑनलाइन पढाई आपके लिए बेहद लाभदायक हो जाता है। आपको ऑफलाइन पढ़ने के साथ साथ इंटरनेट के भी मदद लेना चाहिए क्यूंकि उससे आप अपने ज्ञान को जल्दी बढ़ा सकते हैं। लेकिन ये ज़रूर ध्यान रखे की आप जो भी पढाई कर रहे हैं internet में, उसका notes ज़रूर बनाये। ऑनलाइन पढ़ाई से जो भी नया tricks आपको मिला होगा उससे अपने पास रखने से आप मुश्किल सवालों को हल आसानी से कर सकते है। इसीलिए उसका नोट जरूर बनाये। 

बस पढाई करना काफी नहीं होता जैसे की हमने बताया था। पढाई तेजी से करने के लिए और भी कई चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे की पढाई का strategy समझना। सिर्फ नॉर्मल पढाई से कुछ नहीं होता हमे पढाई का तरीका को समझना होगा। जैसे की current situation में पढाई का क्या नया तरीका आया है, दूसरे लोग कैसे अपने तैयारियां कर रहे है, और तो और नया तरीका अपनाने से ज्यादा फ़ायदा मिलेगा पढ़ाई में। उन सब चीज़ों का analysis करके अपना खुद का पढाई करने का तरीकों का सुधारना चाहिए। 

अगर आप घर पे पढाई कर रहे है, और कभी कभी आपको कमी लग रहा है पढाई में। तो आप offline coaching का भी मदद ले सकते है। खुद पे खुद पढाई करना और कोई दूसरा आपको पढ़ाये दोनों में बहुत अंतर होता है। Coaching के माध्यम से आप और अच्छे से पढ़ सकते है। वहां tutor आपको नया तरीके के बारे में बताएंगे। जो की आप को काफी मदद करेगा preparation करने में। और तो और आप अपने doubts को directly solve कर सकते है किसी professional tutor के माध्यम से। 

अकेले पढ़ने से याद तो रहता ही है लेकिन कभी कभी groups में भी पढाई करने का मजा ही अलग है। जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा समय तक एक दूसरे के साथ discuss करके पढ़ सकते हैं। आआप खुद के preparation के साथ साथ अपने दोस्तों के साथ group studies भी कीजिये। इससे बहत अच्छा मदद मिलता है। मिलके बैठ के पढाई करने से दोस्तों के बिच discussions होते है और इससे बहत सारे नया informations तो निकलता ही है उसके साथ साथ अच्छे से याद भी रहता है। कोसिस कीजिये कुछ समय group study में देने के लिए। ये तरीका आपका strength को बढ़ा देगा।  

पढाई करना जितना जरुरी होता है, rivision करना उससे भी ज्यादा ज़रूरी होता है। सिर्फ पढाई करने से कुछ नहीं होगा अगर आप बाद में उनका practice नहीं करेंगे तो याद रखिये की कोई चीज़ पढ़ लेने से एक बार में दिमाग में बैठ नहीं जाता। इसीलिए revision करना जरुरी होता है। हमे अपना पढाई को बार बार पढ़ना चाहिए और प्रैक्टिस करना चाहिए, specially उन subjects में जिनमे आप कमज़ोर है। अगर आप सही तरीका से समय समय revision किये होंगे तो यकीन मानिए आप पढाई में ऐसे ही तेज़ बन जाएंगे। 

Studies के लिए आप किताबें, notes आदि का इस्तेमाल तो करते ही है, लेकिन इतना काफी नहीं है। अगर आप खुद को अपग्रेड करना चाहते हैं तो जैसे की हमने पहले बताया की आप internet का भी मदद ले सकते है अपने पढाई के लिए। आप अपने हर सवाल जवाब यूट्यूब या गूगल के जरिये से ढूंढ सकते हैं। ये सबसे आधुनिक और लोकप्रिय तकनीक है नया चीज़ जानने के लिए। आप कठिन से कठिन सवालों का जवाब यहां से प्राप्त कर सकते है और अपना पढ़ाई का दायरा और भी तेज़ कर सकते है। 

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Syllabus

Admit Card

View More

Latest Jobs

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top